Type Here to Get Search Results !

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत पी जी कॉलेज सिवनी में किया गया जागरूकता शिविर का आयोजन

मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत पी जी कॉलेज सिवनी में किया गया जागरूकता शिविर का आयोजन


सिवनी। गोंडवाना समय। 

शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय सिवनी की प्राचार्य डॉ संध्या श्रीवास्तव के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में दिनांक 16 सितंबर 2022 को मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का जिला उद्योग एवं व्यापार केंद्र सिवनी द्वारा एक दिवसीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना का उद्देश्य समाज के सभी वर्गों के लिए स्वयं का उद्योग (विनिर्माण) सेवा व्यवसाय स्थापित करने हेतु बैंकों के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराना है। योजना हितग्राहियों को ब्याज अनुदान शासन द्वारा दिया जाएगा।

प्रचार प्रसार से जनमानस में जागरूकता से बेरोजगार लाभान्वित होंगे


शिविर के उद्घाटन सत्र में कार्यक्रम प्रभारी डॉक्टर मान सिंह बघेल ने अवगत कराया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रत्येक विद्यार्थी को प्रोजेक्ट/ इंटर्नशिप/ सामाजिक जुड़ाव/ प्रशिक्षुता में से किसी एक विषय का चयन कर संबंधित विषय में फर्म/ कंपनी/ व्यक्ति विशेष/ संस्था से संपर्क स्थापित कर 60 घंटे उनके मार्गदर्शन में रहकर कार्य करना अनिवार्य है। इसमें उद्यमिता विकास केंद्र एवं जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। रोजगार/ स्वरोजगार के क्षेत्र में शासन की विभिन्न योजनाओं का प्रचार प्रसार से जनमानस में जागरूकता से बेरोजगार लाभान्वित होंगे।

हमें ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक अनुभव को ग्रहण करना होगा तभी सफलता संभव है

महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ अरविंद चौरसिया ने समाज में सेडमैप एवं जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र की भूमिका एवं योगदान पर प्रकाश डाला। सेडमैप अधिकारी श्री दिवाकर मिश्रा ने विभिन्न प्रेरक एवं मार्गदर्शक उदाहरणों के माध्यम से विद्यार्थियों को स्वरोजगार स्थापित करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि हमें वर्तमान में ही आने वाले 20 वर्षों में विभिन्न वस्तु की मांग का ध्यान रखकर स्वरोजगार का चयन करना होगा। हमें ज्ञान के साथ-साथ व्यावहारिक अनुभव को ग्रहण करना होगा तभी सफलता संभव है।

संलग्न किए जाने वाले सह पत्रों की जानकारी प्रदान की

सहायक प्रबंधक श्री वीरेंद्र परते ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की हितग्राहियों की पात्रता, ऋण की सीमा, वित्तीय सहायता एवं एमपी आॅनलाइन में आवेदन पत्र के साथ संलग्न किए जाने वाले सह पत्रों की जानकारी प्रदान की। शिविर को सफल बनाने में महाविद्यालय के टीपीओ प्रोफेसर शिवम डोल्हे, श्री ओमप्रकाश जैन, श्री अवधेश यादव, श्रीमती नीलम कश्यप, श्रीमती नीलेश्वरी बिसेन का विशेष योगदान रहा

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.