Type Here to Get Search Results !

आदिवासी युवक के जिस ट्रैक्टर ने ले लिये प्राण, पुलिस दूसरा बदल कर वसूल रही दाम

आदिवासी युवक के जिस ट्रैक्टर ने ले लिये प्राण, पुलिस दूसरा बदल कर वसूल रही दाम 

लंबी रकम लेकर अपराध को बढ़ावा दे रहे बादलपार पुलिस चौकी प्रभारी और कुरई पुलिस थानेदार 


कुरई/बादलपार। गोंडवाना समय। 

आदिवासी विकासखंड कुरई क्षेत्र में आदिवासियों के साथ अन्याय, अत्याचार, शोषण को प्रलोभन देकर या दबाव देकर दबाने का खेल पुलिस अक्सर करते रहती है। इस बार कुरई पुलिस थाना और बादलपार चौकी प्रभारी ने मिलकर आदिवासी युवक के प्राण लेने वाले टैÑक्टर मालिक को बचाने के लिये आदिवासी की जान की कीमत लगाकर वसूलने का खेला किया है।
            


दुघर्टना के बाद जिस टैÑक्टर से आदिवासी युवक का एक्सीडेंड हुआ था उसके स्थान पर दूसरा टैÑक्टर बदलकर कुरई पुलिस ने रूपये पैसा का खेल कर लिया है यानि असली आरोपी को छोड़ने और नकली को प्रस्तुत करने का कार्य पुलिस खुद कर रही है।  

आदिवासी युवक की मौत का कर लिये सौदा 


भ्रष्टाचार कर पुलिस के द्वारा अपनी शक्ति का दुरुपयोग कर व्यक्तिगत लाभ कमाकर चंद रुपयों के लिए वर्दी की गरिमा बेचते हुए सिक्केधारियो को लाभ पहुंचाकर आदिवासी युवक की मौत का सौदा किया जा रहा है। पुलिस द्वारा अपनी शक्ति का दुरुपयोग कर व्यक्तिगत लाभ कमाकर भ्रष्टाचार तो किया ही जा रहा है। इसके कारण आम जनता का कानून व न्याय व्यवस्था से विश्वास उठ रहा है वहीं मानवाधिकार प्रभावित हो रहा है।
                आदिवासी बाहुल्य जिला सिवनी जिला के कुरई पुलिस थाना और बादलपार पुलिस चौकी में सम्मिलित रूप से घटित घटना में पुलिस जहां रसूखदार और राजनीतिक लोगो की कठपुतली बन गई है। कुरई पुलिस थाना और बादलपार पुलिस चौकी के वर्दीधारी खाकी वर्दी की गरिमा को बेच पुलिस विभाग के द्वारा दिए गए अधिकारों का गलत उपयोग कर खुद तो अर्थ लिप्सा में पड़कर लाभान्वित हुए और राजनीतिक रसूखदारो को लाभ पहुंचाया। हालांकि यह मामला उच्चाधिकारियों तक पहुंचा है लेकिन अपने आप को बचाने की पूरी कोशिश कुरई पुलिस थाना प्रभारी और बादलपार पुलिस चौकी प्रभारी कर रहे है। 

रेत भरकर जा रहा टैÑक्टर ने पीछे से आदिवासी युवक को मारा था टक्कर 


बादलपार पुलिस चौकी अंतर्गत प्राप्त जानकारी के अनुसार 27 फरवरी 2023 को बादलपार और डूंगरिया के बीच रात लगभग 7 बजे ट्रैक्टर क्रमांक एमपी 22 एए 5599 जो नीले रंग का ट्रैक्टर है जिसमे रेत भरी थी वहीं एक आदिवासी युवक जो कि मोटरसाइकिल से जा रहा था उसे पीछे से टक्कर मारा जिसके कारण मोटरसाइकिल चालक आदिवासी युवक जमीन पर गिर गया था। जिसे शरीर पर अत्यधिक गंभीर चोटें लगीं। वहीं बादलपार पुलिस द्वारा गंभीर अवस्था में घायल आदिवासी युवक को जिला चिकित्सालय सिवनी भिजवाया था। 

दोपहिया वाहन को रेत भरी टैÑक्टर ट्राली में लादकर बादलपार पुलिस चौकी में खड़ा करवाया गया था 


वहीं जिस ट्रेक्टर से घटना घटी उसको घटनास्थल से दुर्घटनाग्रस्त मोटरसाइकिल उसी ट्रैक्टर पर लादकर बादलपार पुलिस चौकी में लाकर उसी दिन खड़ा कर लिया गया था। ट्रैक्टर में रेत भरी हुई थी वहीं 27 फरवरी 2023 की रात से ट्रैक्टर उसी अवस्था में बादलपार पुलिस चौकी में खड़ी थी।
                 वहीं 5 और 6 मार्च 2023 को रात लगभग 11 से 12 के बीच ट्रैक्टर एम पी 22 एए 5599 को पुलिस चौकी बादलपार से कुरई पुलिस थाना भेजा गया है यह जानकारी बादलपार चौकी प्रभारी ने 6 मार्च 23 को दिये थे। बादलपार पुलिस चौकी प्रभारी ने घटना तारीख 27 फरवरी से 5 मार्च तक पुलिस चौकी पर लाकर खड़े किये गये ट्रेक्टर पर कोई कार्यवाही नहीं किया जबकि उक्त ट्रेक्टर से घायल व्यक्ति की उसी रात को ट्रेक्टर की टक्कर से आई चोटों के कारण जिला अस्पताल सिवनी में मृत्यु हो चुकी थी। 

