Wednesday, April 20, 2022

पत्रकारों की समस्या को सुना जाकर परिषद उसे सुलझाने का प्रयास करे, जून माह के प्रथम सप्ताह में होगा पत्रकारों का सम्मेलन

पत्रकारों की समस्या को सुना जाकर परिषद उसे सुलझाने का प्रयास करे, जून माह के प्रथम सप्ताह में होगा पत्रकारों का सम्मेलन

श्रमजीवी पत्रकार परिषद जिला इकाई की बैठक संपन्न


सिवनी। गोंडवाना समय।

जिला मुख्यालय सिवनी में श्रमजीवी पत्रकार परिषद जिला इकाई सिवनी की बैठक का आयोजन स्थानीय आशीर्वाद पैलेस ज्यारत में बुधवार को किया गया। जहां उपस्थित पदाधिकारियों व सदस्यों ने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि परिषद का जिला स्तरीय सम्मेलन माह जून 2022 के प्रथम सप्ताह में आयोजित किया जाए। जिला स्तरीय श्रमजीवी पत्रकार परिषद की बैठक में उपस्थित पत्रकारों के परिचय उपरांत जिले में परिषद के सदस्यों के संबंध में विस्तृत से चर्चा की गई तथा सदस्यता अभियान तेजी से चलाए जाने की बात कही गई।

पत्रकारिता से जुड़े मुद्दों पर प्रभावित होने वाले पत्रकारों की मदद में परिषद सहयोग करे


इस अवसर पर संभागीय कार्यसमिति सदस्य विपिन शर्मा ने निजी पोर्टल चलाने वाले पत्रकारों को सदस्यता दिए जाने हेतु कहा। जिला कार्यकारिणी सदस्य दिनेश ठाकुर ने पत्रकारों के निजी मामलों में विवाद की स्थिति निर्मित होने पर परिषद द्वारा मदद ना किए जाने की बात पर प्रकाश डाला गया तथा कहा कि पत्रकारिता से जुड़े मुद्दों पर प्रभावित होने वाले पत्रकारों की मदद में परिषद सहयोग करे। इस दौरान आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि स्थानीय संगठनों को भी परिषद में स्थान दिया जाए तथा परिषद के वरिष्ठों द्वारा दिए गए निदेर्शानुसार उन्हें सदस्यता दी जानी चाहिए।

पत्रकारिता क्षेत्र में आने वाले नए सदस्यों को प्रशिक्षण की आवश्यकता है


बैठक में उपस्थित शरद दुबे ने कहा कि पत्रकारिता क्षेत्र में आने वाले नए सदस्यों को प्रशिक्षण की आवश्यकता है और परिषद आगामी समय में दो-तीन दिन की कार्यशाला आयोजित कर उन्हें आवश्यक जनकारी उपलब्ध कराए। पलारी से आये विष्णु शर्मा ने कहा कि परिषद का जिला स्तरीय गु्रप बनाकर जिले के सभी सदस्यों को उससे जोड़ा जाए ताकि समय समय पर आवश्यक जानकारियां उन्हें मिल सकें। संजय जैन ने बैठक में कहा कि पत्रकार भवन बनाने के लिए प्रयास किए जाएं। कान्हीवाड़ा से आये संतोष बंदेवार ने परिषद की संगठनात्मक गतिविधि को तेज करने के पूर्व ब्लाक स्तरीय होने वाली बैठकों का नियमित आयोजन किए जाने की बात कही।

सिवनी में पत्रकार भवन हेतु भूमि आवंटित किए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं

श्रमजीवी पत्रकार परिषद के जिलाध्यक्ष सूर्यप्रकाश विश्वकर्मा ने कहा कि जिला मुख्यालय सिवनी में पत्रकार भवन हेतु भूमि आवंटित किए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं तथा प्रशासनिक प्रक्रिया चल रही है। वहीं उपस्थित पत्रकारों की सहमति से जिला स्तरीय सम्मेलन माह जून के प्रथम सप्ताह में किए जाने की बात कही गई।

पत्रकारिता के अलावा और कुछ रोजगार के साधन सोचकर आगे बढ़ें

वरिष्ठ पत्रकार व श्रमजीवी पत्रकार परिषद के संरक्षक ओम दुबे तथा दिनेश जैन ने बैठक में उपस्थित पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि पत्रकारों की समस्या को सुना जाकर परिषद उसे सुलझाने का प्रयास करे। पत्रकार भवन हेतु आवंटित भूमि किए जाने के संबंध में कार्य की सराहना करते हुए कहा कि शीघ्र ही सार्थक परिणाम सामने आएंगे। पत्रकारों से कहा कि वे वर्तमान परिस्थतियों को देखते हुए इस पेशे पर आश्रित नहीं रही है क्योंकि आज का युग प्रतिस्पर्धा का युग है। जिस संस्थान के साथ आप काम कर रहे हों उस संस्थान में आगे आप रहेंगे या नहीं इसकी निश्चितता नहीं है। इस कारण पत्रकारिता के अलावा और कुछ रोजगार के साधन सोचकर आगे बढ़ें।

बैठक में विशेष रूप से ये रहे मौजूद 

बैठक में जिला इकाई के सदस्य ओम दुबे, दिनेश जैन, सूर्यप्रकाश विश्वकर्मा, आशीष श्रीवास्तव, विपिन शर्मा, शरद दुबे, संजय जैन, गोपाल चौरसिया, हसीब मोहम्मद, अजय राय, श्याम सोनी, विक्की कारपेती, दिनेश ठाकुर, रवि सनोडिया, संदीप लाहोरिया, उमर कुरैशी, महेंद्र बघेल, राजीव तिवारी सहित अनेक सदस्य उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Translate