Type Here to Get Search Results !

खनिज विभाग नहीं पुलिस प्रशासन ने अवैध रेत उत्खनन करते पोकलेन मशीन किया जब्त

खनिज विभाग नहीं पुलिस प्रशासन ने अवैध रेत उत्खनन करते पोकलेन मशीन किया जब्त


सिवनी। गोंडवाना समय। 

जिम्मेदारी के साथ जिस कार्य को खनिज विभाग को करना चाहिये वह काम पुलिस प्रशासन को करना पड़ रहा है। हालांकि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान व शासन के अधिकारियों ने अवैध उत्खनन के मामले में खनिज विभाग के साथ पुलिस प्रशासन को भी संयुक्त रूप से कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। वहीं खनिज संबंधी मामलों में कार्यवाही करने के लिये खनिज विभाग का कर्तव्य होता है लेकिन अधिकांशतय: अवैध उत्खनन की शिकायतों को अनसुना करना और कार्यवाही समय पर नहीं करने के कारण प्रतिबंध के बावजूद भी खनिज माफियाओं के हौंसले बुलंद है। रेत का उत्खनन करने वाले खनिज माफियाओं का खेल दिन से ज्यादा रात में चल रहा है। रेत माफियाओं पर नकेल कसने के लिये पुलिस प्रशासन को दो थानों की टीम को कार्यवाही के लिये भेजना पड़ा जहां पर पुलिस ने रेत उत्खनन करते हुये पोकलेंड मशीन को जप्त करने में सफलता प्राप्त कर लिया है लेकिन चालक चकमा देकर भाग निकला। 

पुलिस टीम को आता देख, पोकलेंड मशीन छोड़कर भागा चालक 


हम आपको बता दे कि सिवनी जिले के कुरई पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत अवैध उत्खनन के मामले में ग्राम खैरघाट बावनथड़ी नदी से रेत का उत्खनन करते हुये एक पोकलेन मशीन को जब्त किया है। ग्राम खैरघाट बावनथड़ी नदी से रेत का उत्खनन करने की सूचना पुलिस को मुखबिर से मिली थी। इस आधार पर कुरई पुलिस ने सोमवार-मंगलवार की दरम्यानी रात को ग्राम खैरघाट बावनथड़ी नदी में दबिश दी, जहां पुलिस टीम को आता देख पोकलेन मशीन का चालक, पोकलेन मशीन को नदी के ऊपर लाकर खड़ा कर रात के अंधेरा का फायदा उठाकर भाग गया। 

नदी से 100 मीटर दूरी पर अवैध रेत के ढेर पाए गए


दबिश देने पहुंची पुलिस को पोकलेन मशीन चालक द्वारा मौके से अवैध उत्खनन करने के साक्ष्य मिले है। जिसमे नदी से 100 मीटर दूरी पर अवैध रेत के ढेर पाए गए। टीम द्वारा एक टाटा हिताची पोकलेन मशीन (कीमती 12 लाख रुपये एवं रेत के डंप) को जब्त कर, पुलिस ने धारा 379, 414 भादवि एवं धारा 4, 21 खान एवं खनिज एक्ट के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया है। वहीं मौके से प्राप्त अवैध रेत भंडार का खनिज  अधिकारी द्वारा आंकलन किया जायेगा जिसकी रिपोर्ट प्राप्त होना शेष है।

कार्यवाही में इनका रहा सराहनीय योगदान 


कुरई पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत अवैध उत्खनन के मामले में ग्राम खैरघाट बावनथड़ी नदी से रेत का उत्खनन करते हुये एक पोकलेन मशीन को जब्त करने की कार्यवाही में कुरई पुलिस थाना प्रभारी निरीक्षक मनोज गुप्ता, कोतवाली पुलिस थाना प्रभारी निरीक्षक एम.डी नागोतिया, उप निरीक्षक सतीश उईके, प्र्रधान आरक्षक सुरेश सोनी, नितेश राजपूत, अंकित, अमित रघुवंशी,  अभिषेक डहेरिया, इरफान और रवि धुर्वे,  कमलेश,  महेंद्र,  किरण का सराहनीय योगदान रहा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.