Type Here to Get Search Results !

मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना आदिवासी हितग्राहियों को बना रही कर्जदार आगे डिफाल्टर होने की संभावना

मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना आदिवासी हितग्राहियों को बना रही कर्जदार आगे डिफाल्टर होने की संभावना 

मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना के तहत अनुबंध वाहनों का नहीं बढ़ाया जा रहा किराया और प्रतिमाह भी नहीं हो रहा भुगतान


सिवनी। गोंडवाना समय। 

मध्य प्रदेश के डिफाल्टर किसानों को राहत देने की बात कर रही मध्य प्रदेश सरकार के मुखिया श्री शिवराज सिंह चौहान वहीं दूसरी ओर स्वयं के नाम की योजना आदिवासी वाहन चालकों को कर्जदार एवं डिफाल्टर बना रही है। मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना कर्जदार बना रही है।
            


साहूकारों से कर्जा लेकर योजना को संचालित करते हुये परिवहन कर रहे वाहन चालक कर्जदार बनते जा रहे है। मध्यप्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान प्रदेश के डिफाल्टर किसानों को राहत देने की बात कर रहे हैं। डिफाल्टर किसानों की ब्याज की राशि मध्य प्रदेश सरकार देगी यह शिवराज सरकार कह रही है।
            वहीं दूसरी तरफ स्वयं के नाम की योजना मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना के वाहन चालकों को नियमित भुगतान नहीं दिया जाता है। इस कारण वाहन चालक व मालिक कर्जदार होते जा रहे है क्योंकि बैंक से लिये कर्जा को नहीं चुकाने के कारण डिफाल्टर बनने की ओर अग्रसार है। 

आदिवासी सदस्य या हितग्राही को कर्जदार बनाने की योजना बनती जा रही है


मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना के तहत मध्यप्रदेश सरकार स्वयं कर्जा दिलाने के बाद समय पर भुगतान नहीं करने के कारण बैंक बढ़ते कर्ज के कारण हितग्राही डिफाल्टर बनने की ओर अग्रसर होते जा रहे है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री आदिवासी परिवारों की समस्याओं को समझने में और उनके अफसर समझाने में नाकाम है।                         मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री ने आदिवासी परिवार के सदस्य को रोजगार देने के नाम पर उन्हें कर्जदार बनाने की ओर अग्रसर कर दिया है क्योंकि मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना आदिवासी सदस्य या हितग्राही को कर्जदार बनाने की योजना बनती जा रही है। 

परिवार का पालन पोषण करने में काफी परेशानियों से जूझ रहे


मध्य प्रदेश के 89 आदिवासी विकासखंड के आदिवासी वाहन चालक मालिक परिवार कर्ज से डूबकर जूझ रहे है। धीरे धीरे करके उनकी स्थिति डिफाल्टर होने की कगार पर है। मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना के तहत आदिवासी वाहन चालक अपने परिवार का पालन पोषण करने में काफी परेशानियों से जूझ रहे है।
                 वहीं दूसरी तरफ मुख्यमंत्री राशन आपके द्वारा योजना को संचालित करने के लिये मजबूर होकर साहूकार से कर्ज लेकर संचालन कर रहे हैं। इस आधार पर यह कहा जा सकता है कि मध्यप्रदेश सरकार ही आदिवासी परिवार के सदस्य को कर्जदार बना रही है जो आगे चलकर डिफाल्टर की श्रेणी की ओर अग्रसर हो सकते है। 

30 किलोमीटर तक का अनुबंध लेकिन 50 से 70 तक जाना पड़ता है मिलने प्रतिमाह 24 हजार रूपये 

मुख्यमंत्री राशन आपके द्वारा योजना के तहत सिवनी जिले में लगभग 30 से अधिक वाहनो का संचालन किया जा रहा है। वाहन संचालनकर्ता द्वारा बताया कि प्रतिमाह वाहन अनुबंध के हिसाब 30 किलोमीटर के अंदर राशन बांटना चाहिये जबकि वाहन अनुबंधकर्ताओं के द्वारा लगभग 50 से 70 किलोमीटर तक भी कई बार जाना पड़ता है। वहीं एक वाहन को लगभग 12 से 13 राशन दुकान दी गर्ठ है। वहीं वाहन का प्रतिमाह भुगतान देयक राशि हम्माल व चालक सहित कुल 24 हजार रूपये है। 

