गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Sunday, January 17, 2021

शराब नहीं बेचने और न ही पीने के साथ ही महिलाओं का सम्मान करने की कोतवाली थाना में ली शपथ

शराब नहीं बेचने और न ही पीने के साथ ही महिलाओं का सम्मान करने की कोतवाली थाना में ली शपथ 

कुचबुंदिया समाज को कोतवाली थाना प्रभारी ने शराब के व्यापार को छोड़ने चलाई मुहिम 


सिवनी। गोंडवाना समय।

महुआ की कच्ची शराब विक्रय किये जाने को लेकर सिवनी जिला मुख्यालय में सिवनी नागपूर रोड, रेलवे क्रासिंग के पास स्थित कुचबुंदिया मोहल्ला क्षेत्र कच्ची शराब के शौकिनों के लिये उपयुक्त स्थान है तो वहीं एक तरह कुचबुंदिया मोहल्ला क्षेत्र शराब के व्यापार के लिये भी कहीं न कहीं बदनाम भी था।
            जब से कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी के रूप में श्री महादेव नागोतिया ने प्रभार संभाला है, उसके बाद से पुलिस अधीक्षक श्रीमान कुमार प्रतीक के दिशा निर्देशन में कोतवाली थाना प्रभारी श्री एम डी नागोतिया ने अपने स्टाफ के साथ कुचबुंदिया मोहल्ला क्षेत्र के ऐसे लोग जो शराब का व्यापार अपने परिवार के पालन पोषण के लिये करते थे उन्हें समझाईश देकर अन्य स्वरोजगार को अपना परिवार के पालन पोषण का जरिया बनाने के लिये प्रेरित किया है। यहां तक कि उन्होंने कुछ महिलाओं को स्वरोजगार दिलाया भी है ताकि वे शराब के व्यापार से दूर होकर अच्छा जीवन यापन कर सकें। 

पहली बार शराब का व्यापार छोड़ने समझाईश देने आगे आये थाना प्रभारी


हालांकि ऐसा नहीं है कि पूरा कुचबुंदिया मोहल्ला क्षेत्र के लोग ही शराब का व्यापार करते है। हम आपको बता दे कि कुचबुंदिया मोहल्ला क्षेत्र में कुछ लोगों के द्वारा शराब का व्यापार कर अपने परिवार का पालन पोषण करने का जरिया कई वर्षों से मानते हुये कच्ची शराब बनाने का कार्य किया जा रहा है। जबकि सभी जानते है कि शराब शरीर के लिये कितनी नुकसानदायक है।
        इसके पहले यदि देखा जाये तो आबकारी विभाग व पुलिस विभाग ने कुचबुंदिया मोहल्ला क्षेत्र में शराब बनाने का व्यापार करने वालों को रोकने के लिये पुलिस व कानूनी कार्यवाही जरूर किया है लेकिन उन्हें शराब के कारोबार से दूर रहकर अन्य स्वरोजगार करते हुये अपने परिवार का पालन पोषण भी किया जा सकता है। इसकी समझाईश देने के लिये सार्थक प्रयास नहीं किया गया।
        वहीं जब से सिवनी कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी के पद पर श्री एम डी नागोतिया की पोस्टिंग हुई है उन्होंने कुचबुंदिया मोहल्ला क्षेत्र के ऐसे लोग जो शराब का व्यापार करते है उन्हें समझाईश देकर, शराब के नुकसान व उससे होने वाले समााजिक दुष्प्रभाव को बताते हुये सार्थक प्रयास करने में अहम भूमिका निभाया। 

शराब से दूर रहने दिलाई शपथ 


कोतवाली थाना प्रभारी श्री एम डी नागोतिया व कोतवाली थाना स्टाफ की पहल पर पूर्व में भी कुचबुंदिया समाज के वे लोग जो शराब का व्यापार करते थे उन्हें समझाईश देकर शराब से दूर रहने के लिये प्रेरित किया गया है। वहीं कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री एम डी नागोतिया ने रविवार 17 जनवरी 2021 को कोतवाली पुलिस थाना प्रांगण में कुचबुंदिया समाज के लोगों को शराब से दूर रहने की शपथ दिलाया। 

बेटा-बेटी में नहीं करेंगे फर्क महिलाओं का करेंगे सम्मान


कोतवाली पुलिस थाना प्रांगण में रविवार को कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी श्री एम डी नागोतिया ने कोतवाली पुलिस थाना स्टाफ के समक्ष कुचबुंदिया समाज के लोगों को शराब से व्यापार से दूर रहने के लिये संकल्प दिलाने के साथ ही बेटा-बेटी में फर्क नहीं करने एवं महिलाओं का सम्मान व उनकी सदैव रक्षा करने का भी संकल्प दिलाया। कोतवाली थाना प्रभारी में बेटा की तरह की बेटी को अच्छी शिक्षा दिलाने के साथ अच्छे कार्य करने के लिये सीख देने के लिये शपथ दिलाया। 

No comments:

Post a Comment

Translate