Type Here to Get Search Results !

शिक्षकों के अवकाश में लगा प्रतिबंध, विद्यालय का परिणाम ही हर शिक्षक का तय करेगा भविष्य-विजय सिंह तेकाम

शिक्षकों के अवकाश में लगा प्रतिबंध, विद्यालय का परिणाम ही हर शिक्षक का तय करेगा भविष्य-विजय सिंह तेकाम 

अतिथि शिक्षको को परीक्षा परिणाम के आधार पर ही जारी करें अनुभव प्रमाण पत्र  

सहायक आयुक्त विजय सिंह तेकाम ने नगर की प्रमुख शालाओं का औचक निरीक्षण किया 




मंडला। गोंडवाना समय। 

बोर्ड परीक्षा का परिणाम उत्तम लाने व विद्यार्थियों को शासन के निर्देशानुसार पाठ्यक्रम का अध्ययन कराने के लिये मण्डला कलेक्टर श्रीमती हर्षिता सिंह द्वारा विभागीय बैठक व समय सीमा की बैठक में अधिकारियों को स्कृलों के निरीक्षण व समन्वय के साथ साथ परिक्षा परिणाम को शत प्रतिशत लाने के आदेश निरंतर दिये जा रहे है।


कलेक्टर के आदेशों के परिपालन में ग्रामीण अंचलों के शैक्षणिक संस्थानों के बाद अब शहरी क्षेत्र के स्कूलों के तहत शासकीय जगन्नाथ उत्कृष्ट विद्यालय मंडला,रानी अवन्ति बाई कन्या  उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मंडला के अलावा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 मंडला में जनजजाति कार्य विभाग मंडला के सहायक आयुक्त श्री विजय सिंह तेकाम ने औचक निरीक्षण किया। 

विद्यालय स्टाफ छात्र हित में हर निदेर्शों का पालन करने हेतु रहेगा तत्पर 


शहरी क्षेत्र के स्कूलों के निरीक्षण के दौरान सहायक श्री विजय सिंह तेकाम ने जगन्नाथ उत्कृष्ट विद्यालय मंडला में समस्त शिक्षकों की बैठक लेकर विद्यालय में शत-प्रतिशत उपस्थिति हेतु बालकों के पालको से निरंतर संपर्क करने हेतु निर्देश दिए ताकि विद्यालय का परिणाम शत-प्रतिशत आ सके। सहायक आयुक्त श्री विजय सिंह तेकाम ने शिक्षको को डी और ई ग्रेड के छात्र छात्राओं को रिमेडियल क्लास के माध्यम से पढ़ा कर तैयार करने हेतु निर्देश दिए। वहीं निरीक्षण व बैठक के दौरान सहायक आयुक्त को विद्यालय के कुछ शिक्षकों ने अपने-अपने सुझाव भी दिए। शिक्षकों द्वारा दिये गये सार्थक सुझावों को उन्होंने नोट कर शीघ्र ही हल करने का आश्वासन दिया।

इसके साथ ही उन्होंने शिक्षको चेताया भी कि विद्यालय का परिणाम ही हर शिक्षकों का भविष्य तय करेगा। इसलिए विद्यालय, विघार्थियों के शैक्षणिक विकास को ध्यन में रखते हुये समाज हित में सहयोग प्रदान करने हेतु समस्त शिक्षकों को कर्तव्यों का पालन कर मेहनत करते हुये शासन प्रशासन के दिशा-निर्देशानुसार महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंं। इस अवसर पर श्रीमती आभा चौरसिया  प्रभारी प्राचार्य द्वारा यह आश्वासन दिया गया कि विद्यालय स्टाफ छात्र हित में हर निदेर्शों का पालन करने हेतु तत्पर रहेगा। 

लक्ष्य अनुरूप परीक्षा परिणाम ना आने पर प्राचार्य एवं शिक्षको पर होगी अनुशसनात्मक कार्यवाही 


