Type Here to Get Search Results !

8 वर्ष की आदिवासी बालिका के साथ दुष्कर्म व हत्या करने वाला कुकर्मी प्रीतम उईके चढ़ा पुलिस के हत्थे

 8 वर्ष की आदिवासी बालिका के साथ दुष्कर्म व हत्या करने वाला कुकर्मी प्रीतम उईके चढ़ा पुलिस के हत्थे 

नाबालिक बालिका के साथ दुष्कर्म व हत्या के आरोपी को घंसौर पुलिस ने 24 घंटे के अंदर किया गया गिरफ्तार 

समाज में दरिंदगी की ऐसी घटनायें सामाजिक पतन को दे रही बढ़ावा और संस्कृति हो रही तार-तार 

कड़ी कार्यवाही को लेकर आदिवासी समाजिक संगठन और अन्य सामाजिक संगठनों की खामौशी आखिर क्यों ?

हैवानियत की हद पार करने वाली व शर्मशार करने वाली घटनाओं से जातिगत व वर्गभेद का पर्दा उठना जरूरी 

हम भले ही विकास की ओर निरंतर कदम बढ़ा रहे है लेकिन समाज में दरिंदगी युक्त घटनाओं की संख्या में बढ़ौत्तरी होना मानव समाज में अच्छा संदेश नहीं दे रही है। वहीं कुकृत्य युक्त घटनाओं को लेकर जाितवादी मानसिकता के आधार पर कार्यवाही की मांग किया जाना यह मानवीयता के लिये न्यायोचित नहीं है।
सिवनी जिले में ही पूर्व में ही ऐसी घटनायें घटी है कि कुकृत्य करने वाले यदि संबंधित जाति वर्ग का रहा है तो उस समाज वर्ग ने कार्यवाही करने की मांग में कंजूसी करते हुये अपना जातिगत व वर्ग को महत्व दिया है। अब चाहे कोतवाली पुलिस थाना अंतर्गत कन्या महाविद्यालय की छात्रा के साथ घटी घटना हो, अरी थाना क्षेत्र में आदिवासी बालिका की हत्या करने के बाद रेत में गड़ाने की घटना हो, बण्डोल पुलिस थाना अंतर्गत आंगनवाड़ी में कार्यरत महिला कर्मचारी के परिवारिक सदस्य के द्वारा की जाने वाली कुकृत्य की घटना हो, वहीं वर्तमान में घंसौर थाना अंतर्गत ग्राम साल्हेपानी की घटना हो इस तरह की दंरिदगी युक्त, हैवानियत की हद पार कर देने वाली और शर्मसार कर देने वाली घटनाओं में जातिगत व वर्ग भेद से ऊपर उठकर मानवीयता का परिचय देते हुये सख्त से सख्त कार्यवाही की मांग सभी मानव समाज को करना चाहिये।  


घंसौर। गोंडवाना समय। 

सिवनी जिले के घंसौर पुलिस थाना अंतर्गत ग्राम साल्हेपानी निवासी प्रार्थिया ने दिनांक 16 जुलाई 2023 को रिपोर्ट दर्ज कराई थी कि 15 जुलाई 2023 को शाम करीब 06:30 बजे उसके घर में सर्प निकला था तो उसने उसकी 08 वर्षीय लड़की को उसके नाना को घर बुलाने भेजी थी।
         वह थोड़ी देर में नाना को बुलाये बगैर आ गयी थी, तो उसने पुन: उसकी लड़की को उसके नाना को बुलाने भेजी, तो वह घर वापस नहीं आयी। पुलिस थाना घंसौर में अपराध क्रमांक 232/23 धारा 363 ताहि का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया।
            उक्त सूचना की प्राप्ति पर प्रकरण की गंभीरता को देखते हुये पुलिस अधीक्षक सिवनी श्री रामजी श्रीवास्तव के निर्देशन में एवं एसडीओपी श्री अनिल कुमार मंडराह के मार्ग दर्शन में थाना प्रभारी घंसौर को अपहृत बालिका एवं अज्ञात आरोपी की पतासाजी हेतु निर्देशित किया गया। 

संदेह के आधार पर पुलिस हिरासत में लेकर सघन पूछताछ की गई 

थाना प्रभारी के नेतृत्व में पुलिस टीम गठित कर टीम द्वारा अपहृत बालिका एवं अज्ञात आरोपी के पतासाजी के प्रयास किये गये। तलाश करने में ग्रामीणों ने भी सहयोग किया। दिनांक 17/07/2023 को बालिका की तलाश करने पर ग्राम साल्हेपानी के जंगल में बालिका का शव मिला।
            पुलिस एवं एफ. एस. एल. टीम द्वारा साक्ष्य संकलित किये गये एवं शव का पी.एम. कराया गया। जिला मुख्यालय से बुलाये गये डाग द्वारा सर्च किया गया। सर्च के दौरान डाग ग्राम साल्हेपानी के प्रीतम उइके के घर के अंदर पहुँचा। विवेचना में आये साक्ष्यों के आधार पर ग्राम साल्हेपानी निवासी प्रीतम पिता सोनू उइके उम्र 28 साल को संदेह के आधार पर पुलिस हिरासत में लेकर सघन पूछताछ की गई।

बालिका के साथ दुष्कर्म कर मुंह गला दबाकर उसकी हत्या कर जंगल में लगी तार फेंसिंग झाड़ियों में बालिका के शव को फेंक दिया

संदेही प्रीतम उइके ने पूछताछ में बताया कि ग्राम साल्हेपानी की 08 वर्षीय बालिका के घर सांप निकलने से वह अपने नाना को बुलाने गांव में गई थी, बालिका के नाना के घर के पहले उसका घर होने से बालिका को अकेला देखकर उसने अपने घर बुलाकर बालिका को बहला फुसलाकर स्कूल के पीछे के रास्ते पंसारी के खेत पर जंगल के किनारे ले जाकर बालिका के साथ दुष्कर्म किया।
            बालिका के चिल्लाने के कारण उसका मुंह गला दबाकर उसकी हत्या कर जंगल में लगी तार फेंसिंग के उस पार झाड़ियों में बालिका के शव को फेंक दिया और अपने घर वापस आ गया।

आरोपी को ज्युडीशियल रिमाण्ड पर भेजा गया

प्रकरण में आये साक्ष्यों एवं मृतिका के पी.एम. रिपोर्ट के आधार पर प्रकरण में 376, 376 एबी, 302, 201 भादवि, 4, 5 एम, 6 पॉक्सो एक्ट का इजाफा किया गया एवं आरोपी प्रीतम उइके को गिरफ्तार कर माननीय न्यायालय पेश किया गया, जहाँ से आरोपी को ज्युडीशियल रिमाण्ड पर भेजा गया। गिरफ्तार आरोपी - प्रीतम पिता सोनू उइके उम्र 28 साल निवासी ग्राम साल्हेपानी थाना घंसौर।

इनकी रही सराहनीय भूमिका

थाना प्रभारी घंसौर चैनसिंह उइके, उनि सुनील कोलारे, उनि मुकेश डेहरिया, सउनि कबीरदास इनवाती, आर. 599 पंकज पाटस्कर, आर. 510 युनूस, आर. 683 मनोज पारधी, आर. 684 संजय मानकर, आर. 672 राजा पवार, थाना प्रभारी धनौरा ईश्वरी पटले व टीम, डाँग स्काट टीम सिवनी की सराहनीय भूमिका रही है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.