Wednesday, January 20, 2021

अनाथ 11 बेटियों के उज्जवल भविष्य बनाने सिवनी पुलिस प्रशासन द्वारा एफडी प्रदान करना सराहनीय कदम-अनिल माहेश्वरी

अनाथ 11 बेटियों के उज्जवल भविष्य बनाने सिवनी पुलिस प्रशासन द्वारा एफडी प्रदान करना सराहनीय कदम-अनिल माहेश्वरी 

महिलाओं के सम्मान व सुरक्षा में अग्रणी भूमि निभा रहा सिवनी पुलिस प्रशासन 

सिवनी पुलिस प्रशासन द्वारा किये जा रहे कार्य को अन्य जिलों में भी जागरूकता अभियान के रूप में चलाया जायेगा

नारी सम्मान, नशा मुक्ति अभियान, बेटी का भविष्य उज्जवल बनाने के लिये आर्थिक सहयोग के लिये समाजसेवको को सहयोग हेतु तैयार कर आगे कदम बढ़ाते हुये होनहार बेटियों का सम्मान, महिला समाज सेविका, विभिन्न क्षेत्रों में अपने परिवार, समाज, जिले का नाम गौरवांवित करने वाली बेटियों का सम्मान कार्यक्रम के साथ ही बेटियों व महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में अग्रणी भूमिका निभाते हुये मंगलवार 19 जनवरी 2021 को जहां पर लोग अक्सर अपनी समस्या की रिपोर्ट दर्ज कराने ही लोग आते होंगे उक्त सोच विचार को बदलने में सिवनी कोतवाली पुलिस थाना प्रांगण में महिला व बेटियों के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम ने पुलिस, नागरिक व समाज की बीच दूरी सिर्फ चर्चा तक ही सीमित है जबकि पुलिस, नागरिक व समाज तो एक दूसरे बहुत करीब है। यह सब सिवनी जिले के पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक द्वारा सामुदायिक पुलिस प्रणाली की ओर सकारात्मक दिशा निर्देश में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक व  एसडीओपी सुश्री पारूल शर्मा के मार्गदर्शन पर कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री एम डी नागोतिया व कोतवाली पुलिस थाना स्टाफ की सक्रियता के चलते संभव हो पाया है। 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

जैसा कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने निर्णय लिया है कि मध्य प्रदेश शासन के तहत होने वाले प्रत्येक आयोजनों की शुरूआत कन्या पूजन के साथ प्रारंभ होगी। इसके लिये महिलाओं के सम्मान व नशामुक्ति अभियान के साथ-साथ मुख्यमंत्री का मध्य प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में देश में अग्रणी बनाये जाने की बात को पूरा करने के लिये मध्य प्रदेश सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करते हुये सिवनी जिला पुलिस प्रशासन के द्वारा 19 जनवरी 2021 को सिवनी कोतवाली पुलिस थाना में डीआईजी श्रीमान अनिल माहेश्वरी, पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक, सिवनी विधानसभा के विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन, केवलारी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री राकेश पाल सिंह, महिलायें, गणमान्य नागरिकों व अन्य अतिथियों की उपस्थिति में नारी सम्मान-नशा मुक्ति अभियान के साथ आत्मनिर्भर बनाने हेतु प्रेरणादायक आयोजन किया गया। कार्यक्रम के पूर्व गंूज संस्था द्वारा छेड़छाड़ की घटनाआें से बेटियों को किस तरह अपना बचाव करना है एवं विरोध भी करना है, इसका नाट्य रूपांतरण करते हुये प्रस्तुत किया गया वहीं आदेगांव से आये बंटी तिवारी द्वारा महिलाओं के सम्मान में गीत प्रस्तुत किया गया तो उनका साथ स्वयं कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री एम डी नागोतिया ने भी महिला बेटी के सम्मान में गीत गाकर संदेश दिया। इसी तरह शिवाक्ष शुक्ला द्वारा भी प्रेरणादायी गीत प्रस्तुत किया गया। महिलाआें के सम्मान में कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी सहित समस्त स्टाफ व समाज सेवकों के द्वारा एक दिन का उपवास भी रखा गया। 

