Tuesday, March 22, 2022

23 मार्च से लगेगा 60 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों को बूस्टर डोज

23 मार्च से लगेगा 60 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों को बूस्टर डोज

12 से 14 साल के बच्चों के वैक्सीनेशन का भी होगा शुभारंभ

जिले में 70 हजार 325 पात्र बच्चें चिन्हांकित


सिवनी। गोंडवाना समय। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य शासन के निदेर्शानुसार 23 मार्च 2022 से 12-14 वर्ष के बच्चो को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। वर्ष 2008, 2009 और 2010 में पैदा हुए बच्चों को कॉबेर्वैक्स वैक्सीन का डोज लगेगा। इसके साथ ही शासन ने 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के बुजुर्गो को बिना किसी गंभीर बीमारी यानि कोमॉर्बिडिटी के बिना भी प्रिकॉशन डोज दिया जा सकेगा। सभी 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग को प्रिकॉशन डोज लगाया जाएगा।

पहली बार 12 से 14 साल तक के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया जा रहा है

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. लोकेश चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि पहली बार 12 से 14 साल तक के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया जा रहा है। टीके के लिए कट आॅफ डेट तय यानि यदि बच्चे का जन्म 15 मार्च 2010 को या फिर उससे पहले हुआ होगा तो वो इस टीकाकरण के लिए पात्र होंगे। इस आयु वर्ग के बच्चों को बायोलॉजिकल-ई द्वारा विकसित कोबेर्वैक्स टीके की दो डोज दी जाएगी। इन दोनों के बीच 28 दिनों का अंतराल जरूरी है। 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे कोविन पोर्टल पर पंजीकरण करा सकेंगे। पंजीकरण कोविन पर मौजूद परिवार के किसी सदस्य के अकाउंट से या पोर्टल पर नए मोबाईल नंबर से होगा।

किसे नही लेना है वैक्सीन

कोबेर्वैक्स की पहली डोज लगने पर एलर्जिक रिएक्शन हुआ हो। वैक्सीन लगने पर बॉडी सेंसिटवली रिएक्ट करे। गंभीर एलर्जिक रिएक्शन की हिस्ट्री हो। सर्दी-जुखाम, बुखार, खासी, नाक बहना, शरीर में दर्द और दस्त हो। 12 साल से कम उम्र हो।

आपको क्या जानकारी देना होगी 

यदि आपको पहले किसी दवाई, भोजन, किसी टीके आदि से कोई एलर्जी हुई हो। बुखार या गंभीर कोई संक्रमण हो। ब्लींडिंग डिसआर्डर की समस्या तो नही है। ब्लड थिनर (खून पतला करने) की दवा तो नही ले रहे है। आपकी इम्युनिटी कमजोर तो नही है। 

सीएमएचओ ने नागरिकों से की अपील

डॉ. श्रीवास्तव ने जिले के नागरिकों से अपील की है कि अपने बच्चे जिनकी उम्र 12 से 14 वर्ष है को नजदीकी टीकाकरण केंद्र में ले जाकर कोविड-19 टीका अवश्य लगवायें। साथ ही टीकाकरण पश्चात भी कोविड-19 अनुकूल व्यवहार व्यवहार का पालन करवायें तथा संक्रमण से पूर्ण सुरक्षा के लिए हमेशा सही तरीके से मास्क पहनने, साबुन/पानी या सेनेटाईजर से अच्छे से हाथ साफ करने तथा 2 गज (6 फीट) की शारीरिक दूरी का पालन करने को कहें। 

No comments:

Post a Comment

Translate