Type Here to Get Search Results !

जय मां दुर्गे कैटरिंग सर्विसेस कन्या शिक्षा परिसर सिवनी के भोजन का अनुबंध निरस्त करने की मांग

जय मां दुर्गे कैटरिंग सर्विसेस कन्या शिक्षा परिसर सिवनी के भोजन का अनुबंध निरस्त करने की मांग

विभागीय संरक्षण में मेस संचालक रसाई कक्ष और मेस कक्ष में फैला रहा गंदगी

मीनू के आधार पर प्रतिदिन जय मां दुर्गे कैटरिंग सर्विसेस संचालक नहीं दे रहा भोजन 

जनपद पंचायत अध्यक्ष किरण भलावी ने कन्या शिक्षा परिसर आवासीय का किया औचक निरीक्षण


सिवनी। गोंडवाना समय। 

जनजातिय कार्य विभाग सिवनी में बैठे कुछ अधिकारी कर्मचारियों की कन्या शिक्षा परिसर, एकलव्य विद्यालय सहित अन्य छात्रावासों में जहां पर मेस संचालन यानि की भोजन का टेंडर आऊटसोर्सिंग के जरिए दिया जा रहा है वहां पर मेस संचालक के साथ सांठगांठ कर धन दौलत की भूख मिटाने के लिये अपनी लार टपकाकर कमीशन खाकर जनजाति वर्ग की छात्राओं के भोजन के निवाले में भी डाका डालने में बेशर्मी की हद पार कर रहे है।
            


इसमें तो कुछ ऐसे भी अधिकारी कर्मचारी शामिल है जो कि आते तो एसटी, एससी वर्ग में है और अपने आपको एसटी एससी वर्ग के बड़े हिमायती व हमदर्द भी बताते फिरते है लेकिन एससी, एसटी वर्ग के बालक-बालिकाओं के भोजन का निवाला छीनने में जय मां दुर्गे कैटरिंग सर्विसेस के संचालक के साथ मिलकर अपनी मुख्य भूमिका निभा रहे है।
             वहीं जब कन्या शिक्षा परिसर बोरदई सिवनी जो कि सिवनी जिला मुख्यालय के करीब ही स्थित है जहां पर जनजातिय वर्ग की बालिकाओं के साथ अन्याय हो रहा है तो दूरस्थ अंचलों में क्या होता होगा इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। वहीं कन्या शिक्षा परिसर में व्याप्त अनियमितताओं को आंखों से देखकर जनपद पंचायत सिवनी की अध्यक्षा श्रीमती किरण भलावी ने इस मामले की शिकायत कलेक्टर सिवनी, सहायक आयुक्त सहित विभागीय मंत्री से भी की है। 

विभागीय संरक्षण के चलते जय दुर्गे कैटरिंग सर्विसेस संचालक सुनील साहू कर रहा मनमानी


जनपद पंचायत अध्यक्ष सिवनी श्रीमती किरण भलावी को कन्या शिक्षा परिसर के निरीक्षण के दौरान जानकारी मिली कि जय दुर्गे कैटरिंग सर्विसेस सिवनी को कन्या आवासीय शिक्षा परिसर में मेस संचालन का ठेका जनजाति कार्य विभाग सिवनी सहायक आयुक्त के द्वारा शासन के नियमानुसार नहीं दिया गया है इस संबंध में समाचार पत्रों में निविदा दिये जाने हेतु प्रकाशन नहीं कराया जाकर जनजातिय कार्य सिवनी के कुछ अधिकारियों एवं कर्मचारियों की मिलीभगत व सांठगांठ कर ठेका दिया गया है। इसके कारण ही मेस संचालक जय दुर्गे कैटरिंग सर्विसेस संचालक सुनील साहू के द्वारा मनमर्जी करते हुये मीनू के आधार पर भोजन व नाश्ता आदि छात्राओं को प्रतिदिन नहीं दिया जा रहा है। 

