Thursday, July 15, 2021

मड़वा ग्राम पंचायत के ग्राम सालीवाड़ा में ठेकेदारी प्रथा से बनवाये गये शौचालय धरातल में है आज भी है अधूरे

मड़वा ग्राम पंचायत के ग्राम सालीवाड़ा में ठेकेदारी प्रथा से बनवाये गये शौचालय धरातल में है आज भी है अधूरे 

कागजों में ही शौचालय के निर्माण कार्य को पूर्ण बताकर लूट रहे वाहवाही  

भौतिक सत्यापन कराकर जांच कराये जाने की मांग 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

जनपद पंचायत छपारा के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत मड़वा में वर्ष 17-18 में ठेकेदारी प्रथा से शौचालय का निर्माण कराया गया था। जिनमें से अधिकांश अधूरी है और कुछ का तो नामोनिशान तक दिखाई नहीं दे रहा है। कुछ ऐसे स्थल है जहां पर बाड़ी में गड्डा खोदकर छोड़ दिया गया था वहां पर अब फसल ऊगती हुई दिखाई दे रही है।


वहीं ग्राम पंचायत के निर्माण कार्यों के तहत सरकार, शासन को भेजी गई जानकारी अनुसार ग्राम पंचायत मड़वा में समस्त शौचालय निर्माण को पूर्ण बताया गया है। हितग्राही के नाम व उनके यहां पर शौचालय पूर्ण निर्माण का भी उल्लेख् है जबकि अधिकांश हितग्राहियों का कहना है कि शौचालय का निर्माण कार्य पूर्ण ग्राम पंचायत मड़वा व ठेकेदार के द्वारा पूर्ण नहीं कराया गया है। जिससे सरकार की महत्वपूर्ण योजना का लाभ पाने से हितग्राही वंचित हो गये है। 

वर्ष 2017-18 में हुआ था शौचालय का निर्माण कार्य 


जनपद पंचायत छपारा के अंतर्गत ग्राम पंचायत मड़वा में वर्ष 2017-18 में पंचायत द्वारा ठेकेदारी प्रथा के तहत शौचालय का निर्माण कराया गया था।  ग्राम पंचायत मड़वा के ग्राम सालीवाड़ा में शौचालय निर्माण कार्य कागजों में तो पूर्ण नजर आ रहा है लेकिन धरातल पर स्थिति कुछ ओर ही है, भौतिक सत्यापन यदि ईमानदारी से ग्राम पंचायत मड़वा की हो जाये तो शौचालय निर्माण का सारा सच सामने आ सकता है क्योंकि अधिकांश हितग्राहियों के यहां पर शौचालय का निर्माण कार्य आज भी अधूरा ही पड़ा हुआ है। 

अधूरे शौचालय में कंडा और लकड़ी रखने के लिये हो रहा उपयोग 


कुछ हितग्राहियों का कहना है कि हमारे घर में शौचालय की दीवार भर खड़ी की गई है और ही ना ही गड्ढा किया गया है न ही सीट लगाई है। वहीं कुछ हितग्रााहियों का कहना है कि हमारे यहां पर सिर्फ दीवार खड़ी कर दरवाजा लगा दिया गया था, ऊपर छत नहीं बनाई गई है। ग्राम पंचायत मड़वा के अधिकांश हितग्राहियों के यहां पर अधूरे पड़े शौचालय का उपयोग कंडा व लकड़ी भरकर रखने का काम आ रहा है। 

हितग्राहियों को शिकायत करने से मना कर रहे पंचायत के जिम्मेदार 

हितग्राहियों को ग्राम पंचायत सरपंच व जिम्मेदारी कर्मचारी यह कहते है कि हम सुधरवाकर फिर से बनाने की कोशिश करेंगे। वहीं यदि इस संबंध में यदि कहीं शिकायत करोगे तो पंचायत द्वारा शौचालय का कार्य पूर्ण नहीं कराया जायेगा। ग्राम पंचायत के इस तरह के रवैया से सरकार की जनकल्याणकारी योजना का लाभ जहां हितग्राहियों को नहीं मिल रहा है वहीं योजनाओं को कागजों में पूर्ण दर्शाकर वाहवाही लूटने का कार्य भी किया जा रहा है। ग्राम पंचायत मड़वा के वे हितग्राही जिनके यहां पर शौचालय का निर्माण नहीं हो पाया है उन्होंने शासन प्रशासन से ग्राम सालीवाड़ा में शौचालय निर्माण का भौतिक सत्यापन करवाकर जांच कराये जाने की मांग किया है। 

No comments:

Post a Comment

Translate