Type Here to Get Search Results !

चीता की चिंता और बढ़ रही बाघ की हत्या

चीता की चिंता और बढ़ रही बाघ की हत्या

अपराधी शिकार में व्यस्त वन विभाग के अधिकारी हत्यारों के साथ फोटोसेशन कराने में मस्त 

सिवनी। गोंडवाना समय। 

टाईगर प्रदेश के नाम से विश्व विख्यात मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा कूनो अभ्यारण में चीता विदेशों से लाये जाने के बाद मध्यप्रदेश में चीता की चिंता शिवराज सरकार के लिये प्राथमिकता में है यानि चीता की चिंता मध्यप्रदेश में बढ़ गई है। चीता की चिंता करते हुये उनकी देखरेख से लेकर भोजन पानी से लेकर प्रत्येक स्तर पर चींता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।
         


मादा चीता को लेकर खुशखबर भी खूब प्रचारित हो रही है कि मादा चीता गर्भवती हो गई है। टाईगर प्रदेश के नाम से विश्व विख्यात मध्यप्रदेश में चींता की चिंता किया जाना अच्छी बात है लेकिन टाईगर प्रदेश के अंतर्गत पेंच टाईगर रिजर्व व वन विभाग सिवनी के अधिकारी कर्मचारियों की जिम्मेदारी व जवाबदारी पर भी चिंता करना अनिवार्य है।
            सिवनी जिले में बाघ के साथ तेंदुआं भी मृत्यू का शिकार हो रहे है। सबसे अहम बात तो यह है कि वन्यप्राणी संरक्षण सप्ताह में वन्यप्राणियों की हत्या की खबर आ रही है और पेंच टाईगर रिजर्व व वन विभाग के अधिकांश अधिकारी कर्मचारी हत्या करने वाले शिकारियों के साथ फोटोसेशन कराने में अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी समझ रहे है। 

वन्यप्राणियों का शिकार थमने का नाम नहीं ले रहा है

वन्यप्राणी संरक्षण सप्ताह में चाहे पेच टाईगर रिजर्व हो सिवनी जिले के वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी जिस तरह बच्चों को सिखाने पढ़ाने की कोशिश करते है, उसके क, ख, ग, घ पर या ए, बी, सी, डी पर अमल करने में पेंच टाईगर रिजर्व और वन विभाग के अधिकांश अधिकारी कर्मचारी स्वयं अंजान बने हुये है।
            वन्य प्राणी संरक्षण सप्ताह सहित अनेकों आयोजनों में अपनी ड्यूटी को लेकर जिस तरह से जिम्मेदारी दिखाते है वह धरातल में शून्य की स्थिति में है। वन क्षेत्रों की ये स्थिति है कि अपराधी शिकार में व्यस्त है और वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी हत्या होने के बाद उन पर कानूनी कार्यवाही कर पकड़कर जेल पहुंचाने के लिये फोटोसेशन में मस्त है।
         पेंच टाईगर रिजर्व व वन विभाग में वन्यप्राणियों की सुरक्षा के लिये लाखों करोड़ों रूपये खर्च किया जा रहा है। यहां तक कैमरों से भी जंगल के कोने-कोने पर नजर रखी जा रही है लेकिन इसके बाद भी वन्यप्राणियों का शिकार थमने का नाम नहीं ले रहा है। 

पैर कटा बाघ के शव की गुत्थी एसटीएफ जबलपुर और पेंच टाईगर रिजर्व की टीम ने सुलझाई 

हम आपको बता दे कि जिले के पेंच टाईगर रिजर्व अंतर्गत आने वाले परिक्षेत्र कुंभपानी बफर के ग्राम कोना पिडंरई के पास पेंच नदी में मिले एक पैर कटा बाघ के शव की गुत्थी एसटीएफ जबलपुर और पेंच टाईगर रिजर्व की टीम ने सुलझा ली है और इस घटनाक्रम में तीन आरोपितों को गिरफ्तार कर मंगलवार को जिला न्यायालय छिंदवाड़ा के समक्ष पेश कर जेल भेज दिया गया है।
            पेंच प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार 01 अक्टूबर 2022 की सुबह टाईगर रिजर्व अंतर्गत आने वाले परिक्षेत्र कुंभपानी बफर के ग्राम कोनापिंडरई के पास पेंच नदी में एक बाघ मृत अवस्था में पानी में तैरते हुए मिला था। इस प्रकरण में एसटीएफ जबलपुर एवं पेंच पार्क की टीम ने घटना स्थल से मिले साक्ष्यों को एकत्रित कर आधुनिक तकनीक, ड्रोन कैमरे, डॉग स्कावड एव अन्य संसाधनों का उपयोग करते हुए घटना के 24 घंटे के अंदर ही आरोपितों के ठिकानो तक पहुंच गई थी।

बाघ को छुपाने के लिये उसे घसीटकर पेंच नदी में ले जाकर फेंका


बताया गया कि पेंच पार्क के कुंभपानी बफर, गुमतरा, खवासा, कुरई एवं एस.टी.एफ., डॉग स्क्वॉड टीम घटना स्थल से मिले साक्ष्यों के आधार पर ग्राम हिर्री छिंदवाड़ा वनमंडल, परिक्षेत्र चौरई की बीट गिटेरिया कक्ष क्रमांक 1376 के समीप पहुंची।
             जहां ग्राम हिर्री निवासी सीताराम (58) पुत्र बिज्जू बेलवंशी के खेत में कुछ घास कटी हुई दिखाई दी एवं बाघ के बाल, विष्टा दिखाई दी जिस पर डॉग स्कावाड ने उस स्थान को सूंघा जहां पर बाघ को घसीटकर ले जाया गया था और खेत मालिक सीताराम से गाठित टीम ने पूछताछ की जहां उसने अपराध करना स्वीकार किया और बताया कि बाघ के विद्युत करंट से मृत होने के बाद उसने अपने दो छोटे भाईयो असाडू बेलवंशी एवं शोभेलाल बेलवंशी को साथ लेकर बाघ को छुपाने के लिये उसे घसीटकर पेंच नदी में ले जाकर फेंका।
             जिस पर टीम ने आरोपियों के कब्जे से वन्यप्राणी बाघ के शिकार में उपयोग किये जाने वाले जी.आई. तार अन्य हथियार जप्ती की कार्यवाही की और आरोपितो को गिरफ्तार कर मंगलवार को जिला न्यायालय छिंदवाड़ा के समक्ष पेश किया गया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.