Type Here to Get Search Results !

आदेगांव थाने में नहीं हुई सुनवाई तो आदिवासी सरपंच दिनेश अहाके ने अनु.जाति/जनजाति थाना सिवनी में लगाई गुहार

आदेगांव थाने में नहीं हुई सुनवाई तो आदिवासी सरपंच दिनेश अहाके ने अनु.जाति/जनजाति थाना सिवनी में लगाई गुहार 

जातिसूचक अपशब्दों से अपमानित कर शासकीय कार्य में बाधा डालने पर यशवंत सिंह ठाकुर के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने दिया आवेदन

सिवनी जिला में आदिवासियों को दबंगो द्वारा प्रताड़ित करने के लगातार आ रहे हैं मामले

आदेगांव थाने में नहीं लिखी गई रिपोर्ट फरियादी सरपंच होता रहा परेशान

छपारा अंतर्गत तेंदनी ग्राम पंचायत का मामला


छपारा/सिवनी। गोंडवाना समय।

एक तरफ जहां सरकार द्वारा पेसा एक्ट लागू कर आदिवासियों को उनके हक अधिकार और उनके सम्मान को सुरक्षित करने को लेकर बड़ी-बड़ी बातें और वादे किये जा रहे हैं। आदिवासियों का शोषण न हो इस हेतु लगातार प्रयास किया जा रहा है साथ ही प्रताड़ित आदिवासियों को न्याय दिलाने हेतु कें द्र व राज्य सरकार द्वारा ठोस कदम उठाये जा रहे हैं इतना कुछ करने के बाद भी वर्तमान में आदिवासियों को लोगों द्वारा प्रताड़ित करना जाति सूचक शब्दों का उपयोग करना, जान से मारने की धमकी जैसी घटनाएं कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं।                     


सिवनी जिला सहित पूरे प्रदेश के अन्य जिलों में भी आये दिन आदिवासियों को प्रताड़ित करने उनके साथ र्दुव्यवहार करने की खबरे आ रही हैं। वहीं जब अनुसूचित जनजाति के लोग कार्यवाही हेतु एफआईआर दर्ज कराने पुलिस थाना जाते हैं तो सिर्फ बयान लेकर वापस कर दिया जाता है रिपोर्ट भी दर्ज नहीं किया जाता। आदिवासियों के साथ हो रहे र्दुव्यवहार एवं दबंगों द्वारा प्रताड़ित करने की खबरों से प्रदेश की भाजपा सरकार द्वारा आदिवासियों की सुरक्षा व न्याय के वादे झूठे साबित होते नजर आते है। 

सचिव और पंचों की उपस्थिति में जातिसूचक शब्दों से अपमानित करते हुये किया र्दुव्यवहार


कुछ दिनों पहले ही जिले के केवलारी विधानसभा में केवलारी थाना अंतर्गत ग्राम मोहगांव की बुजुर्ग महिला चमरी बाई सल्लाम को 13 दिसंबर को दबंगों द्वारा जान से मारने व उसकी फसल में ट्रैक्टर चलाकर बर्बाद करने का मामला सामने आया था। महिला द्वारा दबंगों के उपर एफआईआर भी दर्ज की गई है वहीं 23 दिसंबर 2022 को केवलारी विधानसभा के छपारा जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत तेंदनी का मामला सामने आया है जहां छपारा जनपद पंचायत के अंतर्गत आने वाली तेंदनी ग्राम पंचायत द्वारा एप्रोच सड़क निर्माण की जा रही है।
                

 यह सड़क नारायण टोला पहुंच मार्ग है जिससे लोगों को बारिश के दिनों में आने जाने में काफी परेशानी होती है इतना ही नहीं इस सड़क के आसपास खेत भी हैं जहां कुछ किसान स्वयं ही इस सड़क के सुधार कार्य में लगे हैं। साथ ही ग्राम पंचायत द्वारा सरपंच और सचिव की उपस्थिति में सड़क निर्माण का कार्य कराया जा रहा है लेकिन इसी सड़क के निर्माण कार्य के दौरान तेंदनी गांव के रहने वाले यशवंत सिंह ठाकुर द्वारा महिलाओं के साथ पहुंचकर दबंगई दिखाते हुए सड़क निर्माण कार्य में बाधा पहुंचाते हुए सचिव और सभी पंचों की उपस्थिति में आदिवासी सरपंच दिनेश अहाके को जातिसूचक शब्दों से अपमानित करते हुये र्दुव्यवहार किया गया। 

