Type Here to Get Search Results !

प्रवासी भारतीय दिवस दुनिया भर में बसे हिंदुस्तानियों और उनके सहयोग को शु‌क्रिया कहने का मौका हैं

प्रवासी भारतीय दिवस दुनिया भर में बसे हिंदुस्तानियों और उनके सहयोग को शु‌क्रिया कहने का मौका हैं

महाविद्यालय कुरई में मनाया गया प्रवासी भारतीय दिवस 

पोस्टर प्रतियोगिता हुई संपन्न 


अजय नागेश्‍वर, विशेष संवाददाता
कुरई। गोंडवाना समय।

शासकीय महाविद्यालय कुरई,सिवनी में 9 जनवरी 2023 को स्वामी विवेकानन्द कैरियर मार्गदर्शन प्रकोष्ठ व राष्ट्रीय सेवा योजना के संयुक्त तत्वावधान में प्रवासी भारतीय दिवस मनाया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय में पोस्टर प्रतियोगिता संपन्न हुई। सबसे पहले प्राचार्य बीएस बघेल ने समस्त स्टाफ व विद्यार्थियों को प्रवासी भारतीय दिवस की शुभकामनाएं प्रेषित की। 

प्रवासी भारतीय दिवस मनाने की संकल्पना स्वर्गीय लक्ष्मीमल सिंघवी के दिमाग की उपज थी


इस अवसर पर टीपीओ प्रो. पंकज गहरवार ने कहा की प्रवासी भारतीय दिवस भारत सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 9 जनवरी को मनाया जाता है। इसी दिन महात्मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश वापस आये थे। इस दिवस को मनाने की शुरूआत सन् 2003 से हुई थी। प्रवासी भारतीय दिवस मनाने की संकल्पना स्वर्गीय लक्ष्मीमल सिंघवी के दिमाग की उपज थी प्रवासी भारतीय दिवस यानी दुनिया भर में बसे हिंदुस्तानियों और उनके सहयोग को शु‌क्रिया कहने का मौका हैं। 

उनके वापिस लौटने और स्वतंत्रता संग्राम की शुरूआत करने की याद में प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता हैं 


कार्यक्रम में आगे प्रो.पवन सोनिक ने कहा की राष्ट्रपिता महात्मा गांधी 9 जनवरी 1915 को दक्षिण अफ्रीका से भारत वापिस लौटे थे और वापिस आकर देश में आजादी की लौ जगाई थी। उनके वापिस लौटने और स्वतंत्रता संग्राम की शुरूआत करने की याद में प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता हैं। इस बार यह दिवस इसीलिए खास हैं क्योंकि इसका आयोजन म.प्र. इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में 8 से 10 जनवरी तक चल रहा है। प्रवासी भारतीय सम्मेलन की थीम - "प्रवासी अमृत काल में भारत की प्रगति में विश्‍वसनीय भागीदार" हैं। तीन दिवसीय सम्मेलन में 70 देशों से 3500 से अधिक प्रवासी भारतीय हिस्सा ले रहे हैं। 

पोस्टर प्रतियोगिता में ये छात्राएं आगे आई

कॉलेज में आयोजित इस कार्यक्रम में पोस्टर प्रतियोगिता को तीजेश्‍वरी पारधी ने संपन्न करवाया। पोस्टर बनाने में मोहिनी बंसकार, मनीषा भलावी व प्राची लाड़े आगे आई। इस दौरान छात्र अभिषेक नागवंशी, विवेक डेहरिया, हिमांशु ने आवश्यक सहयोग किया। कार्यक्रम के अंत में प्रो. जयप्रकाश मेरावी ने सभी का आभार प्रकट किया। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.