Type Here to Get Search Results !

परीक्षा परिणाम किसी भी हालत में निर्धारित लक्ष्य से कम नहीं आना चाहिए-विजय सिंह तेकाम

परीक्षा परिणाम किसी भी हालत में निर्धारित लक्ष्य से कम नहीं आना चाहिए-विजय सिंह तेकाम 

विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण के साथ 15 दिनों बाद फीडबैक भी लिया जाएगा

घुघरी, मोहगांव और नैनपुर में हुई समीक्षा बैठक, शिक्षा गुणवत्ता के लिए बनी रणनीति


मंडला। गोंडवाना समय।

स्कूली शिक्षा को लेकर जनजातीय कार्य विभाग मंडला जिला के अलग-अलग विकासखंडों में जाकर शिक्षा की अलख जगा रहा है। विगत वर्ष बोर्ड परीक्षा परिणामों में आई गिरावट इस वर्ष गुणवत्ता के साथ सुधार करते हुये प्रगति व अच्छा परिणाम लाने की कवायद में जनजाति विकास विभाग मंडला के सहायक आयुक्त श्री विजय सिंह तेकाम सहायक आयुक्त एवं श्री डी एस उद्दे सहायक संचालक जन जातीय कार्य विभाग के अन्य अधिकारीगण जुट गये है। 

कमजोर विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न व उनके उत्त्तर करें तैयार 


दोनों अधिकारी लगातार मंंडला जिले के अलग-अलग विकासखंडों में जाकर प्राचार्यों और शिक्षकों के साथ शिक्षा गुणवत्ता के साथ-साथ शैक्षणिक संस्थानों के अच्छे परीक्षा परिणाम लाने के लिये समीक्षा बैठक ले रहे है। हम आपको बता दें कि इसके पूर्व नारायण गंज, बीजाडांडी और मंडला में समीक्षा बैठक ली जा चुकी है। बैठक में संबंधित विकासखंड शिक्षा अधिकारी व वरिष्ठ प्राचार्यों को दायित्व भी सौपें गए हैं। इसके साथ ही कुछ विषय शिक्षकों को कमजोर विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण प्रश्न व उनके उत्त्तर तैयार करने के लिये निर्देशित किया गया है। 

ताकि सी व डी ग्रेड का विद्यार्थी भी परीक्षा में उत्तीर्ण हो सके


इसी तारतम्य में वसंत पंचमी के पावन दिवस पर विकासखण्ड नैनपुर, घुघरी और मोहगांव में भी समीक्षा बैठक आयोजित की गई। सर्वप्रथम विद्या की देवी माँ सरस्वती की पूजा, अर्चना व वंदना कर अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए शिक्षकों व विद्यार्थियों में एक नई ऊर्जा संचार के लिए प्रार्थना की गई। बैठक में तीनों विकासखंडों के प्राचार्यों व शिक्षकों ने अपने-अपने सुझाव दिए तथा आश्वस्त किया कि इस बार विभाग के अंतर्गत शैक्षणिक संस्थानों का परीक्षा परिणाम अच्छा आयेगा। सहायक संचालक श्री डी एस उद्दे ने कक्षा 10 वी के अंग्रेजी, गणित और कक्षा 12 वी के कठिन विषय अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, रसायन, जीवविज्ञान, अर्थशास्त्र की कैसे तैयारी करवाई जाए ताकि सी व डी ग्रेड का विद्यार्थी भी परीक्षा में उत्तीर्ण हो सके। 

विद्यालयों में शिक्षकों सहित विद्यार्थियों की शत-प्रतिशत उपस्थित होनी चाहिए

सहायक आयुक्त श्री विजय सिंह तेकाम ने समीक्षा बैठक में निर्देशित किया कि विद्यालयों में शिक्षकों सहित विद्यार्थियों की शत-प्रतिशत उपस्थित होनी चाहिए। इसके लिए प्राचार्य व शिक्षक पालको व स्थानीय जनप्रतिनिधियों से संपर्क कर बच्चों को प्रेरित करें। विगत पाँच वर्षों के प्रश्न पत्रों का अभ्यास कराया जाए। कमजोर विद्यार्थियों की निदानात्मक कक्षाएं लगाई जाएं। गृह कार्य दिया जाए और अगले दिवस उसकी जांच की जाए। जाँच परीक्षा लेकर गलतियों को सुधरवाया जाए। प्राचार्यों को प्रत्येक विषय के शिक्षण की सतत मॉनिटरिंग करना आवश्यक है। 

कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और न ही कोई बहाना चलेगा

वहीं समीक्षा बैठक में सहायक आयुक्त श्री विजय सिंह तेकाम ने कड़े शब्दों में यह भी बताया कि विद्यालयों का आकस्मिक निरीक्षण भी किया जाएगा और पंद्रह दिन बाद फीडबैक भी लिया जाएगा। विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी अपने अपने विकासखंड की प्रगति रिपोर्ट प्रति सप्ताह जिला कार्यालय में प्रस्तुत करेंगे। परीक्षा परिणाम किसी भी हालत में निर्धारित लक्ष्य से कम नहीं आना चाहिए। कम परीक्षा परिणाम आने पर इसका खामियाजा प्राचार्य व संबंधित विषय शिक्षकों को भुगतना पड़ेगा। स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में प्रगति लाने की दिशा में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी और न ही कोई बहाना चलेगा।



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.