आदेगांव पुलिस ने 2 घंटा बैठाकर सिर्फ दर्ज कराया बयान लेकिन नहीं किया रिपोर्ट दर्ज

सरपंच दिनेश अहाके 23 दिसंबर को गांव के ग्रामीणों के साथ आदेगांव पुलिस थाना रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंचे। आदेगांव पुलिस थाना में रिपोर्ट दर्ज कराने पहुंचे सरपंच एवं सभी ग्रामीणों को 2 घंटा बैठाकर आदेगांव पुलिस द्वारा बयान दर्ज कराया गया लेकिन दबंग व्यक्ति यशवंत राजपूत के खिलाफ कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं किया गया जिसके बाद इस मामले को लेकर सरपंच दिनेश अहाके द्वारा जन कल्याण विभाग थाना सिवनी में इसकी शिकायत की गई। 

एफआईआर दर्ज नहीं करना कहीं ना कहीं पुलिस की कार्यप्रणाली पर प्रश्न चिन्ह लगाता है


सरपंच दिनेश अहाके द्वारा जन कल्याण विभाग थाना सिवनी में एफआईआर करने पर उन्होंने बताया कि गांव के दबंग व्यक्ति यशंवत ठाकुर पिता मुख्खी ठाकुर पत्नि श्रीमति अनीता ठाकुर के साथ कार्य स्थल में पहुंचा और एप्रोच सड़क निर्माण कार्य के दौरान बाधा पहुंचाते हुए सरपंच दिनेश अहाके के साथ जाति सूचक अपशब्दों का उपयोग किया गया इसके साथ ही श्रीमति अनीता ठाकुर द्वारा सरपंच को चप्पलों से मारने की भी धमकी दी गई और कार्य स्थल में मौजूद मजदूर और सचिव रामचरण परिहार के साथ भी अभद्र व्यवहार किया गया।
            जिसकी शिकायत करने आदेगांव थाना पहुंचे थे लेकिन आदेगांव पुलिस के द्वारा इस पूरे मामले पर रिपोर्ट नहीं लिखी गई। इस मामले को लेकर सरपंच ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति विभाग थाना में शिकायत कर यशवंत ठाकुर पर कार्यवाही की मांग की गई है। बड़ा सवाल यह है कि सरपंच जैसे व्यक्ति के साथ जाति सूचक शब्दों का प्रयोग कर डराने धमकाने जैसे मामले पर आदेगांव पुलिस द्वारा एफआईआर दर्ज नहीं करना कहीं ना कहीं पुलिस की कार्यप्रणाली पर प्रश्न चिन्ह लगता है फिलहाल अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण विभाग थाना सिवनी में शिकायत कर सरपंच ने न्याय की गुहार लगाई है।

शासन प्रशासन के साथ केवलारी विधानसभा विधायक राकेश पाल सिंह को ऐसे मामलों में लेना चाहिए संज्ञान

हम आपको बता दें कि जिले में कुछ दिनों पहले ही जिले के केवलारी विधानसभा में केवलारी थाना अंतर्गत ग्राम मोहगांव की बुजुर्ग महिला चमरी बाई सल्लाम को 13 दिसंबर 2022 को दबंगों द्वारा जान से मारने व उसकी फसल में ट्रैक्टर चलाकर बर्बाद करने का मामला सामने आया था। महिला द्वारा दबंगों के उपर एफआईआर भी दर्ज की गई है वहीं 23 दिसंबर 2022 को केवलारी विधानसभा के छपारा जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत तेंदनी का मामला सामने आया आखिर केवलारी विधानसभा में आदिवासियों के साथ र्दुव्यवहार एवं उनको प्रताड़ित करने की घटनाएं कम नहीं हो रही हैं शासन प्रशासन के साथ केवलारी विधानसभा के विधायक राकेश पाल सिंह को ऐसे मामले में संज्ञान लेना चाहिए। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.