Wednesday, December 15, 2021

तुलफ रैयत पंचायत में जेसीबी मशीन से हो रहा काम तो मोक्षधाम में टूटी र्इंट व डस्ट से कर रहे घटिया निर्माण

तुलफ रैयत पंचायत में जेसीबी मशीन से हो रहा काम तो मोक्षधाम में टूटी र्इंट व डस्ट से कर रहे घटिया निर्माण 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

जनपद पंचायत छपारा के अंतर्गत आने वाली तुलफ रैयत ग्राम पंचायत में आचार संहिता का लाभ उठाने के साथ साथ भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने में भूमिका निभाने वाले पंचायत विभाग व तकनीकि विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के संरक्षण में आर्थिक अनियमितता करने का कार्य बेखौफ होकर किया जा रहा है।


ग्राम के विकास के लिये शासन की योजनाओं का लाभ पंचायत के जिम्मेदार, तकनीकि अधिकारी स्वयं ही उठा रहे है। मजदूरों को काम न देकर जेसीबी मशीन को काम दिया जा रहा है, वहीं निर्माण कार्य में घटिया र्इंट के साथ डस्ट का प्रयोग किया जा रहा है। निर्माण करने वाले इतने निडर होकर भ्रष्टाचार को अंजाम दे रहे है जैसे उन्हें वरिष्ठ पंचायत व तकनीकि अधिकारियों की ओर से आर्थिक अनियमितता करते हुये लाभ में हिस्सा पर्याप्त मिल रहा हो इसलिये उनकी ओर से भी हरि झण्डी दे दी गई है। 

जेसीबी मशीन से करवा रहे स्टाप डेम का काम 


जनपद पंचायत छपारा के अंतर्गत ग्राम पंचायत तुलफ रैयत में स्टाप डेम का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। पानी का जलस्तर बढ़ाने व क्षेत्रिय ग्रामीणों को पानी का लाभ दिये जाने की तो कोई गारण्टी नहीं है लेकिन तात्काल में रूपया जुटाने का साधन जिम्मेदारों को मुनाफा देने में सहायक साबित हो रहा है। मजदूरों को अपने ही गांव में काम देने की बात करने वाले अधिकारियों के राज में स्टाप डेम का निर्माण कार्य जेसीबी मशीन से कराया जा रहा है। मजदूरों के हक पर डाका डालकर जेसीबी मशीन मालिक से कमीशन लेकर फायदा पहुंचाया जा रहा है। 

स्टाप डेम का स्थान परिवर्तन की चर्चा


ग्राम पंचायत तुलफ रैयत में जिम्मेदारों ने जहां पर स्टाप डेम का निर्माण कार्य किये जाने के लिये जियो टेग कराया था, उस स्थान पर न बनाया जाकर स्थान को परिवर्तित कर दिया है ऐसी ग्राम पंचायत के ग्रामीणों के बीच चर्चा चल रही है।

स्टीमेट के आधार पर तय किये गये स्थान पर स्टाप डेम का निर्माण नहीं कराने की चर्चा ग्रामीणजनों के बीच चल रही है लेकिन इसमें सत्यता कितनी है यह तो तकनीकि अधिकारी व पंचायत के जिम्मेदार ही जानते है। 

ठेका पर मोक्षधाम में घटिया र्इंट व डस्ट से हो रहा निर्माण 


ग्राम पंचायत तुलफ रैयत में मजदूरों का हक छीनकर जेसीबी मशीन को तो काम दिया जा रहा है।

इसके साथ ही घटिया निर्माण करते हुये भ्रष्टाचार करते हुये आर्थिक लाभ कमाया जा रहा है।

ग्राम पंचायत के अंतर्गत मोक्षधाम निर्माण कार्य में घटिया, टूटि-फूटी र्इंट का उपयोग करते हुये डस्ट का उपयोग करते हुये निर्माण कार्य किया जा रहा है।

जब इस संबंध में निर्माण कार्य कर रहे श्रमिकों से चर्चा किया गया तो उन्होने बताया कि ठेका पर कार्य लिया गया है और डस्ट का उपयोग कर निर्माण कार्य किया जा रहा है। 

No comments:

Post a Comment

Translate