Type Here to Get Search Results !

राशन दुकान में पदस्थ सेल्समेन अनाज में हेरीफेरी कर छीन रहा गरीबों का निवाला

राशन दुकान में पदस्थ सेल्समेन अनाज में हेरीफेरी कर छीन रहा गरीबों का निवाला 

राशन की समस्या से परेशान आमई के ग्रामीणों ने समाधान के लिये कलेक्टर से लगाई गुहार 

मशीन से निकलने वाली खाद्यान्न पर्ची हितग्राही को नहीं दी जाती 

अनुविभागीय अधिकारी लखनादौन को लिखित शिकायत की गई थी परंतु नई हुई कार्यवाही 

लखनादौन। गोंडवाना समय।

मामला आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्या. आदेगांव के अंतर्गत आने वाली शासकीय राशन दुकान पुरवा का है। उक्त राशन दुकान के अंतर्गत पुरवा, आमई, देवरी ग्राम के हितग्राही आते है। प्राप्त जानकारी के अनुसार इस दुकान के अंतर्गत लगभग 575 राशन कार्डधारी हैं। जिसमें अतिगरीबी (पीले कार्डधारी) की संख्या लगभग आधा सैकडा हैं।


शासन सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से राशन दुकानों में गरीबों के लिए प्रतिमाह राशन उपलब्ध करा रही हैं परंतु शासकीय राशन दुकान में पदस्थ सेल्समेन अनाज में हेरीफेरी कर गरीबों का मुंह पोछा रहा है। ग्रामीणों द्वारा विगत छ: माह से राशन न मिलने की शिकायत लगातार विभाग सहित वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुचाई जा रही हैं लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। ग्रामीणों को राशन न मिलने की शिकायत आदिम जाति सेवा सहकारी समिति मर्या. आदेगांव सोसायटी प्रबंधक कैलाष यादव से लगातार की रही हैं। कार्यवाही न होने के कारण दिनांक 30 अगस्त 2022 एवं 31 जनवरी 2023 को ग्रामीणों द्वारा लखनादौन अनुविभागीय अधिकारी को लिखित शिकायत की गई थी।

खाद्यान्न कम एवं शक्कर का वितरण नहीं हो रहा है

शिकायत में कहा गया है कि आमई राशन दुकान की सेल्समेन प्रिया नेमा के द्वारा राशन कम वितरण किया जा रहा हैं। जब कम राशन के संबंध में ग्रामीणों द्वारा पूछा जाता हैं तो उनके साथ अभद्र व्यवहार किया जाता हैं। प्रतिव्यक्ति ढाई किलों राशन दिया जाता रहा हैं, खाद्यान के साथ मिलने वाली शक्कर नहीं दी रही हैं। वहीं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत फ्री में मिलने वाला राशन भी नहीं दिया जा रहा हैं। शिकायत के बावजूद भी उक्त मामले पर कोई कार्यवाही नहीं हुई।

नवंबर, दिसंबर 2022 एवं जनवरी 2023 का भी राशन वितरण नहीं किया गया

गत दिवस 28 फरवरी 2023 को पुरवा आमई और देवरी के लगभग आधा सैकडा ग्रामीण कलेक्टर कार्यालय पहुचे जिसमें उन्होंने अपनी शिकायत में कहा कि सेल्समेन द्वारा पीएसओ मषीन मे 2 माह के फिंगर ले लिए जाते हैं और एक माह का राशन दिया जाता हैं। ग्रामीणों ने दी जानकारी के अनुसार माह नवम्बर 2022 का प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत फ्री राशन सेल्समेन द्वारा वितरण नहीं किया। दिसम्बर 2022 का राशन जो 1 रू. प्रति किलो के रूप में वितरण किया जाने वाला राशन एवं फ्री मिलने वाला राशन भी ग्रामीणों का नहीं बांटा गया। इसी कड़ी में जनवरी 2023 का फ्री मिलने वाला मासिक राशन का भी वितरण सेल्समेन द्वारा वितरण नहीं किया गया।

6 महीनों से जारी हैं हेरा-फेरी का सिलसिला

ग्रामीणों का यह भी आरोप हैं कि अति गरीबी (पीला कार्डधारी) को गेहूं और शक्कर का भी वितरण नहीं किया जाता। हितग्राहियों का पीएसओ मषीन से निकलने वाली खाद्यान पर्ची भी कभी नहीं दी जाती। यह सिलसिला विगत 6 माह से जारी हैं। ग्रामीणों ने कहा हमें भरोसा हैं कि कलेक्टर महोदय ग्रामीणों का दर्द समझेगें और हमारी समस्या का समाधान करेंगें। जिले के अधिकारी उक्त मामले में कार्यवाही करेंगे एवं सेल्समेन प्रिया नेमा को हटायेंगे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.