Type Here to Get Search Results !

वनरक्षक पर चरवाहों ने लगाया मारपीट का आरोप

वनरक्षक पर चरवाहों ने लगाया मारपीट का आरोप

गौ रक्षक व ग्रामीणों ने थाना प्रभारी को सौंपा आवेदन


अजय नागेश्‍वर संवाददाता
सिवनी/उगली। गोंडवाना समय।

जनपद पंचायत केवलारी की उप तहसील उगली के ग्राम घुरवाड़ा के रहने वाले श्री राम सिंह यादव पिता श्री गेंद सिंह यादव, श्री सुरेश उईके पिता श्री छतर सिंह उईके ग्राम घुरवाड़ा के रहने वाले हैं। गोंडवाना समय संवाददाता ने इनसे बात की तो उन्होंने बताया कि हम गौ चराने का काम करते हैं।




1 अगस्त 2021 दिन रविवार को लगभग 2:3 बजे गाय चराने गए थे, उसी बीच वनरक्षक और उनके साथ दो अन्य लोग आए और हम लोगों को बोलने लगे कि जानवरों को आज के बाद नहीं लाना, उसी बीच वनरक्षक ने हमारे हाथों से कुल्हाड़ी व थैला छुड़ा ली और मारने लगी। इ

सके साथ ही कहा कि ग्रामीणों को बता देना जंगल आकर गोबर को बाहर फैंके ऐसा गोंडवाना समय समाचार पत्र को जानकारी देते हुए श्री राम सिंह यादव व श्री सुरेश उईके ने बताया।

गाय चराने ना ले जाएं, मुनादी करवा दीजिए

इस मामले की हकीकत जानने के लिए गोंडवाना समय संवाददाता ने ग्राम पंचायत घुरवाड़ा के कोटवार से बात की श्री सुखचंद रंगारे व उनके साथी ने बताया कि रविवार को लगभग 3 बजे वनरक्षक मैडम आयी थी और बोली कि चरवाहा जाता है जंगल में कूप में पौधे लगे हैं वहां गाय चराने ना ले जाएं, मुनादी करवा दीजिए और मैंने उनको डांट फटकार करी हूं और मारी भी हूं। ऐसा गोंडवाना समय से चर्चा के दौरान श्री सुखचंद रंगारे ने बताया व उनके साथी ने बताया कि वनरक्षक मैडम आई थी उन्होंने हमें बोला की बीट में पौधे लगे हुए हैं मुनादी के माध्यम से अवगत करा दीजिएगा चरवाहे वहां गाय चराने ना ले जाए।

भैया चरवाहों को डरा चमका करी हूं

इस घटना की जानकारी लेने के लिए ग्राम पंचायत घुरवाड़ा के सहायक सचिव श्री धनपाल ठाकुर से गोंडवाना समय ने दूरभाष के माध्यम से इस घटना की जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि मैडम का फोन आया था उन्होंने हमें बताया कि भैया चरवाहों को डरा चमका करी हूं, उनके लठ व कुल्हाड़ी छुड़ाई हूं एक बार मना कर दी थी वहां से जाने के लिए लेकिन गायकी वहीं से गाय ले जाते हैं। कूप में काम चालू वहां गोबर ही गोबर कर दिए हैं।

चरवाहों ने कहा लाएंगे क्या कर लेगी तू, मुझ पर कुल्हाड़ी उठा लिया 


इस घटना की हकीकत जानने के लिए गोंडवाना समय संवादाता ने जब इस संबंध में चर्चा के लिये जब वनरक्षक निवास बीट-उगली पहुंचे तो वनरक्षक निवास ग्रह जाकर पता चला कि वनरक्षक सुश्री बबीता पन्द्रे जंगलों का दौरा करने गई है। गोंडवाना समय ने दूरभाष के माध्यम से वनरक्षक सुश्री बबीता पन्द्रे से चर्चा की तो उन्होंने बताया कि पहाड़ी के पास कूप में काम चल रहा है।
        मैं बारिश की वजह से परसों यानि 31 जुलाई को कूप नहीं जा पाई, कल जाकर देखा तो गोबर पड़ा हुआ था। एक डेढ़ महीना पहले से जब भी मिलते थे चरवाहों को बार-बार बोलती थी कि ऊपर जंगल में अपनी गाय लेकर मत आना, काम चल रहा है। कल जब उसको बोली तो उन्होंने मुझ पर कुल्हाड़ी उठा लिया और कहा लेकर आऊंगा नहीं तो गांव के किसानों को बताऊंगा तो मैंने उसकी कुल्हाड़ी और लकड़ी छुड़ाई और कहां लाकर बताना।
        चरवाहों ने कहा लाएंगे क्या कर लेगी तू। सुश्री बबीता पन्द्रे ने आगे जानकारी देते हुए कहा अगर मैं मारी होती तो क्यों गांव जाकर कोटवार को बताती व गांव के सहायक सचिव को फोन के माध्यम से जानकारी देकर कहा कि कूप में काम चल रहा है। मैंने चरवाहों को डांट फटकार करी हूं मुनादी करवा दीजिएगा पहाड़ी के ऊपर गाय न लाएं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.