कन्या पूजन कर बेटियों से सबने लिया आशीर्वाद 


नारी सम्मान-नशामुक्ति अभियान-आत्मनिर्भर बनाने की थीम पर सिवनी कोतवाली पुलिस थाना प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में समस्त अतिथियों के द्वारा कार्यक्रम में पहुंचने पर कन्या पूजन कर बेटियों से शुभ आशीर्वाद लिया।

कार्यक्रम की शुरूआत में सर्वप्रथम केवलारी विधायक श्री राकेश पाल सिंह पहुंचे जिन्होंने कन्या पूजन किया। इसके बाद कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक ने कन्या पूजन कर ितलक वंदन कर आरती पूजन के साथ भेंट भी प्रदान किया।

वहीं इसके बाद कार्यक्रम में आरएसएस के विभाग प्रचारक श्री कृष्णकुमार जी, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री आलोक दुबे, पूर्व भाजपा जिला अध्यक्ष श्री सुजीत जैन, पूर्व जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष श्री अशोक तेकाम, रजवाड़ा लॉन के संचालक श्री मनीष अग्रवाल द्वारा भी कन्या पूजन कर बेटियों का आशीर्वाद लिया गया।

वहीं कार्यक्रम में पहुंचे सिवनी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री दिनेश राय ने कन्या पूजन तिलक वंदन कर भेंट देते हुये चरण छूकर का आशीर्वाद लिया। 

महिलाओं का सम्मान हम कथनी में नहीं करनी में उतारे 


नारी सम्मान-नशामुक्ति अभियान-आत्मनिर्भर बनाने की थीम पर सिवनी कोतवाली पुलिस थाना प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में डीआईजी श्री अनिल माहेश्वरी ने कहा कि सिवनी जिले के पुलिस प्रशासन जिस तरह से महिलाओं के उत्थान, सुरक्षा, सम्मान के लिये जिस तरह से भूमिका निभाकर अच्छे कार्य कर रही है। जहां एक ओर यदि आलोचना पुलिस प्रशासन की जाती है तो अच्छे कार्यों की सराहना भी करना चाहिये। वहीं उन्होंने आगे कहा कि अनाथ बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिये पुलिस प्रशासन द्वारा एफडी कराकर प्रदान करना बहुत बड़ा कदम है।
            इसी के साथ उन्होंने सिवनी विधायक के आग्रह पर पूरे संभाग के बाकी जिलो में भी पुलिस प्रशासन द्वारा महिलाओं के सम्मान मेें इसी तरह के जनजागरूकता अभियान चलाया जाये इसके लिये प्रयास करूंगा। आगे डीआईजी श्री अनिल माहेश्वरी ने कहा कि मंच पर बात करने से महिलाओं का सम्मान पूरा नहीं होगा, इसे हमें अपनी आदत में शुमार करना होगा।
            भविष्य निर्माण में मां की भूमिका का उदाहरण देते हुये डीआईजी श्री अनिल माहेश्वरी ने कहा कि मां अच्छे संस्कार सिखाती है लेकिन आगे चलकर वहीं दुर्व्यवहार करती है ऐसे कुछ उदाहरण पुलिस प्रकरण के तहत देखने में आते है। उन्होंने संबोधन के अंत में कहा कि महिलाओं का सम्मान हम कथनों में नहीं करनी में उतारे इसका प्रयास करें तभी महिला सम्मान व महिला जनजागरूकता अभियान की यह मुहिम सार्थक सिद्ध होगी। 

