Type Here to Get Search Results !

वन चेतना केंद्र को खंडहर बनाने में जुटा दक्षिण सामान्य वन मंडल

वन चेतना केंद्र को खंडहर बनाने में जुटा दक्षिण सामान्य वन मंडल 

मां बंजारी वन चेतना केंद्र अनदेखी के कारण बनने लगा खंडहर


उगली। गोंडवाना समय।

जनपद पंचायत केवलारी से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर केवलारी उगली रोड में स्थित बंजारी मंदिर के सामने लाखों रुपए की लागत से बना मां बंजारी वन चेतना केंद्र जिसका भूमि पूजन वर्ष 2000 में स्वर्गीय श्री ठाकुर हरवंश सिंह के द्वारा किया गया था जब वे मध्यप्रदेश शासन में वन एवं परिवहन मंत्री थे।
        


भवन बना लेकिन वन विभाग के आला अधिकारियों की वातानुकूलित कक्षों में बैठकर दिशा निर्देश देने की आदत के कारण क्षेत्रिय कर्मचारी अधिकारी भी शासकीय संपत्ति को सुरक्षित रख पाने में अक्षम दिखाई दे रहे है। इसी कारण शासकीय राशि से बने भवनों की स्थिति उनका भविष्य कम कर रही है एवं मेंटनेंस का व्यय जानबूझकर बढ़ा रहे है। 

दीवारों पर अश्लील संदेशों को नहीं मिटा रहा वन विभाग 


गोंडवाना समय ने मां बंजारी वन चेतना केंद्र का तहकीकात किया तो वहां देखने से समझ आया कि सालों से वन चेतना केंद्र की साफ सफाई नहीं की गई है और जो विद्युत कनेक्शन है वो भी टूटे हुए है यानी कि यहां पर लाइट की सुविधा भी नहीं है। सही ढंग से रेख-देख ना होने की वजह से लाखों रुपए की लागत से बनाया गया मां बंजारी वन चेतना केंद्र अब खंडहर में तब्दील होने लगा है।
        वन चेतना केंद्र  के अंदर जहां वन व वन्यप्राणियों की सुरक्षा के लिये जनजागरूकता लाने के लिये विचारों का लेख दीवारों पर लिखा होना चाहिये तो उसके स्थान पर अश्लील शब्दों से युक्त शेर शायरी लिखी है जिनके शब्द पढ़कर शुरूआत में ही रूक जाना ही अच्छा है लेकिन वन विभाग के अधिकारियों कर्मचारी शायद इन शब्दों को दीवारों पर लिखा ही रहना देना चाहते है इसलिये मिटा नहीं रहे है। अब यह सवाल भी खड़ा हो रहा है कि आखिर वन विभाग ही वन चेतना केंद्र खंडहर में तब्दील क्यों करना चाहता है ? 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.