Saturday, August 21, 2021

बगदरी पंचायत के ग्रामीणों का आरोप रोजगार सहायक व सचिव कर रहे बेहिसाब आर्थिक अनियमितता

बगदरी पंचायत के ग्रामीणों का आरोप रोजगार सहायक व सचिव कर रहे बेहिसाब आर्थिक अनियमितता 

बगदरी पंचायत सचिव ने ग्राम सभा की बैठक में स्वीकार किया गलती

सरपंच, पंच, बिना ग्राम सभा की सहमति के सचिव व रोजगार सहायक कर रहे गोलमाल 




सिवनी/घंसौर। गोंडवाना समय। 

जनपद पंचायत घंसौर के अंतर्गत ग्राम पंचायत बगदरी में शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं व ग्राम के विकास व उत्थान के लिये आने वाली योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को कम मिल रहा है वरन शासन के द्वारा ग्राम के विकास के लिये प्रदान की जाने वाली राशि के आय-व्यय का लेखा जोखा रखने वाले एवं योजनाओं का संचालन करने वाले पंचायत के प्रमुख जिम्मेदार के द्वारा ग्राम पंचायत बगदरी में बिना ग्राम सभा की सहमति से कार्य किए जा रहे हैं वहीं आर्थिक अनियमितता भी अत्याधिक की जा रही है। 

अधिकतम निर्माण कार्यों में की गई आर्थिक अनियमिततायें 


गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन ब्लाक शाखा घंसौर के ब्लॉक सचिव हेमंत परते ने जानकारी देते हुये बताया कि ग्राम पंचायत बगदरी में हुये निर्माण कार्यों के तहत सुदूर सड़क, सीसी सड़क एवं पुलिया  निर्माण कार्य कराया जाकर फर्जी तरीके से राशि का आहरण किया गया है। इसके साथ ही मनरेगा के तहत मेढ़ बंधान के कार्यों में बिना हितग्राही की सहमति एवं बिना कार्य किए ही फर्जी तरीके से राशि का आहरण किया गया है। लघु तालाब, वृक्षारोपण सहित अन्य कार्यों में फर्जी तरीक से मस्टरोल में मजदूरी भरी जाकर राशि का आहरण किया गया है। 

कलेक्टर, सीईओ 3 से 4 बार दी शिकायत पर कार्यवाही का पता नहीं 


इस संबंध में ग्राम पंचायत के वार्ड पंचों द्वारा विशेष आम सभा बुलाई गई थी, जिसमें पंचायत के पदाधिकारियों से आय व्यय  की जानकारी मांगी गई थी। जिसमें पंचायत के आय-व्यय का ब्यौरा रखने वाले प्रमुखों के द्वारा कोई भी जानकारी नहीं दी गई। इतना ही ग्राम पंचायत बगदरी में हो रही आर्थिक अनियमितताओं के संबंध में समस्त वार्ड पंचों एवं ग्राम वासियों के द्वारा जनपद पंचायत घंसौर के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पूर्व में भी तीन से चार बार एवं जिला कलेक्टर को लिखित शिकायत में दी गई थी, जिसमें अभी भी कोई भी कार्यवाही नहीं की गई है। 

ग्राम सभा की बैठक में स्वीकार किया गलती 


गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन ब्लाक शाखा घंसौर के ब्लॉक सचिव हेमंत परते ने जानकारी देते हुये बताया कि ग्राम सभा में पंचायत के प्रमुख जिम्मेदार पदाधिकारी सचिव सुखदेव पटेल अपनी गलती को स्वीकार करते हुये नजर आ रहे है। वहीं ग्राम सभा में मौजूद ग्रामीणजन गलती बार-बार न किये जाने की बात करते हुये पंचायत से सचिव सुखदेव पटेल को अलग करने की बात कह रहे है। 

निर्माण कार्यों व आर्थिक अनियमितताओं की जांच की मांग 

गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन ब्लाक शाखा घंसौर के ब्लॉक सचिव हेमंत परते ने जानकारी देते हुये बताया कि ग्राम बगदरी पंचायत के समस्त ग्रामवासी चाहते हैं कि पंचायत में हुये निर्माण कार्यों व आहरित की गई राशि की जांच हेतु विशेष जांच दल का गठन किया जावे। जांच उपरांत में उक्त कृत्य में लापरवाही बरतने वाले व शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं में आर्थिक अनियमितता करने वाले जिम्मेदारों पर विभागीय कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। 

No comments:

Post a Comment

Translate