नारी सम्मान के समक्ष मैं नतमस्तक हूं, हद्य से करता हूं नमन 


कोतवाली पुलिस थाना प्रांगण सिवनी आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये केवलारी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री राकेश पाल सिंह ने कहा कि नारी सम्मान के लिये मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा विशेष अभियान चलाया जा रहा है।
        वहीं जैसा कि हमारी संस्कृति में नारी का सम्मान का रचा-बसा हुआ है। नारी को देवी तुल्य स्थान दिया गया है वहीं मध्य प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि कन्या पूजन के बिना कोई कार्यक्रम नहीं होगा। इसके साथ केवलारी विधायक श्री राकेश पाल सिंह ने आगे अपने उद्बोधन में मां की महिमा का उदाहरण देकर नारी शक्ति का महत्व बताया।
            नारी सम्मान के लिये कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी व जिला पुलिस द्वारा चलाये जा रहे अभियान के लिये उन्होंने कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी व पुलिस प्रशासन की सराहना भी किया। अपने संबोधन के अंत में केवलारी विधाायक ने नारी सम्मान के समक्ष मैं नत्मस्तक हूं और उन्हें हृदय से नमन करता हूं। 

रजवाड़ा लॉन के संचालक 11 बेटियों का स्वयं के व्यय पर करवायेंगे विवाह

हम आपको बता दे कि कार्यक्रम में मौजूद रजवाड़ा लॉन के संचालक श्री मनीष अग्रवाल द्वारा कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री एम डी नागोतिया के माध्यम से घोषणा करवाया कि रजवाड़ा लॉन के माध्यम 11 बेटियों का विवाह स्वयं के व्यय पर करवायेंगे। उक्त घोषणा किये जाने पर कार्यक्रम में उपस्थितजनों द्वारा करतल ध्वनी के साथ सराहना कर स्वागत किया गया। वहीं महिलाआें व बेटियों के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में श्री मनीष अग्रवाल मंचासीन मौजूद रहे। 

दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश जहां नारियों को पूजा जाता है 

कार्यक्रम में संबोधित करते हुये आर एस एस के विभाग प्रचार श्री कृष्णकुमार जी ने कहा कि दुनिया में भारत ही एक ऐसा देश है जहां नारियों का पूजा जाता है, उनका सम्मान किया जाता है। भारतीय संस्कृति की नारी सम्मान की विशेषता के तहत उन्होंने मां के रूप में उदाहरण देते हुये शिवाजी महाराज को जन्म देने वाली जीजा बाई एवं महात्मा गांधी जी की मां की विशेषता से अवगत कराया। कार्यक्रम में उन्होंने पुलिस प्रशासन द्वारा महिला सम्मान के प्रति जनजागरूकता अभियान कार्यक्रम की उन्होंने सराहना किया। 

सिवनी जिले जैसी जागरूकता की पूरे संभाग के पुलिस प्रशासन में ज्योति जले 


कार्यक्रम में सिवनी विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन ने कहा कि न्यायालय व समाज के बीच महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में पुलिस प्रशासन कार्य कर रहा है। जो कार्य समाज को करना चाहिये वह कार्य पुलिस प्रशासन कर रहा है यह वास्तव में बहुत अच्छी पहल है।
        इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक के मार्गदर्शन सिवनी कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री एम डी नागोतिया द्वारा बहुत ही नेक व प्रशंसनीय कार्य किया जा रहा है। वहीं विधायक ने कोतवाली थाना प्रभारी को अच्छे इंसान के रूप में बताते हुये कहा कि उनके द्वारा महिलाआें व बेटियों के सम्मान में अच्छे कार्य किया जा रहा है।
         इसके साथ ही उन्होंने कार्यक्रम में पहुंचे डीआईजी श्री अनिल माहेश्वरी से आग्रह किया कि जो महिलाओं व बेटियों के सम्मान में जो ज्योति सिवनी जिले से जली है वह पूरे संभाग में पुलिस प्रशासन के द्वारा ज्योति का प्रकाश बढ़ाने का प्रयास किया जाये। कार्यक्रम में दिनेश राय मुनमुन द्वारा होनहार बेटियों को एफडी व महिला समाजसेविकाओं का सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम में बेटियों व महिलाओं को नमन करते हुये उन्हें सम्मान दिया। 

