Thursday, December 17, 2020

नशा नहीं करने का संकल्प दिलाकर पुलिस प्रशासन ने छुड़वाया शराब, नशामुक्त गांव की पहचान व प्ररेणा बनेगा हथनापुर ग्राम

नशा नहीं करने का संकल्प दिलाकर पुलिस प्रशासन ने छुड़वाया शराब, नशामुक्त गांव की पहचान व प्ररेणा बनेगा हथनापुर ग्राम 

नशामुक्ति अभियान के तहत नशामुक्त ग्राम बनाने की सिवनी जिला पुलिस प्रशासन की अनुठी पहल 


सिवनी। गोंडवाना समय।

ग्राम हथनापुर में नशा मुक्ति अभियान के अन्तर्गत नशा मुक्त ग्राम हेतु जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक के दिशा निर्देशन और मार्गदर्शन पर अनुविभागीय पुलिस अधिकारी सिवनी सुश्री पारुल शर्मा की पहल पर सिवनी कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री एम. डी. नागोतिया के द्वारा समाजिक बुराई नशा से दूर रहने व नशा छोड़ने को लेकर सकारात्मक पहल करते हुये नशामुक्ति अभियान के तहत हथनापुर ग्राम को नशामुक्त बनाये जाने के लिये प्रयास किया गया है। 

सेना के जवानों का किया अभिंनदन 

कार्यक्रम के शुभारंभ पर मौजूद समस्त अतिथियों के द्वारा भारत माता के छायाचित्र पर स्तुति कर माल्यार्पण किया एवं भारतीय सेना के वे सैनिक जो कि छुट्टियों पर अपने घर परिवार से मिलने आये थे उन जवान सैनिकों का हार्दिक अभिनंदन सम्मान किया गया । ग्राम हथनापुर में नशामुक्ति ग्राम बनाये जाने के अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में मुख्य रूप से एसडीओपी सिवनी सुश्री पारुल शर्मा, कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री एम डी नागोतिया, पुलिस थाना लखनबाडा प्रभारी श्री जी. एस. उइके, समाजिक कार्यकर्ता लक्ष्मी कश्यप, उप निरीक्षक श्री प्रसन्न शर्मा, हथनापुर सरपंच श्रीमती निर्मला उइके व हथनापुर ग्राम व क्षेत्रिय ग्रामीणों की मौजूदगी में नशामुक्त समाज का संदेश दिया गया। 

16 दिसंबर हथनापुर के लिये बन गया यादगार 


पुलिस प्रशासन की पहल पर हथनापुर ग्राम के लिये 16 दिसंबर 2020 का दिन यादगार बन गया है। हम आपको बता दे कि पुलिस थाना लखनवाड़ा के अन्तर्गत ग्राम हथनापुर में सिवनी पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक व सिवनी जिला पुलिस प्रशासन की वह वास्तविकता देखने को मिली जैसा कि पुलिस के संबंध कहा जाता है कि सिर्फ वर्दी ही नहीं हमदर्दी भी है उक्त कथन चरीतार्थ होते हुये हथनापुर व क्षेत्रिय ग्रामीणों को देखने को मिला। नशामुक्त ग्राम बनाने की शुरूआत करते हुये इसके लिये कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री एम डी नागोतिया ने हथनापुर ग्राम में एसडीओपी सिवनी सुश्री पारूल शर्मा की मौजूदगी में ग्राम हथनापुर में ग्रामीणों की मौजूदगी में नशामुक्ति अभियान की शुरूआत किया है। 

51 हजार रूपये की मदद कर विकलांग बेटी की पुलिस बनेगी सहारा 

इस दौरान कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी द्वारा पुलिस प्रशासन की वर्दी नहीं हमदर्दी को प्रमाणिक रूप में रखते हुये समाजिक संस्थाओ, समाजिक कार्यकर्ताओ एवं स्थानीय नगरवासियो एवं ग्रामवासियो के साथ सकारत्मक सोच से रचनात्मक समाजिक उत्थान और समाज कल्याण की और से विकलांग बेटी अनिता सनोडिया को 51 हजार हेतु भविष्य निधि के लिये सहयोग करने की पहल किया गया है। आर्थिक रूप से सहयोग कोतवाली पुलिस थाना का समस्त स्टाफ के सहयोग से एवं समिति के द्वारा किया जायेगा। 

