Type Here to Get Search Results !

पंचायतों में ताला लगाकर 13 सूत्रीय मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे सरपंच

पंचायतों में ताला लगाकर 13 सूत्रीय मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे सरपंच 

जन विकास यात्रा के दौरान सरपंच संघ का विरोध प्रदर्शन से मध्यप्रदेश सरकार की कार्यप्रणाली पर उठ रहे सवाल 

मनरेगा का 11 हफ्ते से भुगतान नहीं हुआ है साप्ताहिक भुगतान किया जाने की मांग 

केवलारी। गोंडवाना समय। 

जनपद पंचायत केवलारी सरपंच संघ के द्वारा पूर्व में पंचायत राज व्यवस्था से जुड़ी समस्याओं एवं मूलभूत मांगो के संबध में सरपंच संघ के प्रदेश अध्यक्ष के श्री निर्गम सिंह के मार्गदर्शन में 13 सूत्री मांगों को लेकर सरंपच संघ की बैठक ली गई थी।
            


वहीं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व केवलारी जिला सिवनी के माध्यम से मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नाम ज्ञापन सौंपा गया था।  इसके साथ ही सरपंच संघ की मांगों को शासन द्वारा मान्य नहीं किया गया तो विकास यात्रा का भी विरोध जताया जा सकता है।

मनरेगा में आनलाइन/दो टाइम मोबाइल मॉनटरिंग हाजरी दो समय बंद की जाये 


सरपंच संघ द्वारा सौंपे गये ज्ञापन में मांग की गई थी कि मनरेगा में आनलाइन/दो टाइम मोबाइल मॉनटरिंग हाजरी दो समय बंद की जाये। वहीं मनरेगा में मूल्यांकन के आधार पर कम भुगतान हो रहा है जिसका पूरा भुगतान किया जाये। इसके साथ ही ग्राम सभा से पारित प्रस्तावों को प्राथमिकता दी जाये। वहीं मनरेगा का 11 हफ्ते से भुगतान नहीं हुआ है साप्ताहिक भुगतान किया जावे। इसके साथ ही ग्राम पंचायत के अधिनस्त विभागों द्वारा किया जा रहा पक्के कामों में सीसी जारी करने पर ग्राम पंचायत की एनओसी लेना अनिवार्य की जाये।  

पंचों का मानदेय 1000 रु० दिया जाये 


वहीं सरंपच संघ द्वारा की गई मांगों में यह भी कहा गया कि सरपंचों को 5 से 10 हजार रुपये नगद निकालने का अधिकार हो, जिससे ग्राम पंचायत में छोटे मोटे कार्य करवा सके। इसके साथ ही 15 वित्त से 10 से 15 प्रतिशत राशि से मरम्मत हेतु, मुरम कार्य खर्च करने की अनुमति प्रदान करने की मांग की गई है। इसके साथ ही विलय की राशि को आवश्यकतानुसार ग्राम सभा के अनुमोदन के आधार पर खर्च करने की अनुमति प्रदान की जाये। वहीं पंचों का मानदेय 1000 रु० दिया जाये। 

मजदूरों की दर बजारु रेट के हिसाब से बढ़ाकर 400 रुपये की जावे 

इसके साथ ही पेय जल व्यवस्था में पीएचई विभाग बोर्ड नल सुधार कार्य उदासीन रवैया के कारण अधिकांश ग्राम पंचायत में पानी की व्यवस्था सही नहीं है। वहीं मजदूरों की दर बजारु रेट के हिसाब से बढ़ाकर 400 रुपये की जावे। इसके साथ ही सरपंच संघ की मांगों को शासन द्वारा मान्य नहीं किया गया तो विकास यात्रा का भी विरोध जताया जा सकता है।

कलमबंद, तालाबंदी कर सरंपच संघ ने धरना प्रदर्शन किया प्रारंभ 


इस संबंध में ग्राम पंचायत रतनपुर के सरपंच श्री महतलाल बरकड़े ने जानकारी देते हुये बताया कि सरपंच संघ द्वारा महामहिम राज्यपाल के नाम पत्र सौंपते कहा गया कि कलमबन्द एवं ग्राम पंचायत कार्यालय बन्द एवं अनिश्चित कालीन धरना के संबंध में सरपंच संघ जनपद पंचायत केवलारी, जिला-सिवनी (म.प्र.) के तत्वाधान में प्रदेश अध्यक्ष श्री निर्भय सिंह यादव के मार्गदर्शन में 13 सूत्रीय मांगों को लेकर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान म०प्र०शासन भोपाल, को दिनांक 02 फरवरी 2023 को संघ के माध्यम से 11 बिंदुओं को लेकर ज्ञापन सविनय दिया गया था परंतु जिसकी कार्यवाही आज दिनांक तक शून्य अवस्था में है। जनपद पंचायत केवलारी सरपंच संघ ने संकल्पित होकर सर्व सहमति से दिनांक 07 फरवरी 2023 से कलम बंद, ग्राम पंचायत कार्यालय बंद एवं अनिश्चित कालीन धरना का निर्णय लिया गया है इस संबंध में स्थानीय प्रशासन के माध्यम से शासन व सरकार का सूचना पहुंचा दिया गया है और ग्राम पंचायत कार्यालयों में ताला बंद करते हुये धरना प्रदर्शन प्रारंभ कर दिया गया है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.