केंद्र व राज्य सरकार महिलाओं के उत्थान के लिये चला रही अनेक योजनाएं 

कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष श्री आलोक दुबे ने कहा कि समाज में महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में पुलिस अधीक्षक व पुलिस प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। पुलिस प्रशासन महिलाओं के उत्थान के लिये मध्य प्रदेश सरकार व मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुरूप कार्य कर रही है। वहीं केंद्र सरकार व मध्य प्रदेश सरकार बेटियों व महिलाओं के कल्याण, उत्थान के लिये अनेको योजनाएं संचालित कर रही है। केंद्र व राज्य सरकार की योजनआें का लाभ लेकर महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही है। 

शराब का व्यापार छोड़ने वाली महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने सिलाई सेंटर की शुरूआत 

नशामुक्ति अभियान के तहत पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक के दिशा निर्देश में व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री कमलेश खरपूसे व एसडीओपी सुश्री पारूल शर्मा के मार्गदर्शन में कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री एम डी नागोतिया कार्यक्रम में शराब जैसी नुकसानदायक व्यापार को करते हुये अपने परिवार का पालन पोषण करने वाली महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में कदम बढ़ाते हुये कुचबुंदिया क्षेत्र में सिलाई सेंटर खोलने का निर्णय लिया गया। इसके लिये उन्होंने 8 सिलाई मशीन भी सिलाई सेंटर के लिये पुलिस प्रशासन के द्वार प्रदान किया गया।
            वहीं इसी तरह के उत्कृष्ट विद्यालय में अध्ययनरत बेटियो की मां को भी पुलिस प्रशासन द्वारा आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सहयोग करते हुये एक सिलाई मशीन प्रदान की गई। वहीं सिलाई सेंटर में महिलाओं को प्रशिक्षण दिये जाने के लिये मातृशक्ति संगठन की ओर से प्रशिक्षक की व्यवस्था की जायेगी जिसका पारिश्रमिक मातृशक्ति संगठन के द्वारा प्रतिमाह प्रदान किया जायेगा। इसके साथ ही सिलाई सीखने के बाद महिलाओं को रोजगार भी प्रदान किया जावेगा ताकि उनकी आर्थिक आय मजबूत हो सके। 

कोतवाली पुलिस की महिला पुलिस कर्मियों ने गीत प्रस्तुत किया


नारी सम्मान-नशामुक्ति अभियान-आत्मनिर्भर बनाने की थीम पर सिवनी कोतवाली पुलिस थाना प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में जहां कार्यक्रम की सुचारू व्यवस्था को भी महिला पुलिस संभालती हुई नजर आई तो वहीं महिलाओं के सम्मान में कोतवाली पुलिस थाना में पदस्थ महिला पुलिस द्वारा सामुहिक गीत प्रस्तुत किया गया। 

ये है सिवनी जिले की गुड्डी तो एसडीओपी ने दिलवाई शपथ 


मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा महिलाओं के सम्मान अभियान के तहत शुभंकर गुड्डी के नाम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। शुभंकर गुड्डी जो कि अपने क्षेत्र की महिलाओं व बेटियों को जागरूक करते हुये आत्मनिर्भर बनाने के लिये कार्य करती है वहीं जहां महिलाओं व बेटियों के साथ छेड़छाड़ की घटनायें होती है वहां पर जाकर समझाईश देती है। उसी स्वरूप में सिवनी जिला पुलिस प्रशासन द्वारा भी मध्य प्रदेश सरकार की मंशा अनुसार शुंभकंर गुड्डी के रूप में ऋतु डेहरिया को चुना गया है। वहीं कार्यक्रम के दौरान महिलाओं के सम्मान में एसडीओपी सुश्री पारूल शर्मा द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी को शपथ दिलाई गई। 

