Type Here to Get Search Results !

सीएमएचओ प्रतिदिन मीडिया बुलेटिन जारी करें

सीएमएचओ प्रतिदिन मीडिया बुलेटिन जारी करें 

कोरोना वायरस की वस्तुस्थिति स्पष्ट करने दिये निर्देश 

जिला क्राइसिस मैनेजमेंट समिति की बैठक संपन्न

सिवनी। गोंडवाना समय। 

कोरोना संक्रमण से रोकथाम व प्रभावी नियंत्रण हेतु जिला क्राइसिस मैनेजमेंट समिति बैठक का आयोजन मंगलवार 18 अगस्त 2020 को पुलिस कंट्रोल रूम सिवनी में आयोजित किया गया। जिसमें सांसद श्री ढाल सिंह बिसेन, विधायक श्री दिनेश राय, कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग, पुलिस अधीक्षक श्री कुमार प्रतीक, तहसीलदार सिवनी श्री प्रभात मिश्रा सहित अन्य संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति रही।

पांच से अधिक ग्राहकों को जमा न हो दें

बैठक में कोरोना वायरस संक्रमण से रोकथाम हेतु निर्णय लिया गया कि सभी नागरिकों एवं दुकानदार सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें। सभी प्रकार की दुकानों में एक समय में पांच से अधिक ग्राहकों को जमा न हो दें तथा प्रत्येक दुकानदार अपनी दुकान में सेनेटाइजर आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करें। स्वयं भी मास्क/गमछा का उपयोग करें एवं मास्क/गमछा का उपयोग न करने वाले ग्राहकों से लेन-देन न करे। दुकानों में भीड़ को रोकने के लिए रस्सी, लकड़ी, ट्रांसपेरेन्ट पॉलीथिन आदि लगायें ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम के लिए लोगों के बीच मानक दूरी बनी रहे। 

उसमें सम्मिलित लोगों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी

बाहर से आने वाले व्यक्तियों को 14 दिवस के लिए स्वयं से अनिवार्यत: होम कोरोनटाइन कराया जाए। आस-पास के रहवासियों को जागरूक किया जाऐ ताकि होम कोरोनटाईन में रखा गया व्यक्ति अपने घर में ही रहे कोरोनटाईन का उल्लघंन करने पर जानकारी तत्काल प्रशासन को मिल सके। इसी तरह जिले में सभी प्रकार के सामाजिक कार्यक्रमों यथा-शादी, विवाह, मृत्यु, तेरहवीं, जन्मदिन या अन्य अवसरों पर तय सीमा से अधिक लोग एकत्रित न हों । यदि किसी भी ग्राम या स्थान पर उक्त निदेर्शों का उल्लंघन की स्थिति पायी जाती है तो संबंधित कार्यक्रमों के आयोजनकर्ता एवं उसमें सम्मिलित लोगों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी । जिले में कोरोना वायरस के संबंध में वस्तुस्थिति स्पष्ट करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की ओर से प्रतिदिन कोरोना के संबंध में मीडिया बुलेटिन जारी किए जाने के निर्देश दिए गए । 

त्यौहारों को घरों में ही मनाए जाने की सर्वसहमति बनी

कोरोना संक्रमण से रोकथाम के लिए आगामी त्यौहारों को घरों में ही मनाए जाने की सर्वसहमति बनी। जिले में आगामी गणेश उत्सव एवं मोहर्रम पर्व में कोई भी सामुहिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाऐंगे। मूर्ति एवं ताजिए घरों में ही स्थापित किए जाऐंगे तथा इनका विसर्जन भी घरों पर ही होगा। नदी, नालों, तालाब आदि में विसर्जन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। गणेश प्रतिमा/ताजिया विसर्जन नागरिकगण अपने घरों पर बाल्टी, गमले, टब आदि में करें एवं विसर्जन का पानी और मिट्टी बगीचे, गमले आदि में डालें। 

शहर में विसर्जन हेतु रखे जायेंगे खुले टैंक 

साथ ही सिवनी नगर में विसर्जन के लिए विभिन्न चौक चौराहों एवं चिंहित स्थानों पर खुले टैंक, बैनगंगा नदी के पानी से भरी ट्राली आदि की व्यवस्था की जाएगी। जिसमें उस क्षेत्र की प्रतिमाएं/ताजिया का विसर्जन किए जाऐंगे। विसर्जन वाले टैंक, ट्राली का पानी एवं मिटटी कंपनी गार्डन के बगीचे में डाली जाएगी। इसके साथ ही दल सागर, बैनगंगा नदी में भी विसर्जन हेतु मूर्ति/ताजिया लाने वाले लोगों से उनकी मूर्ति/ताजिया प्रशासन के लोगों द्वारा ली जाकर उनके समक्ष ही खुले टैंक, ट्राली में विसर्जित की जाएंगी ।       

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.