Type Here to Get Search Results !

बाघ के खाल के तस्कर कांकेर पुलिस के हत्थे चढ़े

बाघ के खाल के तस्कर कांकेर पुलिस के हत्थे चढ़े

राष्ट्रीय पशु बाघ की खाल की तस्करी करते दो आरोपी गिरफ्तार

आरोपियों के कब्जे से राष्ट्रीय पशु बाघ की खाल जप्त


कांकेर। गोंडवाना समय। 

पुलिस अधीक्षक कांकेर श्री शलभ कुमार सिन्हा के निर्देशन में अति. पुलिस अधीक्षक श्री गोरखनाथ बघेल, श्री अविनाश ठाकुर एवं अनुविभागीय अधिकारी पुलिस डॉ. श्रीमति चित्रा वर्मा के पर्यवेक्षण में थाना कांकेर पुलिस द्वारा वन्य जीव बाघ का शिकार कर तस्करी करने में संलिप्त दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। थाना तस्करी करने में प्रयुक्त स्कॉर्पियो भी जप्त किया गया है।
         मामले का विवरण इस प्रकार है की कांकेर पुलिस को मुखबिर के दौरान दिनांक 08 अक्टूबर 2022 को मुखबिर से सूचना मिली थी कि एक सफेद रंग के स्कार्पियों में कुछ व्यक्ति बाघ के खाल को रखकर बेचने हेतु सरोना दुधावा की ओर से कांकेर की ओर से आने वाले वाले है इसकी सूचना मिलने पर कांकेर पुलिस द्वारा विधिवत कार्यवाही करते हुए कांकेर दुधावा मेन रोड पर चेक पोस्ट लगा कर पुरियारा पुल के पास मुखबिर के बताये वाहन दिखने पर घेराबंदी कर संबंधित वाहन को रोका गया। 

आरोपियों के आधिपत्य से जप्तशुदा बाघ के खाल की अनुमानित कीमत  लगभग 50 लाख रुपए

जिसमें दो व्यक्ति मिले नाम पता पूछने पर अपना नाम नरोत्तम निषाद, मदन मरकाम बताये जिनके कब्जे के वाहन स्कार्पियों की तलाशी ली गई। वाहन के बूट स्पेश में सीट के नीचे एक बोरी में बाघ का खाल बरामद किया गया। मौके पर वन विभाग की टीम को सूचित कर बरामद खाल का भौतिक सत्यापन कराया गया गया। बरामदशुदा खाल के बाघ के खाल को खाल होना वन विभाग द्वारा पुष्टि किया गया।
            जिसकी अनुमानित कीमत 50,00000 होना बताया गया  बरामद शुदा बाघ के खाल की अनुमानित कीमत 50 लाख रूपया एवं आरोपियों के द्वारा बाघ की खाल की तस्करी में प्रयुक्त स्कार्पियों वाहन की अनुमानित कीमत 15 लाख रुपए तथा आरोपियों का दो नग मोबाईल कीमती 20 हजार को जप्त किया गया है। आरोपियों को गिरफ्तार कर विवेचना में लिया गया।
            वन्य प्राणी बाघ का शिकार कर तस्करी करने में संलिप्त अन्य आरोपियों के संबंध में आरोपियों से जानकारी के आधार पर विवेचना की जा रही है। संलिप्त आरोपियों के गिरफ्तारी हेतु पुलिस टीम रवाना किया गया है। आरोपियों के विरुद्ध वन्य जीव संरक्षण अधिनियम  के अंतर्गत कार्यवाही कर गिरफ्तार किया गया है आरोपियों  को न्यायिक रिमांड पर जेल भेजा गया है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.