Sunday, December 26, 2021

सरकार की योजनाओं के तहत राजधानी भोपाल के समीप प्रेमपुरा गांव ताक रहा विकास की राह

सरकार की योजनाओं के तहत राजधानी भोपाल के समीप प्रेमपुरा गांव ताक रहा विकास की राह 

प्रेमपुरा गांव का विकास, सरकारी सुविधाओं का लाभ दिलाने गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन ने ली जिम्मेदारी 

सद्भावना सेवा फाउंडेशन की टीम के साथ मिलकर प्रेमपुरा गांव का विकास करने का कार्य 




भोपाल। गोंडवाना समय।

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में जहां पर आदिवासी समाज व अन्य वर्ग के नागरिक निवास करते है वहां परशैक्षणिक स्थिति के साथ मूलभूत सुविधाआें की स्थिति अत्याधिक चिंताजनक है। बीते दिनों जीएसयू की पदाधिकारियों ने चिंताजनक समस्याओं पर समाज सहित सरकार ध्यान आकृष्ट कराते हुये बताया कि वार्ड नंबर 26  भदभदा रोड भोपाल जैसे शहर में एक गांव है। जहां जहाँ  गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन भोपाल टीम और साथ में सद्भावना सेवा फाउंडेशन की टीम के सदस्यों द्वारा अवलोकन किया गया था।

प्रेमपुरा सरकारी स्कूल में है पढ़ते है मात्र 8 बजे 


शासकीय प्राथमिक शाला प्रेमपुरा स्कूल में जीएसयू की टीम ने हकीकत जानते हुये बताया कि कक्षा 1 से 5 वी क्लास तक का स्कूल है जहाँ पर मात्र  8 बच्चे ही स्कूल जाते है, वो भी कभी कभी ही जबकि आप सभी को पता है कि शिक्षा हमारे लिए कितनी जरूरी है। शासकीय शिक्षण संस्थानों में सरकार हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराती है इसके बाद भी स्कूल में बच्चों की कम संख्या के साथ सुविधाओं का अभाव क्यों दिखाई देता है। 

गांव में सड़क, नाली, बिजली की भी है समस्या 


स्कूल की हाल जर्जर स्थिति में है तो मात्र 8 बच्चे स्कूल में है। वहीं शिक्षक भी दो ही है, स्कूल में खेल मैदान व गार्डन का भी अभाव है। पीने के पानी की कोई सुविधा नहीं है, स्कूल में स्वच्छता के तहत साफ सफाई की भी कमी दिखाई दी और स्कूली बच्चों की सुरक्षा के हिसाब से बाउंण्ड्रीवाल भी नहीं है। प्रेमपुरा गाँव में अच्छा रोड, नाली के अभाव के साथ साथ गांव में साफ सफाई नहीं है। शिक्षा के साथ साथ रोजगार की स्थिति भी चिंताजनक है और गांव में बिजली की सुविधा भी सही नहीं है।  

गांव वालों को जागरूक करते हुये बहुत जल्द सुंदर व स्वच्छ बनायेंगे


प्रेमपुरा गांव की चिंताजनक व गंभीर समस्याओं को देखते हुए गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन की महिला प्रदेश अध्यक्ष साधना उईके और जिला अध्यक्ष कुसुम परस्ते, गंगा उईके ने ली गांव की जिम्मेदारी और समस्त जी एस यू भोपाल के पदाधिकारियो ने संकल्प लिया है कि गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन और सद्भावना सेवा फाउंडेशन के द्वारा प्रेमपुरा गांव के लोगों को जागरूक करने के साथ साथ इनको सरकारी सुविधाओं से भी अगवत करवाएगी एवं सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाने का प्रयास करेंगी।

इस दौरान प्रेमपुरा गांव के स्थानीय लोगो को समझाते हुए साधना उईके ने कहा हम ये जिम्मेदारी लेना चाहते है आप सभी के सहयोग से यदि 10 से 20 लोग भी एक्टिव हो तो हम बहुत जल्द स्वच्छ  गांव बना सकते है और सबसे सुंदर गांव बना सकते। हमें इसके लिये जमीनी स्तर से प्रयास शुरू करना होगा। 

No comments:

Post a Comment

Translate