Type Here to Get Search Results !

गणित ऐसा विषय है जो विद्यार्थियों में दृढ़ता तथा आत्मविश्‍वास उत्पन्न करता हैं

 गणित ऐसा विषय है जो विद्यार्थियों में दृढ़ता तथा आत्मविश्‍वास उत्पन्न करता हैं

कुरई कॉलेज में मनाया गया राष्ट्रीय गणित दिवस


अजय नागेश्वर, विशेष संवाददाता
कुरई। गोंडवाना समय।

शासकीय महाविद्यालय कुरई में 22 दिसंबर को महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय गणित दिवस (नेशनल मैथमेटिक्स डे) मनाया गया।
        गणित विभाग में पदस्थ तीजेश्‍वरी पारधी ने इस अवसर पर कहा की महान गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन के जन्मदिन ह्यराष्ट्रीय गणित दिवसह्ण पर कोटि-कोटि नमन व शुभकामनाएँ। रामानुजन की उपलब्धियों के कारण वर्ष 2012 में,प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह ने रामानुजन के सम्मान में 22 दिसंबर को ह्यराष्ट्रीय गणित दिवसह्ण के रूप में मानने की घोषणा की थी। 

आचार्य रामानुजन को संख्याओं का जादूगर भी कहा जाता है


संख्या सिद्धांत, अनंत श्रृंखला, गणितीय विश्‍लेषण आदि में श्रीनिवास रामानुजन के योगदान को सहायक माना जाता है। आचार्य रामानुजन को संख्याओं का जादूगर भी कहा जाता है। गणित दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों में मानवता के विकास के लिए गणित के महत्व के बारे में जागरुकता बढ़ाना हैं।

पोस्टर, भाषण, नारा लेखन, प्रश्‍न मंच प्रतियोगिता संपन्न हुई 

इस अवसर पर महाविद्यालय में पोस्टर ,भाषण,नारा लेखन एवं प्रश्‍न मंच प्रतियोगिता संपन्न हुई। इन प्रतियोगिताओं को संपन्न कराने में कार्यक्रम प्रभारी तीजेश्‍वरी पारधी और डॉ कंचनबाला डावर का योगदान रहा। टीपीओ पंकज गहरवार ने सभी का आभार प्रकट करते हुए कहा की श्रीनिवास रामानुजन ने गणित जगत को नया आयाम दिया। गणित ऐसा विषय है जो विद्यार्थियों में दृढ़ता तथा आत्मविश्‍वास उत्पन्न करता हैं।

कार्यक्रम में सहभागिता करने वाले विद्यार्थियो में ये रहे शामिल

कार्यक्रम में सहभागिता करने वाले विद्यार्थियो में अश्‍वनी वाडिवा ,शिरीन सुल्ताना खान,वैभव साहू,शिल्पी मसराम,नौसीन खान, विवेक डेहरिया, विशाल एवं अन्य छात्र- छात्राएं शामिल रहे।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.