Type Here to Get Search Results !

चुटका परमाणु संयंत्र से निकलने वाली रेडियोएक्टिव विकिरण स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डालेगा और नर्मदा को भी प्रदुषित करेगा

चुटका परमाणु संयंत्र से निकलने वाली रेडियोएक्टिव विकिरण स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डालेगा और नर्मदा को भी प्रदुषित करेगा

चुटका परमाणु सयंत्र को निरस्त कराने राज्यपाल को ज्ञापन दिया जाएगा

छिन्दवाहा ग्राम पंचायत धूमामाल विकासखंड घंसौर की क्षेत्रीय बैठक में लिया गया निर्णय


सिवनी/मण्डला। गोंडवाना समय। 

दिनांक 20 मई 2023 को बरगी बांध डूब क्षेत्र के गांव छिन्दवाहा पंचायत धूमामाल विकास खंड घंसौर में चुटका परणणु  संयंत्र के दुष्प्रभाव को लेकर क्षेत्रीय बैठक का आयोजन किया गया।
            


इस बैठक में बखारी माल, बखारी रैयत, धूमामाल, छिन्दवाहा, पिपरिया, पीपाटोला, किंदरई, जामुनपानी, गोकलथाना आदि गांव के लोग शामिल थे। 

सैकङÞों लोगों की आजीविका संकट में आ जाएगा 


बखारी के राजेश मरावी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा चुटका परमाणु परियोजना का पिछले अप्रेल माह में प्रशासकीय और वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दिया है। स्थानीय लोगों द्वारा 2009 से इस परियोजना का विरोध किया जा रहा है।
            चुटका परियजना के सुरक्षा कारणों से बरगी जलाशय के आसपास क्षेत्रों में मत्स्याखेट और डूब की खेती प्रतिबंधित कर दिया जाएगा और संयंत्र के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने बरगी जलाशय को भरकर रखा जाएगा। जिससे सैकङÞों लोगों की आजीविका संकट में आ जाएगा। 

बिरसा मुंडा की शहादत दिवस 9 जून 2023 को रैली निकालकर सौंपेंगे ज्ञापन 


जनपद सदस्य लोकू प्रसाद मरकाम ने बताया कि संयंत्र से निकलने वाली रेडियोएक्टिव विकिरण क्षेत्रीय लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डालेगा और नर्मदा को भी प्रदुषित करेगा। धुमामाल पंचायत का गांव बिल्कुल चुटका के सामने है।
            बैठक में उपस्थित लोगों ने निर्णय लिया कि सभी समस्याओं को लेकर बिरसा मुंडा की शहादत दिवस 9 जून 2023 को रैली निकालकर एसडीएम के माध्यम से प्रदेश के राज्यपाल को चुटका परियोजना निरस्त करने ज्ञापन दिया जाएगा। 

बरगी जलाशय से लिफ्ट सिंचाई योजना के माध्यम खेतों में पानी पहुंचाने का मुददा भी उठाया जायेगा 

इसके साथ ही बरगी विस्थापितों पुनर्वास के लंबित मामले और केदारपुर क्षेत्र में बरगी जलाशय से लिफ्ट सिंचाई योजना के माध्यम से किसान के खेतों में पानी पहुंचाने का मुद्दा भी ज्ञापन के माध्यम से उठाया जाएगा।
            बैठक में पुन्नू लाल तेकाम, किशन करेयाम, सोनू लाल उईके, शहद कुमार उईके, बसोरी नेटी, हरिओम कुलस्ते, रघुवीर बरकङे, सिमरन लाल पुनधे, सोहन लाल यादव, रत्न लाल बर्मन एवं बरगी बांध विस्थापित एवं प्रभावित संघ के हजारी लाल झारिया, गुलाब झारिया, शारदा यादव, राज कुमार सिन्हा उपस्थित थे।



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.