Type Here to Get Search Results !

क्या अरूण राय जैसे शराब ठेकेदार और आबकारी विभाग की सांठगांठ से शिवराज सरकार में आदिवासी आत्महत्या करने को है मजबूर ?

क्या अरूण राय जैसे शराब ठेकेदार और आबकारी विभाग की सांठगांठ से शिवराज सरकार में आदिवासी आत्महत्या करने को है मजबूर ? 

शराब ठेकेदारों के निर्देश पर सिवनी जिले में आदिवासियों पर आबकारी विभाग दर्ज कर रहा है मामला 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

भारतीय जनता पार्टी की सरकार और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के राजपाठ में अरूण राय जैसे शराब ठेकेदारों और आबकारी विभाग की सांठगांठ के चलते आदिवासियों पर फर्जी प्रकरण बनाकर आदिवासियों की जिंदगी बर्बाद कर उन्हें जेल में ठूंसकर उनका भविष्य कानूनी उलझनों में फंसाने का कार्य आदिवासी बाहुल्य मध्यप्रदेश में किया जा रहा है।
                


इसके साथ-साथ आदिवासियों की संख्या में जेलों में क्यों बढ़ रही है आखिर क्या कारण इस विषय पर गहन चिंतन मंथन करने की आवश्यकता है। ये कार्य सरकार तो कर नहीं पा रही है कम से कम आदिवासी समाज के समाज सुधारक व विकास का लक्ष्य लेकर कार्य करने वाले आदिवासी सामाजिक संगठनों को तो करना ही चाहिये।
                वहीं शराब ठेकेदारों, आबकारी विभाग सहित कुछ-कुछ थाना क्षेत्रों में संयुक्त रूप से सांठगांठ के साथ चल रही छापामारी कार्यवाही विशेष रूप से आदिवासियों को निशाना बनाने की कार्यप्रणाली के चलते ही जामना गोलीकाण्ड जैसी स्थिति को जन्म देती है। इसे भले ही करने वाले भूल जाये लेकिन ऐसी घटनायें सवाल के साथ सबक भी छोड़ जाती है।
                

भारतीय जनता पार्टी की सरकार व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को आदिवासी बाहुल्य मध्यप्रदेश में अरूण राय जैसे शराब ठेकेदार व आबकारी विभाग पर लगाम लगाने के साथ कार्यवाही करने की आवश्यकता है अन्यथा भाजपा के 51 प्रतिशत वोट पाने के लक्ष्य को पूरा होने से रोकने में अरूण राय जैसे शराब ठेकेदार महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते है। 

अरूण राय शराब ठेकेदार ने जातिगत रूप से अपमानित कर 34 (2) आबकारी एक्ट का फर्जी प्रकरण बनाने के लिये बनाया था दबाव 


बीते दिनों 19 मार्च 2023 की रात्रि में अरूण राय शराब ठेकेदार ने गोंडवाना चायनीस सेंटर की दुकान पर आबकारी विभाग पुलिस के अधिकारी और अपने गुर्गों के साथ पहुंचकर शराब ठेकेदारों का भाजपा की सरकार में किस तरह रूतबा चल रहा है यह बताने की पूरी कोशिश किया था।
                    

इसके साथ में आदिवासी युवकों जो कि गोंडवाना चायनीस सेंटर में चाय नाश्ता बेचकर अपना जीवन यापन कर रहे है, उन युवकों पर 34 (2) आबकारी एक्ट का फर्जी प्रकरण बनाकर जेल भेजने के लिये आबकारी पुलिस के साथ साथ पुलिस प्रशासन के अधिकारी को भी निर्देशित किया था।
                    इसके लिये अरूण राय शराब ठेकेदार ने अपनी ओर 6 पेटी शराब मैं बुलवा रहा हूं लेकिन इन आदिवासी युवकों पर मामला बनाने का दबाव बनाया था। इसके साथ साथ अरूण राय शराब ठेकेदार ने जातिगत रूप से भी गोंडवाना चायनीस सेंटर के संचालक को अपमानित किया था।
                        इतना ही नहीं आदिवासी युवकों को यह भी धमकी दिया था कि गोंडवाना चायनीस सेंटर की ये दुकान कभी तुड़वाकर फिकवा दुंगा। अरूण राय शराब ठेकेदार की आदिवासी बाहुल्य मध्यप्रदेश में आदिवासी युवकों को धमकी देना, फर्जी मामले में फंसवाने के लिये दबाव बनाना स्पष्ट करता है कि मध्यप्रदेश में आदिवासी कितना ज्यादा और किस तरह से प्रताड़ित होकर शोषण का शिकार हो रहा है और जेल की सजा क्यों काट रहा है। वहीं आबकारी एक्ट के तहत दर्ज होने वाले आदिवासियों पर मामले भी संदेह की स्थिति पैदा कर रहे है। 

