Type Here to Get Search Results !

आदि उत्सव का हुआ भव्य शुभारंभ, लोक कलाकारों की पारंपरिक धुनों पर थिरके अतिथि

आदि उत्सव का हुआ भव्य शुभारंभ, लोक कलाकारों की पारंपरिक धुनों पर थिरके अतिथि

केन्द्रीय राज्य मंत्री टुडु, कुलस्ते और गोवा विधानसभा अध्यक्ष तावड़कर हुए शामिल

मंडला। गोंडवाना समय। 

मंडला के रामनगर में प्रतिवर्ष होने वाले "आदि उत्सव" का 27 मई को भव्य शुभारंभ हुआ। केन्द्रीय जनजातीय कार्य राज्य मंत्री श्री विश्वेश्वर टुडु, केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते और गोवा विधानसभा अध्यक्ष श्री रमेश तावड़कर शामिल हुए।
            


केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री कुलस्ते ने कहा कि "आदि उत्सव" मंडला जिले सहित जनजातीय जिलों की संस्कृति का परिचय कराने वाला महोत्सव है। उन्होंने उत्सव में आसपास के जिलों, प्रदेश तथा राष्ट्रीय स्तर से आए लोक कलाकारों एवं प्रतिनिधियों का स्वागत किया। उन्होंने 2 दिवसीय आदि उत्सव के दौरान होने वाली अलग-अलग गतिविधियों एवं कार्यक्रमों की रूपरेखा की जानकारी दी।

यह कार्यक्रम मंडला सहित राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुका है 


केन्द्रीय जनजातीय कार्य राज्य मंत्री श्री विश्वेश्वर टुडु ने केन्द्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली जनजातीय कल्याण की योजनाओं एवं नीतियों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आदि उत्सव भावी पीढ़ी को जनजातीय समाज की भाषा, संस्कृति तथा परंपराओं को सीखने, समझने तथा आत्म-सात करने में बखूबी सहयोग करेगा एवं महत्वपूर्ण साबित होगा।
            गोवा विधानसभा अध्यक्ष श्री रमेश तावड़कर ने कहा कि गोवा में भी जनजातीय संस्कृति का परिचय कराने वाले कार्यक्रम का विगत कई वर्ष से आयोजन हो रहा है। रामनगर का यह कार्यक्रम मंडला सहित राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुका है। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ्य तथा राजनीति के क्षेत्र में बेहतर करने वाले जनजातीय समाज के प्रतिनिधियों को अपने समाज के उत्थान में योगदान देने की अपील की।

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के जीवन पर आधारित पुस्तिका का विमोचन भी किया 


गोवा विधानसभा अध्यक्ष श्री तावड़कर ने गोंडवाना साम्राज्य के गौरवशाली इतिहास के प्रतीक ध्वज स्थल पर पूजन एवं ध्वज आरोहण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। अतिथियों ने आयुष एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा नि:शुल्क उपचार एवं परीक्षण के लिए लगाए गए शिविर का अवलोकन किया। साथ ही विभिन्न विभागों के स्टाल को भी देखा। अतिथियों का पारंपरिक मुकुट एवं माला पहना कर स्वागत किया गया। अितथियों ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के जीवन पर आधारित पुस्तिका का विमोचन भी किया।

लोक कलाकारों का उत्साहवर्धन किया एवं परिचय भी प्राप्त किया 


लोक कलाकारों ने लोक नृत्य एवं वाद्य यंत्रों की आकर्षक प्रस्तुति दी। अतिथिगण भी मंच से उतर कर कलाकारों के दल में शामिल हुए और मांदर, टिमकी, बांसुरी, नगाड़े जैसे पारंपरिक वाद्य यंत्रों की धुनों पर नाचने से खुद को रोक नहीं पाए। उन्होंने लोक कलाकारों का उत्साहवर्धन किया एवं परिचय भी प्राप्त किया। 2 दिवसीय आदि उत्सव का समापन 28 मई की शाम को होगा। समापन दिवस के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय जनजातीय कार्य राज्य मंत्री श्री विश्वेश्वर टुडु होंगे। प्रदेश की जनजातीय कार्य मंत्री सुश्री मीना सिंह मांडवे भी शामिल होंगी। सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक गोंडकालीन राजा एवं जनजातीय महापुरूषों के इतिहास, पुरातत्व एवं विकास पर आधारित संगोष्ठी होगी। दोपहर एक बजे से 1:30 बजे तक अलग-अलग क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों का सम्मान किया जाएगा। दोपहर 3 से 5 बजे तक लोक कलाकारों की प्रस्तुति होगी। शाम 5 बजे सांस्कृतिक महा संगम के पर्व आदि उत्सव का समापन होगा।

पेसा एक्ट के क्रियान्वयन पर प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला 

आदि उत्सव में मंडला के रामनगर में पेसा एक्ट के क्रियान्वयन के संबंध में प्रशिक्षण-सह-कार्यशाला भी हुई। कार्यशाला में केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री श्री कुलस्ते ने कहा कि जनजातीय समुदाय को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिए केन्द्र तथा राज्य सरकार संकल्पित है। पेसा एक्ट से सत्ता के विकेन्द्रीकरण का प्रयास किया जा रहा है। एक्ट लागू होने से ग्राम से संबंधित निर्णय ग्राम सभा द्वारा ही लिए जाएंगे। उन्होंने उपस्थित प्रतिभागियों का आहवान किया कि वे प्रशिक्षण में सीख कर जाएँ तथा पेसा एक्ट के प्रावधानों का जनहित में क्रियान्वयन करें।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.