टैÑक्टर में भरी रेत की सूचना न तो माईनिंग को दी गई और न ही वन विभाग को दिया 

बादलपार पुलिस चौकी प्रभारी प्रदीप शर्मा की कार्यप्रणाली पहले ही दिन से शंका में आ गई थी जबकि उनको उसी दिन उक्त ट्रेक्टर को जप्त कर चालक के विरुद्ध एक्सीडेंट का प्रकरण दर्ज करके उसमें भरी रेत की भी जाँच करना था। जिसकी सूचना माईनिंग विभाग और वन विभाग को देना था।
                हमारे सूत्र बताते हैं कि ट्रेक्टर किसी बड़ी राजनीतिक पार्टी के नेता का है, जो राजस्व क्षेत्र एवं वन क्षेत्र की रेत का खेल करके नेतागिरी करते हैं। सूत्र तो ये भी बताते हैं कि उक्त नीले रंग के ट्रेक्टर में वन विभाग की प्रतिबंधित क्षेत्र की रेत भरी है और ट्रेक्टर का बीमा भी नहीं है और उस समय जो ट्रेक्टर चला रहा था उसके पास लायसेंस भी नहीं है। सूत्र तो ये भी बताते हैं कि ट्रेक्टर नेता के ही नाम पर है और घटना के दूसरे दिन से ही पुलिस चौकी प्रभारी के साथ एक बड़े नेता के साथ ट्रेक्टर वाले नेता गुणा भाग लगा रहे हैं।

बादलपार पुलिस चौकी प्रभारी और कुरई थानेदार ने ऐसे टैÑक्टर बदलकर किया घालमेल

एक्सीडेंट होने के दिन से घटना को बदलने का खेल बादलपार पुलिस चौकी प्रभारी के द्वारा टैÑक्टर मालिक के साथ मिलकर खेला जा रहा था। पुलिस आन लाइन पोर्टल में 5 मार्च को बादलपार पुलिस चौकी की 27 फरवरी 2023 की घटना की पुलिस थाना कुरई में 4 मार्च 2023 को दर्ज मामला की एफआईआर देखी गई जिसमें एफआईआर करने वाले अधिकारी ने घटना घटित करने वाले ट्रेक्टर का नम्बर और चालक का नाम बदलकर मृतक के परिजनों को प्रत्यक्षदर्शी बताकर मर्ग रिपोर्ट पर से धारा 304 (अ) की रिपोर्ट लिख ली गई।
                जबकि बादलपार पुलिस चौकी प्रभारी और कुरई पुलिस थाना प्रभारी द्वारा मीडियाकर्मियों को झूठ बोलते हुए मामला जांच में होने का हवाला दे रहे थे। इस प्रकरण में कुरई पुलिस ने जिस ट्रेक्टर पर अपराध बनाया उसका नंबर एम पी 22-एए-4350 लिखा है जबकि बादलपार पुलिस चौकी प्रभारी ने घटना स्थल से जो ट्रेक्टर जप्त किया था उसका नम्बर एमपी 22-एए-5599 था जिसकी ट्रॉली में वन क्षेत्र का सफेद सोना भरा था जिसे मामले की शिकायत के बाद थाना भेजा गया था।

नीले रंग के टैÑक्टर ने ली आदिवासी युवक की जान और सिल्वर रंग के टैÑक्टर पर पुलिस ने बनाया मामला 

27 फरवरी 2023 को कोतवाली सिवनी में मर्ग 00/23 कायम होने के बाद मीडियाकर्मी से एसडीओपी बरघाट और कुरई थानेदार यह कहते हैं कि विवेचना चल रही है। वहीं जब एफआईआर आॅनलाइन देखी गई तो उसमें पुलिस की सांठगांठ का काला चिट्ठा खुल गया एफआईआर में ट्रैक्टर का नंबर बदल दिया गया, जिस ट्रैक्टर से घटना हुई उसका नंबर एमपी-22-एए-5599 जिसका रंग नीला है लेकिन एफआईआर में बदला गया ट्रैक्टर का नंबर एमपी-22-एए-4350 जिसका रंग सिल्वर लिखा हुआ है।
                आखिर घटना कारित करने वाला ट्रैक्टर जो बादलपार पुलिस चौकी में खड़ा था उसे कुरई पुलिस थाना ने किस कारण ट्रैक्टर का नंबर बदलकर प्रकरण बनाया ? बादलपार पुलिस चौकी प्रभारी और कुरई पुलिस थाना प्रभारी और विवेचक इस पूरे मामले में सांठगांठ कर विभाग और जनता को बेवकूफ बनाने में लगे हुए हैं। हालांकि अब इन तीनों की कलई खुल गई है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.