गुणवत्ताहीन व स्वादहीन बना रहा भोजन को छात्रायें है खाने को मजबूर


जनपद पंचायत अध्यक्ष सिवनी श्रीमती किरण भलावी ने शिकायत करते हुये बताया कि कन्या शिक्षा परिसर बोरदई सिवनी में जय दुर्गे कैटरिंग सर्विसेस सिवनी के द्वारा भोजन स्वाद अनुसार न बनाया जाकर गुणवत्ताहीन बनाया जाता है जिससे छात्राएं भरपेट भोजन नहीं कर पाती है।
            जिससे उनका शारीरिक व बौद्धिक विकास प्रभावित होता है। वहीं उनका शैक्षाणिक विकास भी अवरूद्ध होता है जिससे छात्राओं का भविष्य अंधकारमय बन रहा है एवं सरकार व शासन का उद्देश्य भी पूरा नहीं हो रहा है। यह गंभीर लापरवाही है निविदा शर्तों का भी उल्लंघन है। यहीं भोजन को मजबूरी में कन्या शिक्षा परिसर की छात्राएं खाने को मजबूर है। 

रसोई कक्ष में आ रही थी अत्याधिक दुर्गंध और वासा भोजन रसोई कक्ष में स्टोर करके रखा हुआ था


कन्या शिक्षा परिसर के निरीक्षण के दौरान जनपद पंचातय अध्यक्ष श्रीमती किरण भलावी ने देखी कि मेस संचालक ठेकेदार जय दुर्गे कैटरिंग सर्विसेस सिवनी के द्वारा रसोई कक्ष में अत्याधिक गंदगी फैलाकर भोजन बनाने का कार्य किया जा रहा था। रसोई कक्ष में अत्याधिक दुर्गंध भी आ रही थी, वहीं कई कई दिनों का वासा भोजन को स्टोर करके रसोई कक्ष में ही रखा गया था और गंदगी बढ़ा रहा था जिससे सक्रांमक बीमारी के बढ़ने की आशंका बढ़ने से छात्राओं के बीमार होने की संभावना है।
                 बासा भोजन व गंदगी में मच्छर, मख्खी आदि कीटाणू का प्रकोप भी दिखाई दिया जो कि गंभीर लापरवाही की श्रेणी में आता है जिसकी ओर न तो छात्रावास अधीक्षिका ध्यान दे रही है और न ही प्राचार्य के द्वारा ध्यान दिया जा रहा है। ऐसी स्थिति में मेस संचालक का अनुबंध निरस्त करने की कार्यवाही विभाग द्वारा किया जाना आवश्यक है। 

छात्राओं के भोजन करने के स्थल में भी फैली थी गंदगी ही गंदगी

जनपद पंचायत अध्यक्ष सिवनी श्रीमती किरण भलावी ने अपनी शिकायत में यह भी उल्लेख किया है कि कन्या शिक्षा परिसर सिवनी में निरीक्षण के दौरान मेस कक्ष में भी जय दुर्गे कैटरिंग सर्विसेस संचालक के द्वारा स्वच्छता नहीं रखा जा रही है, गंदगीयुक्त टेबिलों में बैठालकर एवं कक्ष में ही बचने वाला भोजन को नष्ट नहीं कराया जा रहा है जिससे मेस कक्ष में भी गंदगी का वातावरण बना हुआ है ये भी गंभीर लापरवाही है 

कन्या शिक्षा परिसर में पीने की पानी तक नहीं व्यवस्था-किरण भलावी 


सिवनी जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती किरण भलावी ने कन्या शिक्षा परिसर के निरीक्षण के दौरान उन्हें छात्राओं ने बताई कि कन्या शिक्षा परिसर में पीने के पानी सहित अन्य कार्य हेतु पानी की अत्याधिक समस्या है। भोजन के दौरान पीने के पानी के लिये उन्हें वाटल में पानी लेकर आना पड़ता है वहां पर पीने के पानी की कोई व्यवस्था नहीं रहती है। इसके साथ ही दैनिक दिनचर्या के कार्यों के लिये भी कन्या शिक्षा परिसर में पानी की समस्या बनी हुई है जिसका समाधान करने के लिये उन्होंने कलेक्टर सहित अन्य विभागीय उच्चाधिकारियों से मांग किया है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.