पुलिस ने ठण्ड से बचने के लिये 150 कंबल किया प्रदान  


वहीं नशामुक्त अभियान के दौरान ही बढ़ती ठण्ड को देखते हुये कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री एम डी नागोतिया व पुलिस प्रशासन की और से एसडीओपी सुश्री पारूल शर्मा की मौजूदगी में सर्द भरी ठण्ड में ग्राम हथनापुर में जरूरतमंद हितग्राहियों बुजुर्गो को लगभग 150 नि:शुल्क कंबल भी ससमन भेंट किया है। 

22 लोगों ने लिया नशामुक्ति का संकल्प 


ग्राम पंचायत हथनापुर, बजरंग दल व स्थानीय नागरिको के द्वारा विगत दिवस 16 दिसंबर 2020 को एसडीओपी सिवनी सुश्री पारूल शर्मा व कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री एम डी नागोतिया व अन्य पुलिस स्टाफ के द्वारा हथनापुर ग्र्राम में नशा मुक्त ग्राम बनाये जाने का उद्देश्य को लेकर एक छोटी सी शुरूआत करते हुये पहल की गई तो उसी समय 22 लोगो ने संकल्प लेकर नशामुक्त होने की संकल्प लिया। 

हथनापुर ग्राम का प्रयास अन्य गांव के लिये प्रेरणा का कार्य करेगा-सुश्री पारूल शर्मा 


वहीं नशामुक्ति अभियान के दौरान एस.डी.ओ.पी. सिवनी सुश्री पारुल शर्मा से स्थानीय ग्राम वासियो ने अपनी अपनी समस्याओ से भी अवगत कराते हुये समस्या से संबंधित आवेदन दिया। इस अवसर पर सुश्री पारुल शर्मा ने कहा कि भारत देश गांव में बसता है, देश का विकास हमारे गाव पर निर्भर है। वहीं उन्होंने प्रमुखता से यह भी कहा कि भारत देश को कृषि प्रधान देश से के नाम से दुनिया में जाना जाता है। उन्होंने आगे कहा कि आज कल नशा की प्रवृत्ति गांव हो या शहर सभी जगह एक जटिल समस्या का रूप लेता जा रहा है।
        नशा के कारण नशा करने वालों के परिवार में अक्सर विवाद, अशांति का माहौल व आर्थिक समस्या की स्थिति से जूझना पड़ता है जो कि गंभीर चिंता का विषय है। हम पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक जी के मार्गदर्शन में समाज और स्थानीय सामुदायिक पुलिस कार्यप्रणाली के तहत जनमानस के बीच में पहुंचकर सबसे पहले तो पुलिस के प्रति बनी अवधारण को दूर करने का प्रयास करते हुये उनके प्रति दोस्ताना माहौल के साथ नशा से होने वाली समस्याओं के संबंध में संदेश देकर नशा करने वालों को नशा छोड़ने के लिये समझाईश देकर प्रेरित करते है।
        वहीं उनकी समस्याओ का भी निराकरण कराने का प्रयास करते हुये उनके जीवन स्तर में सुधार करने का प्रयास पुलिस प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। वहीं हथनापुर ग्राम में नशामुक्त अभियान के माध्यम से नशामुक्त ग्राम बनाये जाने का प्रयास अन्य गांव के लिए प्रेरणा का कार्य करेगा। 

हथनापुर के ग्रामीणों का यह संकल्प पुलिस की सामुदायिक प्रणाली को बल देगा-एम डी नागोतिया 


