Type Here to Get Search Results !

74 ग्राम पंचायतो के ग्रामीणों ने मिलकर मनाया अंतराष्ट्रीय देशज दिवस

74 ग्राम पंचायतो के ग्रामीणों ने मिलकर मनाया अंतराष्ट्रीय देशज दिवस

नैनपुर में आकृषक व अद्भुत रहा 9 अगस्त का आयोजन व समापन


कमलेश गोंड राष्ट्रीय संवाददाता
नैनपुर। गोंडवाना समय।

मण्डला जिले के नैनपुर ब्लॉक मुख्यालय में 9 अगस्त दिन सोमवार को निवारी नैनपुर कृषि उपज मंडी के प्रांगण में आदिम समुदाय के लिये गौरवशाली रहा है। यह दिन जनजातियों की एकता,  प्राचीन सभ्यता एवं संस्कृति का केंद्र  है, निवारी में आयोजित विशाल समारोह  में नैनपुर विकासखंड के 74 ग्राम पंचायतों के गांव भर से युवाशक्ति, मातृशक्ति, पितृशक्तियो ने जिम्मेदारी के साथ अपनी सहभागिता निभाकर भाग लिया। 

सुविधाओं के साथ भोजन की भी थी व्यवस्था 

कार्यक्रम स्थल पर आयोजक मंडल ने सुविधाओं का भी विशेष ध्यान रखते हुये व्यवस्था बनाया। बरसात के मौसम में कार्यक्रम में शामिल हुये दूर-दूर से सैकड़ों की संख्या में महिला व पुरुष को किसी प्रकार की समस्या ना हो इसके लिए पंडाल को विशेष रूप से तैयार किया गया। कार्यक्रम स्थल पर ही सगाजनों के लिए भोजन की भी व्यवस्था की गई है। 

सयुंक्त राष्ट्र संघ ने स्वदेशी लोगो को नए सामाजिक अनुबंध का आह्वान किया था


आपको बता दे कि विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर वर्ष 9 अगस्त को मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य दुनिया की स्वदेशी आबादी के अधिकारों को बढ़ावा देना और उनकी रक्षा करना है तथा उन योगदानों को स्वीकार करना है, जो स्वदेशी लोग वैश्विक मुद्दों जैसे पर्यावरण संरक्षण हेतु करते हैं। वहीं 9अगस्त के दिन वर्ष 1982 में जिनेवा में स्वदेशी आबादी पर संयुक्त राष्ट्र कार्य समूह की पहली बैठक किया गया एवं वर्ष 1994 से हर वर्ष मनाये जाने लगा। वहीं वर्ष 2021 में सयुंक्त राष्ट्र संघ ने किसी को पीछे नहीं छोड़ते हुये स्वदेशी लोगो को नए सामाजिक अनुबंध का आह्वान किया था। जिससे स्वदेशी लोग अपनी अद्वितीय संस्कृतियों,  समुदाय और पर्यावरण समर्थित परंपराओं को संरक्षण कर सकें एवं सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक विशेषताओं को बरकरार रख सकें। दुनिया भर के 90 देशों में 476 मिलियन से अधिक स्वदेशी लोग रहते हैं, जो वैश्विक आबादी का 6.2% हिस्सा है। जिनकी महत्त्वपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र तथा प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये भूमि, प्रकृति और इनके विकास के बारे में उनका सहज, विविध ज्ञान के लिये विषेश आयोजन हैं, इसी तारतम्य में मंडला जिले के नैनपुर विकासखंड मुख्यालय में 9 अगस्त अंतराष्ट्रीय देशज दिवस का आयोजन किया गया।

निकला गोंडवाना का रेला, पीलामय हुआ नैनपुर शहर


गोंडवाना का चल समारोह में कार्यक्रम स्थल से सिवनी फाटक तक 5 किलोमीटर का गोंडवाना का रेला दिखा। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी हुए इस आयोजन को लेकर गांव से शहर तक का वातावरण पीला हो गया। प्रत्येक व्यक्ति के हाथों में जीएसयू एवं देशज दिवस के झंडे दिखाई दिये। इसके अलावा अपने अपने क्षेत्रो से हजारों की संख्या में रैली निकाल कर आयोजक स्थल पहुंचे। आदिम समुदाय के लोगों में दिन भर 9 अगस्त को लेकर विशेष लगाव दिखाई दिया ओर पहली बार  शहर में जिस मार्ग से गोंडवाना का चल समारोह निकला वह देखने लायक रहा। चल समारोह में रथ, घोड़े में सवार गोंडवाना राज्य के महाराजा संग्राम शाह मरावी सहित उनके वंसजो का चित्रण किया गया। इसके अलावा 13 डी जे वाहन सहित गोंडवाना की गूंज ने चल समारोह को ऐतिहासिक बनाया, रेला में सम्मलित गोंडवाना के लोगों ने अपना पारम्परिक नृत्य कर चल समारोह को भव्य बनाया। 

गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन ने नामकरण को लेकर सौपा ज्ञापन


पिछले दिनों से लगातार मांग कर रही गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन नैनपुर ने रैली के दौरान तहसीलदार एवं थाना प्रभारी नैनपुर को ज्ञापन सौपा हैं, ज्ञापन में गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन ने अपनी मांग रखते हुये यह लिखा हैं कि नैनपुर में बना 100 बिस्तरीय अस्पताल का नाम रानी दुर्गावती मरावी एवं बालाघाट सिवनी मार्ग तिराहा का नाम दादा मंगरू गानु उइके के नाम किया जाये क्योंकि इनका प्रष्ठभूमि जिले एवं नगर की धरती से जुड़ा हुआ हैं।

धन रे गोंडवाना बेटा की जुगलबंदी ने जमाया रंग 


गोंडवाना गायक शंकर शाह मरावी ने संगीत प्रेमियों के दिलों में जादू सा कर दिया। गीत-संगीत ओर नृत्य की जुगलबंदी से मंच के हर तरफ तालियों से गुंजायमान रहा! कार्यक्रम के दौरान वक्ताओं के सम्बोधन के तुरंत बाद ही सांस्कृतिक प्रदर्शन में  पारम्परिक सैला नृत्य के टीमों ने अपने नृत्य का बेहतरीन प्रदर्शन किया वही धन रे गोंडवाना बेटा की गूंज लगातारा गूंजती रही।

गरिमामय मंच में उपस्थित रहे देशज लोग

9 अगस्त के इस आयोजन में सजा मंच में उपस्थित होकर देशज जनों ने कार्यक्रम की सफलता की गरिमा बढ़ाया हैं जिसके लिये यह दिन गौरवशाली रहा है, यह दिन मूलवाशियों की  एकता, प्राचीन सभ्यता एवं संस्कृति का केंद्र है, एकदिवसीय आयोजित इस इंडीजीनियस देशज दिवस में विचारो की संगम में शामिल हुए विचारवान बुद्धिजीवियों  ने अपने अनमोल विचारों से एकता के साथ मार्गदर्शित  कर समाज को एक सूत्र में पिरो दिया, समारोह में उपस्थित सगा समाज को सहर्ष बधाई देते हुये गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन ने एकता की विशालता कायम की हैं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.