आबकारी पुलिस ने बताया कि आरोपी के कब्जे से कुल 60.00 बल्क लीटर हाथ भट्टी मदिरा जप्त किया गया जबकि परिजन कह रहे है कि कुछ नहीं मिला था 


बीते दिनों सिवनी जिले के आदिवासी विकासखंड छपारा के ग्राम जामुनटोला में आदिवासी युवक राजकुमार सैयाम पर 60 लीटर से अधिक का प्रकरण आबकारी विभाग ने बनाया था जिसको लेकर आदिवासी युवक के परिजनों ने आरोप लगाया और शिकायत भी किया है कि मौके से आबकारी विभाग को कुछ नहीं मिला था सिर्फ राजकुमार सैयाम को अकेले लेकर आबकारी विभाग की पुलिस गई थी वहीं इस दौरान आबकारी विभाग के साथ शराब ठेकेदार व उनके गुर्गे भी मौजूद थे।
                हालांकि इस मामले में आबकारी पुलिस आदिवसी युवक राजकुमार सैयाम को आदतन अपराधी बता रही है जैसे कि राजकुमार सैयाम पर 8 से 10 मामले या उससे अधिक दर्ज हो यह सब पुलिस व आबकारी विभाग के लिये जांच का विषय है। वहीं आदिवासी युवक राजकुमार सैयाम के परिजनों ने यह भी बताया था कि वह सिवनी में मजूदरी करता है जिस दिन कार्यवाही हुई उसी दिन वह अपने गांव आया था।
                 इस मामले में आबकारी विभाग द्वारा जारी किये गये समाचार में यह उल्लेख किया गया था कि सिवनी कलेक्टर श्री क्षितिज सिंघल के निर्देशन में एवं जिला आबकारी अधिकारी सिवनी के मार्गदर्शन में वृत लखनादौन में 5 मार्च 2023 को मुखबिर द्वारा प्राप्त सूचना के आधार पर आरोपी राजकुमार सैयाम पिता गिरम सैयाम, उम्र लगभग 36 वर्ष, जाति-गोंड निवासी-जामुनटोला थाना छपारा के समीप मकान के आसपास की तलाशी लेने पर आरोपी के कब्जे से कुल 60.00 बल्क लीटर हाथ भट्टी मदिरा जप्त कर आरोपी के विरुद्ध मध्यप्रदेश आबकारी अधिनियम 1915 संशोधन 2000 की धारा 34(1) व 34(2) के अंतर्गत अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
                आरोपी को मौके पर गिरफ्तार कर न्यायिक अभिरक्षा में भेजा गया। जप्त मदिरा की अनुमानित कीमत लगभग 14400 रुपये है। कार्यवाही के दौरान वृत्त लखनादौन के प्रभारी अधिकारी वर्षा डोंगरे, आबकारी उपनिरीक्षक एवं स्टाफ उपस्थित रहे।

आत्महत्या करने वाले आदिवासी युवक के भाई ने आबकारी विभाग पर लगाया था आरोप 

छिंदवाड़ा जिले के न्यूटन के मायाबाड़ी में रात भर से गायब आदिवासी युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया था। आदिवासी युवक ने आत्महत्या करने का कदम क्यों उठाया यह जो जांच का विषय है लेकिन आदिवासी युवक की आत्महत्या के बाद परिजनों ने आबकारी विभाग पर आरोप लगायाा था।
                प्राप्त जानकारी के अनुसार 22 वर्षीय आदिवासी युवक प्रेम सिंह मर्सकोले ने सूने मकान में फांसी का फँदा लगाकर आत्महत्या कर लिया था। इस मामले में मृतक के भाई सवेर सिंह मर्सकोले ने जानकारी दिया था कि वह घटना के एक दिन पहले ही शाम से वह घर से निकला था जो दूसरे दिन सुबह वापिस आया था।
                वहीं जब आदिवासी युवक प्रेम सिंह मर्सकेले घर वापिस आया था तो उसने अपने परिजनों को बताया था कि आबकारी विभाग वालों ने पकड़ा था और मोबाईल और आधार कार्ड रख लिये थे। इसके साथ ही हाथ के अंगूठे में निशान लगाकर उसे भेज दिया था। दूसरे दिन आदिवासी युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिया था। 



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.