गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Wednesday, December 23, 2020

हर्रई विकासखंड के 22 गांव में नि:शुल्क कोचिंग के माध्यम से शिक्षा की अलख जगा रहा गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन

हर्रई विकासखंड के 22 गांव में नि:शुल्क कोचिंग के माध्यम से शिक्षा की अलख जगा रहा गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन 


हर्रई। गोंडवाना समय।

गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन का गठन विशेष रूप से शैक्षणिक गतिविधियों में प्रमुख भूमिका निभाकर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र-छात्राआें को शैक्षणिक अध्ययन के क्षेत्र में प्रगति व उन्नति की दिशा में अग्रसर किये जाने के लिये किये जाने के साथ ही शैक्षणिक संस्थाओं में सरकार द्वारा प्रदत्त सुविधाआें को उपलब्ध कराने के लिये भी आवाज उठाया जाता है। वहीं गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन के द्वारा शैक्षणिक उत्थान व शैक्षणिक संस्थाओं में विद्यार्थियों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं को दिलाने के लिये सतत संघर्ष किया जाने के साथ ही संवैधानिक अधिकारों को लेकर भी जनजागरूकता अभियान चलाया जाता है। गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन प्रकृति वादी व्यवस्था की विशेषताओं से भी शैक्षणिक अध्ययन प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को अवगत कराने का कार्य निरंतर करता है। 

शैक्षणिक अध्ययन की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा जीएसयू 


वहीं बीते मार्च माह 2020 से ही कोरोना संकट के कारण लॉकडाऊन लगने के बाद शैक्षणिक संस्थान बंद हो गये थे। इसके बाद शैक्षणिक कार्य में सबसे अधिक प्रभाव ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिल रहा था क्योंकि आॅनलॉइन कक्षायें या पढ़ाई के लिये ग्रामीण क्षेत्रों में सभी के पास मोबाईल आदि की सुविधायें नहीं थी। इसी को ध्यान में रखते हुये ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषकर शैक्षणिक अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों के भविष्य को लेकर गोेंडवाना स्टूडेंट यूनियन जिला छिंदवाड़ा के हर्रई विकासखंड के द्वारा चिंता जताते हुये शैक्षणिक अध्ययन की दिशा में सक्रिय रूप से भूमिका निभाने का प्रयास किया गया।   

बच्चों को पढ़ाया और कोचिंग सेंटरों का किया निरीक्षण 


हम आपको बता दे कि गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन के द्वारा छिंदवाड़ा जिले के विकासखंड हर्रई में जीएसयू द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के गांव-गांव में बच्चों को शैक्षणिक अध्ययन कराया जा रहा है। इसके लिये गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन के द्वारा निशुल्क कोचिंग सेंटर चलाया जा रहा है। कोरोना कॉल के समय से स्कूल बंद थे तब शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुये अन्य माध्यमों से कक्षा 1 लेकर कक्षा 12 वी तक शैक्षणिक अध्ययन दिये जाने का प्रयास गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन के द्वारा किया गया है।

वहीं जहां अब सरकार ने हाई व हायर सेकेण्ड्री स्कूल के बच्चों के स्कूल को प्रारंभ करने का आदेश जारी कर दिया है  लेकिन 1 से 8 वी कक्षा तक के बच्चों के लिये अभी भी गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन के द्वारा नि:शुल्क कोचिंग के माध्यम से शैक्षणिक अध्ययन कराये जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया जा रहा है। इसके लिये हर्रई विकासखंड के 22 गांव में नि:शुल्क कोचिंग प्रारंभ करते हुये प्रयास किया जा रहा है ताकि शैक्षणिक अध्ययन में ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे प्रभावित न हो पाये। नि:शुल्क कोचिंग की वास्तविकता व हकीकत जानने के लिये मंगलवार को सुबह 7 बजे से गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन हर्रई विकासखंड के ब्लॉक ठाकुर बृजेश इरपाची सहित अन्य पदाधिकारियों में ओम प्रकाश उईके, मेहताब उईके, रसभान उईके द्वारा गांव-गांव में जाकर निरीक्षण किया एवं प्रशिक्षण भी दिया।

 


No comments:

Post a Comment

Translate