Sunday, September 13, 2020

बॉलीवुड सितारों की हूबहू आवाज निकालने में माहिर है मंडला के कलाकार अभि वंशकार

बॉलीवुड सितारों की हूबहू आवाज निकालने में माहिर है मंडला के कलाकार अभि वंशकार

निर्धन परिवार से रखते है नाता, 2 वर्ष की उम्र में माता-पिता ने छोड़ दिया साथ 


अजय नागेश्वर संवाददाता
मंडला। गोंडवाना समय।

एक नए कलाकार जिनका नाम है अभि वंशकार जो कि मंडला जिला के रहने वाले है। अभि वंशकार कामेडियन, एक्टर, मिमिक्री आर्टिस्ट बॉलीवुड के सितारों एवं सिंगरों की हूबहू आवाज निकालने में माहिर हैं। अभि वंसकार बताते हैं कि मैं लगभग 12-13 साल की उम्र से ही बॉलीवुड के ऐक्टरों की आवाज निकाल रहा हूं। हीरो लोगों की आवाज को कॉपी करना, एक्टिंग करना, मिमिक्री करना मुझे बचपन से बहुत पसंद हैं। 

मंडला अस्पताल के पास लगाते है चाय की दुकान 


अभि वंशकार एक निर्धन परिवार से हैं। बचपन में ही 2 वर्ष की उम्र के थे जब माता-पिता का निधन हो गया। अभि वंशकार कहते हैं, मैं जो कुछ भी करना चाहता हूं अपने माता-पिता का नाम रोशन करने एवं जिले का नाम रोशन करने के लिए करना चाहता हूं। बचपन से ही मेरी मौसी श्रीमति लीला वंशकार/श्रीमति मीरा वंशकार ने मुझे पाल-पोस कर बड़ा किया। मशहूर आर्टिस्ट अभि वंशकार जिला अस्पताल मंडला में हॉस्पिटल के पास चाय की दुकान लगाते हैं। शादी, पार्टी, बर्थडे एवं आर्केस्ट्रा में मिमिक्री करते हैं। इन्हें कला के क्षेत्र में वह मुकाम हासिल नहीं हुआ है जिनके ये वास्तव में हकदार हैं।

आवाज का बादशाह को यहां से मिली पहचान 


अभि वंशकार बताते हैं बचपन में ही स्कूल के दिनों से ही जब मैं मूवी देखा करता था तो मुझे हीरो लोगों की आवाज निकालना बहुत ही अच्छा लगता था। तब मेरी उम्र में लगभग 12-13 वर्ष की थी। वर्ष 2014 में नवरात्रि के समय आरती का समय हो रहा था लेकिन पब्लिक नहीं आ रही थी तो अभि के दोस्त ने कहा भाई तू अमिताभ बच्चन की आवाज निकाल अभी भीड़ जमा हो जाएगी। जब वह माइक पकड़े हुए व्यक्ति को बताते हैं कि अभि बड़े-बड़े एक्टरों की आवाज निकाल लेते हैं। तो उन्होंने यकीन नहीं किया फिर काफी रिक्वेस्ट करने के बाद उन्होंने अभि वंशकार को माइक दिया और जैसे ही अभि ने अमिताभ बच्चन की आवाज निकाली तो लोगों की भीड़ इकट्ठी हो गई और वहीं से अभि वंशकार को पहचान मिली।

एक इंसान और 50 से भी ज्यादा आवाज

सुनने में ये काफी अजीब लग रहा हो लेकिन मिमिक्री आर्टिस्ट अभि वंशकार बॉलीवुड के सितारों एवं सिंगरो की हुबहू आवाज निकालने में माहिर हैं। इन्होंने लॉकडाउन के दौरान अमिताभ बच्चन, नाना पाटेकर, धर्मेंद्र, अजय देवगन, अक्षय कुमार एवं अन्य कलाकारों की आवाज निकाल कर कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया।

संघर्ष और कड़ी मेहनत के बाद अच्छा समय आया तो लॉकडाउन लग गया

एक नए कलाकार जिनका नाम है अभि वंशकार इन्हें मशहूर टीवी सीरियल भाभी जी घर पर हैं, में काम करने का चांस मिलने वाला था लेकिन लॉकडाउन के कारण नहीं जा पाए। अभिषेक वंशकार बताते हैं अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर मुझे दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, इंदौर, भोपाल, ग्वालियर तक जाने का चांस था। मेरा भविष्य उज्जवल हो जाता लेकिन लॉकडाउन ने मेरी खुशहाली को बदहाली में बदल दिया।


No comments:

Post a Comment

Translate