टापर बालिकाओं का सम्मान कर बढ़ाया उत्साह


कोतवाली पुलिस थाना में महिला सम्मान के तहत आयोजित कार्यक्रम में कक्षा 10 एवं 12 की 17 छात्राओं का सम्मान किया गया। जिसमें कु. सुरक्षा पिता श्री राघवेन्द्र प्रसाद बोरकर जिन्होंने कक्षा 12 वी में 90 प्रतीशत प्राप्त किया जो कि सेंट फ्रांसेंस स्कूल लूघरवाड़ा की छात्रा है, वहीं कु. सोनाक्षी पिता श्री लालबहादुर सूर्यवंशी कक्षा 10 वी में 93 प्रतीशत प्राप्त किया जो कि सेंट फांसेंस स्कूल लूघरवाड़ा सिवनी की छात्रा है,

वहीं फातिमा तबस्सुम हेमरा पिता जनाब महफूल खान जो कि कक्षा 10 वी में मिशन कन्या उच्चतर माध्यमिक विघालय सिवनी की छात्रा है, पूजा पिता श्री सतीश साहु जो कि कक्षा 12 वी और मिशन कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिवनी की छात्रा है, पायल अग्रवाल कक्षा- 12 वी कामर्स 95.50 प्रतीशत जो कि उदय पब्लिक स्कूल सिवनी की छात्रा है, वहीं रूही ठाकुर जो कि कक्षा 10 वी में 91.60 पा्रतिशत जो कि उदय पब्लिक स्कूल सिवनी की छात्रा है, दिपांश गोहरे पिता श्री दीपक गोहरे जो कि कक्षा 10 वी में 93.3 प्रतीशत प्राप्त की है वह मार्डन हायर सेकेंड्री स्कूल सिवनी की छात्रा है, चित्रांशी राव पिता श्री गजेन्द्र राव क क्षा 12 वी में 82 प्रतीशत प्राप्त की है वह मार्डन हायर सेकेंड्री स्कूल सिवनी की छात्रा है, गुलफशा पिता जनाब नसीर खॉ कक्षा 12 वी में 82 प्रतिशत उर्दु उच्च माध्यमिक स्कूल सिवनी की छात्रा है,

वहीं तनतीता बानो पिता जनाब शाहिर खान कक्षा 10 वी में 82 प्रतीशत प्राप्त की है जो कि उर्दु उच्च माध्यमिक स्कूल सिवनी की छात्रा है, वहीं आस्था पिता श्री अशोक सोनी कक्षा 12 में 86.20 प्रतीशत प्राप्त की है वह कान्या उ.माध्य.विघालय मठ मंदिर सिवनी की छात्रा है, कु शैलजा बेलवंशी पिता श्री विनोद बेलवंशी कक्षा 10 वी में 91.25 प्रतीशत की है वह कान्या उ.माध्य.विघालय मठ मंदिर सिवनी की छात्रा है, वहीं कु नैना पिता श्री लक्ष्मी प्रसाद कक्षा 12 वी में 82.8 प्रतीशत प्राप्त की है वह महारानी लक्ष्मी बाई शा.उ.म.शा.सिवनी की छात्रा है, कु दुर्गा पिता श्री विनोद कक्षा 10 वी में 93.25 प्रतीशत प्राप्त की है वह महारानी लक्ष्मी बाई शा.उ.म.शा.सिवनी की छात्रा है, वहीं कु नुपुर विसेन पिता श्री गिरीश कक्षा 10 वी में 96 प्रतीशत प्राप्त की है वह सरस्वती उच्च. माध्यमिक विघालय सिवनी की छात्रा है, कु प्रियंका यादव पिता अनिल यादव कक्षा 12 वी में 82 प्रतीशत प्राप्त की है वह भारत रत्न उच्चतर माध्मिक विघालय सिवनी की छात्रा है, कु भूमि यादव पिता श्री महेश यादव ने कक्षा 10 वी में 76 प्रतीशत प्राप्त की है भारत रत्न उच्चतर माध्मिक विघालय सिवनी की छात्रा है। इन सभी छात्राओं का सम्मान कर प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। 

