Friday, December 4, 2020

खरीदी प्रभारियों को एफएक्यू मानक की ही धान खरीदी करने की दी हिदायत

खरीदी प्रभारियों को एफएक्यू मानक की ही धान खरीदी करने की दी हिदायत

केवलारी विकासखण्ड के उपार्जन केन्द्रों का कलेक्टर ने किया औचक निरीक्षण


सिवनी। गोंडवाना समय। 

कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग द्वारा शुक्रवार 4 दिसम्बर 2020 को केवालरी विकासखण्ड अंतर्गत आने वाले धान उपार्जन केंद्र पलारी, लोपा, केवालरी, रुमाल, उगली, ढुटेरा तथा सरेखा का औचक निरीक्षण कर उपार्जन व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व केवलारी श्री अमित सिंह, जिला आपूर्ति अधिकारी श्री सनत मिश्रा सहित अन्य संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति रही। 

सर्वेयर द्वारा उपार्जन केंद्र में धान पहुँचने पर जांच कर सुनिश्चित किया जाये


कलेक्टर डॉ फटिंग द्वारा उपार्जन केंद्रों में उपलब्ध व्यवस्थाओं के साथ ही उपार्जन के लिए पहुँची एवं उपार्जित की गई धान की गुणवत्ता का अवलोकन कर आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित खरीदी प्रभारी को दिये। उन्होंने खरीदी केंद्र प्रभारियों को शासन द्वारा निर्धारित एफएक्यू मानक के ही धान स्कंध को उपार्जित करने की हिदायत देते हुए निर्देशित किया कि पंजीकृत किसानों से  मानक गुणवत्ता के धान को उपार्जन किया जाये, धान में निर्धारित मात्रा से ज्यादा नमी एवं विजातीय तत्व न हो यह सर्वेयर द्वारा उपार्जन केंद्र में धान पहुँचने पर जांच कर सुनिश्चित किया जाये।

पंजीकृत किसानों से उपार्जन हेतु धान लाने के पूर्व उनके नमूने बुलवाकर उसकी जांच करें


कलेक्टर डॉ फटिंग द्वारा खरीदी प्रभारियों को निर्देशित किया कि वह समिति में पंजीकृत किसानों से उपार्जन हेतु धान लाने के पूर्व उनके नमूने बुलवाकर उसकी जांच करें तथा नमूनों के मानक स्तर का पाये जाने पर ही धान को उपार्जन हेतु केन्द्र बुलवाऐं। उन्होंने कहा कि किसानों से भी धान को सुखाकर, पंखा एवं छन्ना लगाकर साफ करने के उपरांत ही खरीदी केंद्र लाने की अपील की जाए ताकि किसान के उपार्जन केन्द्र पहुंचने पर उसकी धान की शीघ्र तौल हो सके तथा शीघ्रता से उपार्जित धान की भुगतान कार्यवाही की जा सके। उन्होंने उपस्थित एसडीएम, तहसीलदार सहित उपार्जन से जुडें अधिकारियों को लगातार उपार्जन केन्द्रों के औचक निरीक्षण कर मानक स्तर की ही धान उपार्जित किए जाने हेतु आवश्यक कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए।  

No comments:

Post a Comment

Translate