Wednesday, December 2, 2020

डेयरी, पोल्ट्री फार्म व सिंघाड़े की खेती करने वालों का कलेक्टर ने किया उत्साहवर्धन

डेयरी, पोल्ट्री फार्म व सिंघाड़े की खेती करने वालों का कलेक्टर ने किया उत्साहवर्धन 

ग्राम खमरिया एवं बोरी का निरीक्षण कर कलेक्टर ने किया मिक्स फॉर्मिंग गतिविधियों का अवलोकन

बेहतर कार्य कर रहे हितग्राहियों का उत्साहवर्धन कर अन्य कृषकों को भी प्रेरित करने के दिए निर्देश


सिवनी। गोंडवाना समय। 

कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग द्वारा बुधवार 2 दिसंबर 2020 को बरघाट विकासखंड के ग्राम खमरिया एवं बोरी ग्राम का निरीक्षण कर विभिन्न योजना से सहायता प्राप्त कर सफल रूप से पोल्ट्री फॉर्म, डेयरी फॉर्म तथा सिंघाड़े खेती कर रहे हितग्राहियों के बीच पहुंच कर उनका उत्साहवर्धन किया गया। 

गाय से होने वाले दूध उत्पादकता आदि की ली जानकारी 


जिसमें ग्राम खमरिया के धनेन्द्र पवार के पोल्ट्री फार्म एवं सिघाडेÞ की खेती का अवलोकन कर कलेक्टर डॉ फटिंग द्वारा धनेन्द्र पवार से मुगीर्पालन व्यवसाय के संबंध में विस्तृत चर्चा की गई। इसके साथ ही उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं द्वारा हितग्राही को शासन की अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान की गई। इसी तरह ग्राम खमरिया के ही संतोष कुमार बोपचे के डेयरी फार्म का निरीक्षण कर संतोष बोपचे द्वारा की जा रही होलस्टीअन फ्रीजन क्रास किस्म की गाय की फॉर्मिंग के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए कलेक्टर डॉ फटिंग द्वारा विशेष किस्म की गाय से होने वाले दूध उत्पादकता आदि की जानकारी प्राप्त की साथ ही उपस्थित अधिकारियों से भी चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

किसानों को भी मिक्स फॉर्मिंग के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश


इसी तरह ग्राम बोरी के भ्रमण के दौरान कलेक्टर डॉ फटिंग द्वारा विलास राव तिजारे के मिक्स फार्मिग कार्य का अवलोकन कर उनका उत्साहवर्धन किया गया। जिसमें श्री विलास राव तिजारे ने उनके द्वारा की जा रही डेयरी फार्म  के संचालन, मछलीपालन एवं सिंघाडे की खेती की विस्तृत जानकारी सभी को दी। जिसकी कलेक्टर डॉ फटिंग द्वारा सराहना कर अन्य किसानों को भी मिक्स फॉर्मिंग के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर डॉ फटिंग द्वारा उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं से विभागीय योजना अंतर्गत टीकाकरण, टैगिंग तथा कृत्रिम गभार्धान योजना की प्रगति की जानकारी भी क्षेत्रवार प्राप्त कर शतप्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।        

No comments:

Post a Comment

Translate