11 बेटियों का भविष्य उज्जवल बनाने ये बने मददगार 


पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक के दिशा निर्देश पर कोतवाली पुलिस द्वारा महिला सम्मान के तहत आयोजित कार्यक्रम में होनहार व अनाथ बेटियों का सहारा बनते हुये उनके उज्जवल भविष्य बनाने के लिये 25 हजान रूपये की एफडी 11 बेटियों के नाम करवाया गया है। जिसमें कीर्ति खताबिया, रूपाली मानाठाकुर, शिल्पा मानाठाकुर, रेणुका मानाठाकुर, आरजु दाहिया, कली श्रीवास, सोनम इनवाती, शोभा यादव, ज्योति, नंदनी, अर्चना मालवी को आर्थिक रूप से सहयोग करने के लिये 11 लोगों ने 25 हजार रूपये का आर्थिक सहयोग कर भविष्य बनाने में मददगार बनने

स्वयं पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक, एसडीओपी सुश्री पारूल शर्मा, कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री महादेव नागोतिया, सिवनी विधायक श्री दिनेश राय मुनमुन, केवलारी विधायक श्री राकेश पाल सिंह, श्री आशु अग्रवाल, श्री रंजीत खरे, श्री अभिषेक मालू, जनाब फिरदोस खान, श्री शैलेन्द्र सराफ (लखनादौन), श्री पारूल जैन (लखनादौन) ने आगे आकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाया है। वहीं आशा सनोडिया हथनापुर को कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी व समस्त स्टाफ के द्वारा 51 हजार रूपये की राशि की एफडी प्रदान की गई है। 

महिला समाजसेविकाओं का किया सम्मान 


कार्यक्रम के दौरान समाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक सहित अन्य गतिविधियों में सराहनीय कार्य करने वाली महिलाओं का सम्मान किया गया। जिसमें श्रीमति साक्षी सोनी अध्यक्ष ओम कला केन्द्र सिवनी  जो कि बेटियों एवं महिलाओं को आत्मनिर्भर व स्वरोजगार से जोड़ने हेतु सिलाई कढ़ाई का नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान करती है, वहीं श्रीमति सीमा चौहान अध्यक्ष मातृ शक्ति संगठन जो कि बेटियों एवं महिलाओं द्वारा राष्ट्र प्रेम के प्रति समाज में जनजागृति लाने का कार्य कर रही है, श्रीमति आरती झारिया, संयोजक एक कदम बेसहारो की ओर जो कि निर्धन एवं बेसहारा बच्चों कि मद्द एवं शिक्षा पर जोर देते हुये कार्य करती है,

श्रीमति डी. आर कश्यप, प्रेरणास्त्रोत प्राचीन श्री हनुमान घाट जीर्णोद्धार एवं सौन्दर्यीकरण समिति जिनके माध्यम से दलसागर तालाब एवं घाटों के संरक्षण एव सौन्दर्यकरण पर युवाओं को प्ररित करने का कार्य किया जा रहा है, वहीं रोज कुरैशी अध्यक्ष न्यू आसरा फाउंडेशन जो कि प्रतिदिन बेसहारा को एवं निर्धन गरीब को आसरा की रसोई का संचालन करते हुये नि:शुल्क भोजन प्रदान करने का कार्य कर रही है, श्रीमती मनीषा चौहान गूंज संस्था अध्यक्ष जो कि महिला एवं बेटीयों के प्रति जनजागरूकता लाने का कार्य कर रही है, इसके अलावा भी अन्य महिला समाजसेविका का सम्मान किया गया। 




 

No comments:

Post a Comment

Translate