नशामुक्ति अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम में सिवनी कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री एम. डी. नागोतिया ने अपने संदेश में कहा कि पुलिस की वर्दी में समाज का व्यक्ति ही है, जो इस समाज से ही है हम पुलिस वालो का भी दायित्व है कि हम अपने समाज के कल्याण के प्रति जो संभव हो सके वह कार्य करे। इसके लिये पुलिस प्रशासन द्वारा हमेशा प्रयास किया जाता है। सिवनी जिले में पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक के दिशा निर्देशन में समाजिक व सामुदायिक पुलिस कार्यप्रणाली के तहत सार्थक प्रयास करने का कार्य पुलिस प्रशासन के अधिकारी व कर्मचारियों को किया जा रहा है। पुलिस प्रशासन की पहल पर नशा मुक्त ग्राम बनाने के लिए पहले ही दिन ग्रामवासियो ने जो संकल्प लेने का साहस दिखाकर जो प्रयास किया है वह पुलिस प्रशासन के कार्यों को बल प्रदान करेगा। 

नशामुक्त नागरिकों व उनके बुजुर्गों को करायेंगे नि:शुल्क मैहर के दर्शन 


श्री एम डी नागोतिया ने आगे कहा कि पुलिस द्वारा नशामुक्त का संकल्प लेने वाले इस ग्राम के हर नशामुक्त नागरिको और उनके बुजुर्गो को मैंहर के दर्शन करवाएंगे जो कि नि:शुल्क होगा। जिसमे यात्रा, भोजन का खर्च पुलिस का समस्त स्टाफ अपनी ओर से वहन करेगा। हमे नशा को नकारना है, सशक्त समाज और सुंदर ग्राम विकसित कर बच्चो को संस्कार देकर उन्हे शिक्षा के हर मध्यम से अग्रसर करने का कार्य करना है। 

नशामुक्त अभियान में आगे आने वालों की करेंगे मदद 

नशामुक्त अभियान कार्यक्रम के अवसर पर पुलिस थाना लखनवाड़ा प्रभारी श्री जी. एस. उइके ने कहा कि पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक व वरिष्ठ पुलिस अधीकारियों के निर्देश व मार्गदर्शन में हम नशा मुक्त अभियान के लिए आगे आने वाले लोगों की हर स्तर पर मदद करेंगे।

पुलिस द्वारा नागरिकों के साथ मिलकर समाजहित के कार्य अनुकरणीय 

नशामुक्त अभियान कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम को संबोधित करते हुए समाजिक कार्यकर्ता लक्ष्मी कश्यप (भूतपूर्व एन. सी. सी. कैडेट) ने कहा कि जिला प्रशासन या जिला पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगण भी यह चाहते है कि समाज की बुराइयों को दूर किया जाए और क्षेत्र क विकास प्रत्येक क्षेत्र में होना चाहिये।
        समाज के ही नागरिको के साथ मिलकर समाज हित में कार्य कर जो पहल की जा रही वह अच्छी पहल है, उन्होने कहा कि विगत वर्षो से मंैने इसका परिणाम स्वयं प्राचीन श्री हनुमान घाट और दलसागर तालाब के सौंदर्यकरण के प्रति सिवनी कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक केसहयोग के साथ ही  मार्गदर्शन का परिणाम आज सबके सामने दिखाई दे रहा है।
        ग्राम हथनापुर में नशामुक्त अभियान व जरूरतमंदों की सेवा के लिये पुलिस प्रशासन कार्य देखकर में अभिभूत हूं। वहीं श्री एम. डी. नागोतिया जैसे प्रदेश के प्रत्येक जिले मेंं जिम्मेदार पुलिस अधिकारी हो जो समाज के प्रति वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन और सहयोग से समाज कल्याण के लिये पहल करें तो अवश्य समाज का विकास होगा।
         नशामुक्त अभियान कार्यक्रम अवसर पर स्थानीय ग्राम से हथनापुर ग्राम पंचायत सचिव श्री दिलीप सनोडिया, श्री दुर्गा प्रसाद, श्री रामसेवक,श्री विजय सनोडिया, श्री मुकेश सनोडिया, श्री खुबीला सनोडिया, श्री मनोज तिवारी, श्रीमती सरजू बाई सनोडिया, श्रीमती आशा सनोडिया और समस्त ग्राम वासी उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment

Translate