Type Here to Get Search Results !

चिकित्सालय में आने वाले रोगियों के उपचार के कार्यों के साथ उनके प्रति मन में संवेदनशीलता और दया का भाव होना जरूरी-राज्यपाल

चिकित्सालय में आने वाले रोगियों के उपचार के कार्यों के साथ उनके प्रति मन में संवेदनशीलता और दया का भाव होना जरूरी-राज्यपाल

चिकित्सालय पीड़ित मानवता के मंदिर, पीड़ित मानवता की सेवा का अवसर ईश्वरीय कृपा

रेडक्रास सोसायटी के सदस्यों, पदाधिकारियों का सम्मान समारोह


भोपाल। गोंडवाना समय।

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा है कि चिकित्सालय पीड़ित मानवता के लिए भगवान के मंदिर के समान होते हैं। पीड़ितों की सेवा करना ईश्वर की सेवा करना है। उन्होंने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा का अवसर ईश्वर की कृपा से ही मिलता है। यह अवसर जिन्हें मिला है, वे सब सौभाग्यशाली है। राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल रेडक्रास परिसर में आयोजित भारतीय रेडक्रास सोसायटी मध्यप्रदेश की राज्य शाखा की प्रबंध समिति के सदस्यों एवं पदाधिकारियों के सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे।

ऐसा करने से रोगियों को उनके दु:ख-दर्द में कमी होती है


राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने नव निर्वाचित सदस्यों और पदाधिकारियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पीड़ित मानवता की पूरी प्रमाणिकता और निष्ठा के साथ सेवा करें। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय में आने वाले रोगियों के उपचार के कार्यों के साथ उनके प्रति मन में संवेदनशीलता और दया का भाव होना जरूरी है। उनकी समस्या को धैर्यपूर्वक सुनना बहुत जरूरी है। ऐसा करने से उनके दु:ख-दर्द में कमी होती है। सकारात्मक, मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी पड़ता है। उनके स्वास्थ्य में सुधार की गति भी बेहतर होती है। उन्होंने रेडक्रास से जुड़े सभी वरिष्ठ से लेकर कनिष्ठतम का आहवान किया कि वह पीड़ित मानवता की सेवा संकल्प का सर्वोत्तम उदाहरण प्रस्तुत करें, जिससे सेवा कार्यों की समाज में व्यापक सराहना हो।

रेडक्रास संस्था की समाज में सेवा भावी संस्था के रुप में पहचान है

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा कि रेडक्रास संस्था की समाज में सेवा भावी संस्था के रुप में पहचान है। सेवा कार्यों में सहयोग के इच्छुक व्यक्तियों के लिए संस्था की भूमिका मंच के रुप में भी है। रेडक्रास आपदा के समय पीड़ित मानवता की सेवा के लिए आगे आने वाली प्रभावी संस्था है। इसके गौरव को और अधिक बढ़ाने की जिम्मेदारी निर्वाचित सदस्यों की है। उन्होंने देश, प्रदेश में पीड़ित मानवता की सेवा संकल्प के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी दी। रेडक्रास भोपाल के नव निर्वाचित अध्यक्ष डॉ. गगन कोहले, अपर सचिव राजभवन श्री मनोज खत्री ने भी संबोधित किया। प्रारंभ में राज्यपाल का पुष्प-गुच्छ भेंट कर आयुक्त भोपाल संभाग श्री गुलशन बामरा ने स्वागत किया। राज्यपाल के प्रमुख सचिव श्री डी.पी. आहूजा एवं बड़ी संख्या में नागरिक मौजूद थे।

राजभवन में रेडक्रास सोसायटी की प्रबंध समिति का शपथ विधि कार्यक्रम 

राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने रेडक्रास सोसायटी की प्रबंध समिति के सदस्यों, पदाधिकारियों को शपथ ग्रहण कराई। भारतीय रेडक्रास सोसायटी मध्यप्रदेश राज्य शाखा का प्रबंध समिति शपथ विधि कार्यक्रम आज राजभवन के सांदीपनि सभागार में किया गया था। राज्यपाल श्री पटेल ने रेडक्रास सोसायटी के सदस्यों, पदाधिकारियों को रेडक्रास की नियमावली के सात सिद्धांतों मानवता, निष्पक्षता, तटस्थता, स्वतंत्रता, स्व-प्रेरित सेवा, एकता और सार्वभौमिकता का जिम्मेदारी और निष्ठापूर्वक पालन करने की शपथ दिलाई गई। आयुक्त भोपाल संभाग श्री गुलशन बामरा और राज्यपाल के प्रमुख सचिव श्री डी.पी. आहूजा उपस्थित थे।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.