8,200 रूपये प्रतिमाह बैंक में चुकाना है किश्त 

मुख्यमंत्री राशन आपके द्वारा योजना अंतर्गत मध्यप्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को स्वरोजगार हेतु राशन वितरण के कार्य करने के तहत वाहन ऋण में उपलब्ध कराया गया है जो कि मालवाहक वजन अनुसार कीमत के है। जिसके 1 टन वजन का लगभग 9 लाख रूपये बैंक से ऋण दिलाया जाकर वाहन प्रदान किया गया है। जिन्होंने 1 टन वाली योजना के तहत वाहन लोन पर लिया है उन्हें बैंक में प्रतिमाह लगभग 8200 रूपये की किश्त प्रतिमाह चुकाना है। 

वाहन संचालन में प्रतिमाह 22 हजार 200 हो रहा खर्च, मिल रहा 24 हजार 

मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना अंतर्गत राशन वितरण किये जाने हेतु अनुबंध किये गये वाहनों में राशन को उतारने चढ़ाने के लिये आवश्यक रूप से 2 हम्माल की आवश्यकता है जिन्हें प्रतिमाह 6 हजार रूपये हम्माल का पारिश्रमिक दिया जा रहा है।
             वहीं राशन वितरण में प्रतिमाह लगभग 5 हजार से अधिक का ईधन की खपत हो रही है। वहीं मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना के तहत अनुबंध वाहन को सुचारू रूप से संचालन करने हेतु प्रतिमाह वाहन में 3 हजार रूपये मेंटनेंस का लगता है। वहीं 8, 200 प्रतिमाह किश्त बैंक में चुकाया जाता है।
            ऐसी स्थिति में यदि समस्त राशि को जोड़ा जाये तो कुल लगभग 22, 200 रूपये होता है इस आधार पर स्वरोजगार प्राप्त करने वाले को 2800 रूपये की बचत हो रही है। ऐसी स्थिति में कैसे वह अपने परिवार का पालन पोषण कर सकता है यह गंभीर चिंतन मंथन का विषय है। इस संबंध में अनुबंध किराया प्रतिमाह बढ़ाने के लिये अनेको बार सरकार, शासन, प्रशासन से आग्रह किया गया है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। 

साहूकार से कर्ज लेना मजबूरी, बैंक में ओवरड्यू का 5 हजार से अधिक भरना पड़ रहा है 

मुख्यमंत्री राशन आपके द्वारा योजना के तहत लाभ लेने वाले हितग्राही के आग्रह करने के बाद किराया की राशि तो नहीं बढ़ाई जा रही है। दूसरी तरफ प्रतिमाह किराया का भुगतान नहीं होने के कारण, बैंक की किश्त प्रतिमाह नहीं चुकाने पर ओवरड्यू की राशि कई बार 2 माह से अधिक की 5 से अधिक रूपये बैंक में भरना पड़ रहा है।
                ऐसी स्थिति में साहूकार से ब्याज में कर्ज लेकर वाहन को चलाना पड़ रहा है क्योंकि ईधन, मेंटनेंस, हम्मल का पारिश्रमिक नगर देना होता है। इसके संचालन के लिये साहूकार से कर्ज लेना मजबूरी बन गई है जिससे कर्जदार बन रहे है। वहीं बैंक में यदि समय पर किश्त जमा नहीं कर पायेंगे तो आने वाले समय में डिफाल्टर भी हो सकते है। 

सिवनी विधायक ने शासन की मंशाअनुरूप प्रतिमाह किराया देने लिखा पत्र 


वहीं इस मामले में मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना के हितग्राहियों ने अपनी समस्याओं का समाधान कराने सिवनी कलेक्ट्रेट पहुंचे एवं सिवनी विधायक दिनेश राय से भी मुलाकात कर समस्या का समाधान कराने का आग्रह किया।
            

जिस पर सिवनी विधायक दिनेश राय मुनमुन ने संबंधित अधिकारी व जिला कलेक्टर को मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना के तहत शासन की मंशा अनुरूप से प्रतिमाह किराया भुगतान कराये जाने के लिये कहा है। समयाधि में किराया प्राप्त नहीं होने के कारण हितग्राहियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.