Type Here to Get Search Results !

आदिवासियों को जमीन और गांव से विस्थापित करना अन्याय है-राहूल गांधी

आदिवासियों को जमीन और गांव से विस्थापित करना अन्याय है-राहूल गांधी 

आदिवासियों ने राहूल गांधी से कहा हम जमीन के बिना जिंदा नहीं रह सकते हैं

भारत जोड़ो यात्रा के दौरान बरगी एवं चुटका विस्थापितों की राहुल गांधी से हुई चर्चा 


खरगोन/मध्यप्रदेश। गोंडवाना समय। 

भारत जोङÞों यात्रा के दौरान खरगोन जिले के भानबरङÞ में मध्यप्रदेश की विभिन्न परियोजनाओ से विस्थापित समुदाय के बीच राहुल गांधी के साथ चर्चा आयोजित की गई। इस बैठक में नर्मदा घाटी के सरदार सरोवर बांध, बरगी बांध, चुटका परणणु परियोजना प्रभावित, कुनो एवं कान्हा नेशनल पार्क विस्थापित और बक्सवाह हीरा खदान से प्रभावित समुदाय के लोग थे।
            


पहले  बात रखते हुए चुटका परणणु विरोधी संघर्ष समिति के अध्यक्ष दादु लाल कुङÞापे ने कहा कि बरगी बांध में जमीन का बहुत ही कम मुआवजा देकर धोखा किया गया था और अब चुटका परियोजना में बिना सहमति के जमीन का अधिग्रहण कर  लिया गया है। उन्होने कहा कि जमीन के बिना हम आदिवासी जिंदा नहीं रह सकते हैं, क्योंकि हमारे पास खेती के अलावा कोई कौशल ज्ञान नहीं है। बरगी विस्थापन की त्रासदी हमारे बच्चे भोग रहे हैं। 

प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व निवास विधायक डाक्टर अशोक मर्सकोले ने किया

बरगी बांध विस्थापित मत्स्य उत्पादन एवं विपणन सहकारी संघ के अध्यक्ष मुन्ना बर्मन ने कहा कि बरगी जलाशय में मत्स्य उत्पादन में गिरावट के कारण मछुआरा रोजगार के लिए पलायन को बाध्य है। दूसरी ओर राज्य मत्स्य महासंघ द्वारा प्रदेश में मछली पकङÞने का मजदूरी 32 (बङÞी) और 18 (छोटी) रुपए प्रति किलो भुगतान किया जाता है। उन्होने कहा कि मध्यप्रदेश में जलाशय का मछली ठेकेदारी व्यवस्था समाप्त कर विस्थापितों की सहकारी समिति को मत्स्य उत्पादन एवं विपणन का अधिकार दिया जाए। इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व निवास विधायक डाक्टर अशोक मर्सकोले ने किया।

गरीब लोगों की जमीन को छीनकर बङÞे कापोर्रेट को दिया जा रहा है


सभी परियोजनाओ से विस्थापित समुदाय की बात सुनने के बाद राहुल गांधी ने कहा कि आदिवासियों को जमीन और गांव से विस्थापित करना अन्याय है। गरीब लोगों की जमीन को छीनकर बङÞे कापोर्रेट को दिया जा रहा है। इस अन्याय को रोकने के लिए सभी को मिलकर बिना डरे लङÞना होगा।
            यूपीए के समय बनाए गए भूमि अधिग्रहण कानून, वन कानून, सूचना का अधिकार कानून जैसे अनेक कानूनों को कापोर्रेट के पक्ष में कमजोर किया जा रहा है। उन्होने कहा कि आदिवासी, किसान, मछुआरे, छोटे व्यापारी और बेरोजगार युवा अपने उपर होने वाले अन्याय के खिलाफ बिना डरे आवाज उठाएं और भारत जोङÞो का उद्देश्य भी यही है। 

नर्मदा घाटी का विस्थापन, अवैध रेत खनन और प्रदुषित होती नर्मदा पर विस्तृत जानकारी दी गई


विगत 23 नवम्बर को बुराहनपुर  की भारत जोङो यात्रा में राहुल गांधी के साथ पैदल चलकर बरगी बांध विस्थापित एवं प्रभावित संघ के राज कुमार सिन्हा ने नर्मदा घाटी का विस्थापन, अवैध रेत खनन और प्रदुषित होती नर्मदा पर विस्तृत बात बताई थी।
             विस्थापन की बैठक में पुर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, पुर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, मध्यप्रदेश कांग्रेस प्रभारी जय प्रकाश अग्रवाल, पुर्व पर्यावरण मंत्री जयराम रमेश, पुर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन, नर्मदा बचाओ आंदोलन की मेधा पाटकर, चुटका की मीरा बाई मरावी, राज कुमार सिन्हा के अलावा अन्य लोग भी शामिल थे।

आदिवासी समाज की समस्याओं का समाधान कांग्रेस पार्टी ही कर सकती है पूरा-डॉ अशोक मर्सकोले 


भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहूल गांधी के साथ विस्थपितों में सबसे ज्यादा प्रभावित आदिवासी समाज के साथ हुई महत्वपूर्ण बैठक जिसमें बरगी बांध एवं चुटका विस्थापितों सहित अन्य परियोजनाओं से प्रभावितों का नेतृत्व कर रहे निवास विधायक डॉ अशोक मर्सकोले ने चर्चा में बताया कि भारत जोड़ो यात्रा में मध्यप्रदेश में पहुंचे कांग्रेस नेता राहूल गांधी के साथ बरगी बांध, चुटका विस्थपितों सहित अन्य परियोजनाओं से विस्थापितों में शामिल सर्वाधिक आदिवासी समुदाय के लोग शामिल थे, उनके द्वारा मध्यप्रदेश में आदिवासियों की समस्याओं के साथ साथ आदिवासी समाज पर हो रहे अन्याय, अत्याचार, शोषण के संबंध में भी राहूल गांधी को जानकारी देते हुये अवगत कराया।
            आदिवासियों की समस्याओं को सुनकर राहूल गांधी ने इसके लिये मध्यप्रदेश सरकार व केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार की गलत व जनविरोधी नीतियों का सब मिलकर डटकर मुकाबला करें। वहीं निवास विधायक डॉ अशोक मर्सकोले ने चर्चा में गोंडवाना समय संपादक को बताया कि मध्यप्रदेश में जो भी आदिवासियों की हित, हक, अधिकार की बात करेगा वहीं मध्यप्रदेश में राज करेगा।                         मध्यप्रदेश आदिवासी सर्वाधिक जनसंख्या वाला प्रदेश है, मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा विस्थापित होने की समस्या भी आदिवासी ही सर्वाधिक झेल रहे है। ऐसी अनेक समस्यायें आदिवासी समाज के सामने है जिसका समाधान करना अत्यंत आवश्यक है जो कि कांग्रेस पार्टी से ही पूरा कर सकती है। वहीं भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहूल गांधी से बरगी बांध व चुटका परमाणु विस्थपितों सहित अन्य परियोजनाओं से प्रभावितों की बैठक व चर्चा कराने के लिये मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष कमल नाथ सहित समस्त वरिष्ठ नेताओं का उन्होंने आभार भी व्यक्त किया।  

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.