Type Here to Get Search Results !

आदिवासी को प्रताड़ित करने वाले कांग्रेस नेता से समझौता करने के लिये दबाब बना रहे करकोटी भाजपा मण्डल अध्यक्ष

आदिवासी को प्रताड़ित करने वाले कांग्रेस नेता से समझौता करने के लिये दबाब बना रहे करकोटी भाजपा मण्डल अध्यक्ष 

पीड़ित आदिवासी ने तहसीलदार, एसडीएम, कलेक्टर, एसपी, कान्हीवाड़ा पुलिस थाना में किया शिकायत पर नहीं हो रही सुनवाई 

आदिवासियों का शोषण करने में कांग्रेस का कैसे साथ दे रहे करकोटी भाजपा मण्डल अध्यक्ष 

आदिवासियों के अत्याचार के मामले में भाजपा के प्रदेश व राष्ट्रीय नेता क्यों नहीं ले रहे संज्ञान 

गर्मी में जेसीबी मशीन से मेड़ खोदकर कब्जा करने का किया प्रयास


सिवनी/कान्हीवाड़ा। गोंडवाना समय। 

आदिवासी बाहुल्य जिला सिवनी में आदिवासियों की जमीनों को गैर आदिवासियों के द्वारा कब्जा करने या हड़पने का अनेकों मामले मिल जायेंगे। इसके लिये पीड़ित आदिवासी पुलिस थाना कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाते हुये आसानी से देखे जा सकते है।
                


आदिवासियों की जमीन पर कब्जा करने या षड़यंत्रपूर्वक हड़पने का खेल या कारोबार करने वालों में कांग्रेस भाजपा नेता शामिल होते है। वहीं संगठन से लेकर जनप्रतिनिधियों को इन भूमाफियाओं को संरक्षण प्रदान किया जाता है। पुलिस थाना से लेकर प्रशासन तक इनके खिलाफ होने वाली शिकायतों पर कोई सुनवाई नहीं की जाती है ज्यादा है तो एनसीआर की कापी थमा कर भगा दिया जाता है। 

आदिवासी अपनी जमीन पर नहीं कर पाया बोवनी, पड़त रह गई 


सिवनी जिले में भाजपा कांग्रेस आदिवासियों को प्रताड़ित करने या उनकी जमीन पर कब्जा कर हड़पने के लिये एकजुट होकर कार्य कर रहे है।
            भाजपा के करकोटी मण्डल अध्यक्ष और कांग्रेस नेता के करतूत और सांठगांठ से कान्हीवाड़ा पुलिस थाना के अंतर्गत ग्राम कन्हानपिपरिया में आदिवासी पीड़ित को इतना ज्यादा प्रताड़ित किया गया है कि वह इस बार अपनी निजी भूमि पर बोवनी तक नहीं कर पाया उसकी जमीन पड़त रह गई है।
             हालांकि इसकी जानकारी सिवनी जिले के भाजपा के विधायकों व संगठन के जिला अध्यक्ष को भी है लेकिन इसके बाद भी करकोटी मण्डल अध्यक्ष रामजी चंद्रवंशी को संरक्षण देकर कांग्रेस के नेता को साथ देने के लिये बढ़ावा दे रहे है। 

आदिवासी किसान अत्यधिक भयभीत है एवं अपने खेत पर नहीं जा पा रहा है 


्र्पीड़ित किसान आदिवासी समाज का व्यक्ति है तथा उसकी जमीन पर कब्जा करने वाले  गैर आदिवासी व्यक्ति है। पीड़ित आदिवासी किसान की ग्राम कन्हान पिपरिया में खसरा नं. 167 रकबा 0.04 हे. एवं खसरा नं. 191 रकबा 3.06 हे. भूमि है जिसका वह स्वत्वधारी तथा आधिपत्यधारी है।
                

वह पूर्व में अपनी भूमि पर शांतिपूर्वक काबिज है एवं कई वर्षो से फसल ले रहा है। पिछले वर्ष से गैर आदिवासी व्यक्तियों के द्वारा राजनैतिक प्रभाव का फायदा उठाकर आदिवासी किसान को उसकी भूमि पर आने जाने में रोका जा रहा है तथा वाद-विवाद कर जान से मारने की धमकी दी जा रही है। जिसके कारण आदिवासी किसान अत्यधिक भयभीत है एवं अपने खेत पर नहीं जा पा रहा है। 

यदि तू खेत पर गया तो तुझे जान से खत्म कर देंगे


पीड़ित आदिवासी किसान को जातिगत रूप से अपमानित किया जाता है और कहा जाता है कि यदि तू खेत पर गया तो तुझे जान से खत्म कर देंगे। जमीन पर कब्जा करने के मामले में जानकारी देते हुये पीड़ित आदिवासी किसान संजू कुमार तेकाम ने बताया कि गैर आदिवासी वर्ग के शोभाराम चन्द्रवंशी और उसका परिवार के सदस्य जो कि कांगे्रस पार्टी का कार्य करते है जिसमें रामचरण चन्द्रवंशी, शिवचरण चंद्रवंशी, शिवनंदन चंद्रवंशी, मोहित, कमलेश, देवेन्द्र के द्वारा खेती किसानी के कार्य से रोका जा रहा है। 

बिजली कनेक्शन का बायर भी काटकर कर दिये अलग 


खेत में आने से रोका जाता है वहीं गैर आदिवासी व्यक्तियों के द्वारा खेती नहीं करने देने के उद्देश्य से आदिवासी किसान संजय तेकाम के खेत में गई विद्युत सुविधा के बायर को भी काट दिया गया है। वहीं पूर्व में फसल कटाई के समय भी आदिवासी किसान के साथ वाद विवाद किया जाता रहता है।
            

वहीं गर्मी के समय मिट्टी समतल कराने की आड़ में पीड़ित आदिवासी किसान की जमीन पर कब्जा करने के उद्देश्य से मेड़ को समतल करने का प्रयास किया गया था जिसकी शिकायत की गई परंतु कोई सुनवाई व कार्यवाही नहीं हुई।  

आदिवासी की जमीन पर कब्जा करने कांग्रेस भाजपा हुई एक 

आदिवासी की जमीन पर कब्जा करने के मामले में सिवनी जिले में कांग्रेस व भाजपा एकजुट होती हुई दिखाई दे रही है। बाहरी विरोध दर्ज कराने वाले कांग्रेस व भाजपा अपनी एकजुटता अंदर खाने में प्रदर्शित कर रही है। आदिवासी की जमीन पर कब्जा करने के मामले में बीते दिनों करकोटी मण्डल अध्यक्ष रामजी चंद्रवंशी की शिकायत डूण्डासिवनी पुलिस थाना में हुई थी जहां पर कार्यवाही तो नहीं हुई परंतु आदिवासी की जमीनों के मामले में एक नया कानून बनाने का प्रस्ताव यानि पंचनामा तैयार कर समझौता कराया गया है।
                वहीं कन्हान पिपरिया के मामले में पुलिस थाना कान्हीवाड़ा में भी शिकायत हुई है परंतु कोई कार्यवाही नहीं हुई है। पीड़ित आदिवासी किसान का कहना है कि भाजपा के मण्डल अध्यक्ष रामजी चंद्रवंशी समझौता कराने के लिये दबाव बना रहे है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.