Sunday, May 23, 2021

रेलवे विभाग की जमीन की परासिया-खिरसाडोह में धड़ल्ले से हो रही खरीद-फरोक्त

रेलवे विभाग की जमीन की परासिया-खिरसाडोह में धड़ल्ले से हो रही खरीद-फरोक्त 

राजस्व विभाग के अधिकार क्षेत्र से बाहर तो रेलवे विभाग पत्राचार तक सीमित


परासिया। गोंडवाना समय।

छिंदवाड़ा जिले के परासिया क्षेत्र के खिरसाडोह क्षेत्र में रेलवे विभाग के अधिकारियों की अनेदेखी व शिकायत मिलने के बाद भी समय पर कार्यवाही नहीं किये जाने के कारण रेलवे की जमीन का गौरखधंधा व्यापार बेखौफ होकर किया जा रहा है। वहीं स्थानीय राजस्व विभाग के द्वारा रेलवे की जमीन संपत्ति होने के कारण कार्यवाही करने में असमर्थता जता रहा है इसका फायदा रेलवे की जमीनों का व्यापार करने वाले भूमाफिया धड़ल्ले से उठा रहे है। 

अवैध कब्जा न करें और न ही बचेने एवं खरीदने का कार्य करें


हम आपको बता दे कि वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर रेलपथ दक्षिण पूर्व रेलवे छिंदवाड़ा द्वारा बीते 22 जनवरी 2021 को श्रीमती रमा बाई पाठक खिरसाडोह परासिया जिला छिंदवाड़ा को एक पत्र जारी किया किया है जिसमें खिरासडोह क्षेत्र वार्ड नं.-13 में श्री हरीश ब्रम्हे द्वारा रेलवे को शिकायत की गई है कि श्रीमती रमा बाई पाठक द्वारा रेलवे की जमीन को अवैध रूप से श्री अंकित त्रिपाठी प्रापर्टी डीलर के द्वारा श्री प्रतीक गोयल को बेची गर्ठ है जो कि गैर कानूनी अपराध है। 
         इस शिकायत की जांच की जा रही है। वहीं वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर रेलपथ दक्षिण पूर्व रेलवे छिंदवाड़ा द्वारा जारी पत्र द्वारा श्रीमती रमा बाई पाठक को यह भी कहा गया है कि यदि आपने रेलवे की जमीन को अवैध रूप से बेचने का कार्य किया है तो तुरंत उस सौदे को निरस्त करे और भविष्य में रेलवे की जमीन पर कोई अवैध कब्जा न करें और न ही बचेने एवं खरीदने का कार्य करें। इस संबंध में चेतावनी भी दी गई है कि रेलवे की जमीन अवैध रूप से बेचने, खरीदने एवं बिवाने में मदद करने तथा संबंधित अनुचित कार्य करने पर रेलवे अधिनियम के तहत उचित कार्यवाही की जायेगी। 

एसडीएम न्यायालय में भी पहुंचा मामला 

वहीं अतिक्रमण कर क्षेत्रिय आम नागरिकों के द्वारा खिरसाडोह में शासकीय भूमि में अतिक्रमण व निर्माण कार्य को रोकने के लिये एसडीएम परासिया व विधायक श्री सोहन वाल्मिक को 8 अप्रेल 2021 को शिकायत की गई थी। जिसमें खिरसाडोह पुराने ग्राम पंचायत भवन के बाजू में अंकित त्रिपाठी के द्वारा अतिक्रमण किये जाकर स्थायी निर्माण कार्य किये जाने को रोकने की मांग की गई थी। इसके बाद माननीय अनुविभागीण दण्डाधिकारी न्यायालय में 31 मार्च 2021 को सुनवाई भी हुई थी। 

21 मई को रेलवे विभाग ने पुन: लिखा है पत्र फिर निर्माण कार्य चालू 


वरिष्ठ सेक्शन इंजीनियर रेलपथ दक्षिण पूर्व रेलवे छिंदवाड़ा द्वारा इसके बाद पुन: 21 मई 2021 को थाना प्रभारी रेलवे सुरक्षा बल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे छिंदवाड़ा के नाम पत्र लिखकर परासिया खिरसाडोह स्थित दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की जमीन पर अवैध अतिक्रमण रोकने के लिये कार्यवाही करने लिखा गया है।
        पत्र में उल्लेख किया गया है कि खिरासाडोह में रेलवे की जमीन पर श्रीमती रमाबाई के द्वारा अवैध रूप से अतिक्रमण कर जमीन मकान का निर्माण हेतु मटेरियल डलवा दिया गया है और निर्माण कार्य किया जा रहा है। इस संबंध में कार्यवाही करने के लिये निर्देशित किया गया है। 


No comments:

Post a Comment

Translate