Type Here to Get Search Results !

शिवराज सरकार के कार्यकाल में हुये 6 करोड़ के चावल हेरफेर मामले में अधिकारियों ने दबाई फाइल

शिवराज सरकार के कार्यकाल में हुये 6 करोड़ के चावल हेरफेर मामले में अधिकारियों ने दबाई फाइल

विंध्या वेयरहाउस का है मामला, 5 बार प्रबंध संचालक ने लिखा पत्र 

फिर भी नहीं की वसूली, एफआईआर भी नहीं


बृजेद्र सोनवानी, ब्यूरो चीफ
अनूपपुर। गोंडवाना समय
। 

शिवराज सरकार के पूर्व कार्यकाल के दौरान अनुपपुर जिले में चावल के हेरफेर का मामला उजागर हुआ था। बिना वेयरहाउस आए स्टॉक में दर्ज खाद्यान्नों के खेल में सजहा वेयरहाउस से वर्ष 2016-17 के दौरान लगभग 23 हजार क्विंटल चावल चोरी हो गई। जिसमें भोपाल की टीम के जांच में गड़बड़ी भी उजागर हुई थी और चावल खुर्दबुर्द करने के मामले में प्रबंध संचालक भोपाल ने द्वारा 6 करोड़ से अधिक की वसूली के दिए आदेश जारी किए। इसके साथ ही उक्त गड़बड़ियों से संबंधित जिम्मेदारों पर मामला दर्ज करने को कहा था लेकिन 6 करोड़ के चावल हेरफेर मामले में अधिकारियों ने फाइल ही दबा दिया है। आलम यह है कि इतपे सालों से इस मामले में अधिकारियों ने अनदेखी बरतकर संबंधित जिम्मेदारों पर कोई कार्यवाही नहीं की है। 

क्षेत्रिय प्रबंधक सतना चावल घोटाले को दबा रहे 


चावल के हेरफेर के मामले में प्रबंध संचालक भोपाल ने पांच बार क्षेत्रीय प्रबंधक सतना को पत्र लिख संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए भी थे। बताया जाता है कि यदि ईमानदारी से एवं निष्पक्षता से इस चावल के इस खेल में कार्यवाही कर एफआईआर करने की हिम्मत शिवराज सरकार के अधिकारियों ने दिखाया तो अधिकारियों के साथ आधा दर्जन मिलर और परिवहन ठेकेदार भी सम्मिलित हो सकते है। 

22573.12 क्विंटल चावल किया खुर्दबुर्द 

प्रबंध संचालक भोपाल के जारी आदेश में कहा गया है कि अनूपपुर में कूटरचित दस्तावेजों से 22573.12 क्विंटल चावल खुर्दबुर्द किया गया है। इसमें शासन को 6 करोड़ 4 लाख 8 हजार 826 रूपए आर्थिक क्षति हुई है। जिसमें वसूली और कार्रवाई को लेकर राज्य शासन की ओर से जारी 26 सितम्बर 2019, प्रबंधक संचालक भोपाल से 6 दिसम्बर 2019, 27 जनवरी 2020, 7 फरवरी 2020 तथा 12 मार्च 2020 को पत्र जारी किया जा चुका है।

प्रबंध संचालक ने दिये थे कार्यवाही के निर्देश 

प्रबंध संचालक श्री अभिजीत अग्रवाल ने सतना आरएम श्री रवि सिंह को पत्र में आर्थिक क्षति की राशि 6 करोड़ 4 लाख 8 हजार 826 रूपए वसूली केन्द्र प्रभारी श्री रज्जू कोल तथा वेयर हाउसिंग कॉपोर्रेशन शाखा प्रबंधक श्री वाय पी त्रिपाठी तथा सम्बंधित मिलर्स से करने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही प्रबंध संचालक ने केन्द्र प्रभारी श्री रज्जू कोल तथा वेयरहाउसिंग कॉपोर्रेशन के शाखा प्रबंधक वायपी त्रिपाठी और सम्बंधित मिलर्स के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने तथा उन्हें सेवा से पृथक किए जाने के लिए नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्रवाई करने निर्देशित किया है। 

क्षेत्रिय प्रबंधक सतना की भूमिका पर उठ रहे सवाल 

शिवराज सरकार के कार्यकाल में चावल खुर्दबुर्द करने का मामला को शिवराज सरकार के अधिकारियों ने ही इस मामले में आज तक सम्बंधित जिम्मेदारों के विरूद्ध कोई भी कार्रवाई नहीं की गई और ना ही इस संबंध में कॉपोर्रेशन मुख्यालय को भी अवगत कराया गया है। सूत्र बताते है कि इस मामले की कार्रवाई शीघ्र कर मुख्यालय को अवगत कराने के भी निर्देश दिए गये थे लेकिन क्षेत्रीय प्रबंधक सतना श्री रवि सिंह पिछले चार माह से एफआईआर दर्ज कराने आवश्स्त कर रहे हैं। कोतवाली थाना अनूपपुर में जून माह के दौरान सौपी गई शिकायत के बाद दोबारा अनूपपुर नहीं पहुंचे हैं।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.