सहायक आयुक्त श्री विजय सिंह तेकाम ने यह भी अवगत कराया कि समस्त शिक्षकों के अवकाश को प्रतिबंधित किया गया है। अब शिक्षकों को अवकाश हेतु कार्यालय सहायक आयुक्त मंडला से अनुमति लेनी पड़ेगी एवं अवकाश स्वीकृत कराना पड़ेगा। इसके बाद सहायक आयुक्त श्री विजय सिंह तेकाम जनजातीय कार्य विभाग द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक 2 मंडला का भी औचक निरीक्षण किया गया। उनके द्वारा संस्था की कक्षा 9 से 12 तक समस्त कक्षाओं में जाकर शिक्षकों एवं छात्रों को समझाइश दी गई।

उन्होंने प्राचार्य एवं सभी शिक्षकों की बैठक प्राचार्य कक्ष में लेते हुये प्राचार्य एवं समस्त शिक्षकों को निर्देशित किया कि बोर्ड परीक्षाओं का परीक्षा परिणाम दसवीं का 65 एवं 12 वीं का 85 प्रतिशत लाने का प्रयास किया जाए। वहीं जो छात्र अनुपस्थित हैं, उनके माता-पिता से संपर्क करके उन्हें स्कूल आने हेतु प्रेरित किया जाए। लक्ष्य अनुरूप परीक्षा परिणाम ना आने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही प्राचार्य एवं शिक्षको के ऊपर की जाएगी। प्राचार्य श्री टी डी असाटी एवं शिक्षकों ने सहायक आयुक्त श्री विजय सिंह तेकाम के समक्ष छात्रों के शाला में उपस्थित ना होने की समस्या भी रखी। जबकि प्रतिदिन छात्रों को एवं उनके माता-पिता से अनुरोध किया जा रहा है, कि वे अपने बच्चे को संस्था भेजें।

ताकि छात्राओं को परीक्षावधि में किसी प्रकार का न रहे तनाव 

इसी क्रम में शासकीय रानी अवंती बाई कन्या उच्च माध्य.विद्यालय मण्डला का भी औचक निरीक्षण सहायक आयुक्त श्री विजय सिंह तेकाम द्वारा किया गया। इस दौरान उन्होंने गणित, विज्ञान संकाय में प्रवेश संख्या बहुत कम होने पर नाराजगी व्यक्त किया। वहीं उन्होंने सी व डी ग्रेड के छात्राओं की पृथक से कक्षाएं लगाने के निर्देश दिए। जो छात्राए अभी भी शाला नहीं आ रही है, उन्हें डोर टू डोर संपर्क करके छात्रावास बुलाने, प्रतिदिन प्रश्न पत्र तैयार कर मूल्यांकन लेने, किसी भी प्रकार का अवकाश स्वीकृत न करने तथा सभी शिक्षकों को स्टॉफ रूम में बैठाकर छात्रहित में कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। पी.टी.आई को छात्राओं के निरन्तर संपर्क में रहते हुए उन्हें मानसिक रूप से सुदृढ होने के योगाआसन सिखाने के निर्देश दिए ताकि छात्राओं को परीक्षावधि में किसी प्रकार का तनाव न रहें। 

छात्राओं से समस्याओं के साथ सामान्य ज्ञान, विज्ञान, गणित, अंग्रेजी के पूछे प्रश्न 

सहायक आयुक्त श्री विजय तेकाम ने निरीक्षण व बैठक के दौरान अतिथि शिक्षकों को भी नियमित शिक्षकों की भांति पूरे मनोयोग से शिक्षण कार्य करने को कहा गया तथा उनके परीक्षा परिणाम के आधार पर ही अनुभव प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश प्राचार्य को दिये। स्कूलों में निरीक्षण के दौरान छात्राओं से चर्चा करते हुये समस्याएं पूंछी तथा निराकरण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने रसायन शास्त्र प्रयोगशाला का निरीक्षण किया तथा शेष कार्य शीध्र पूर्ण करवाने का आश्वासन दिया। सहायक आयुक्त  ने परीक्षा परिणाम सुधारने के लिए प्राचार्य को सभी आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए तथा लापरवाह शिक्षकों के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु प्रस्ताव प्रेषित करने को कहा। उन्होंने छात्राओं से सामान्य ज्ञान, विज्ञान,गणित, अंग्रेजी के सामान्य प्रश्न पूछे तथा कहा कि परीक्षापयोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु पुस्तकें व पत्रिकाएँ आदि विद्यालय को शीध्र उपलब्ध कराये जायेगें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.