Type Here to Get Search Results !

क्या कान्हीवाड़ा पुलिस की पिटाई और सट्टा खाईबाज के चक्रव्यू में फंसकर आदिवासी की हुई मृत्यू ?

क्या कान्हीवाड़ा पुलिस की पिटाई और सट्टा खाईबाज के चक्रव्यू में फंसकर आदिवासी की हुई मृत्यू ?

सट्टा खाईबाज के कहने पर बेगुनाहों पर मामला बनाने का कान्हीवाड़ा पुलिस पर लगा आरोप 




कान्हीवाड़ा/सिवनी। गोंडवाना समय। 

कान्हीवाड़ा पुलिस थाना अंतर्गत एक आदिवासी की मृत्यू होने के पश्चात परिवारजनों ने कान्हीवाड़ा पुलिस थाना पर कान्हीवाड़ा के सट्टा के खेल में लिप्त शैलू अग्रवाल के कहने पर फर्जी सट्टा का मामला बनाने के साथ ही कान्हीवाड़ा पुलिस कर्मियों की पिटाई के कारण मृत्यू होने का आरोप लगाया है।
            इस संबंध में पीड़ित आदिवासी परिवारजनों के द्वारा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी से न्याय दिलाने में सहयोग करने की मांग करने पर बुधवार 26 जुलाई 2023 को कान्हीवाड़ा पुलिस थाना पर गोंगपा व भीमआर्मी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन करते हुये आदिवासी मंगल सिंह काकोड़िया की मृत्यू की संपूर्ण जांच करते हुये जिम्मेदार पुलिस कर्मचारियों पर आपराधिक प्रकरण दर्ज करने की मांग किया है। 

मंगल सिंह ककोड़िया कि मृत्यु की जाँच पड़ताल कराने गोंगपा, भीमआर्मी ने सौंपा ज्ञापन


विरोध प्रदर्शन करते हुये 26 जुलाई को कान्हीवाड़ा पुलिस थाना में गोंगपा व भीमआर्मी के द्वारा संयुक्त रूप से ज्ञापन सौंपा गया है जिसमें मांग की गई है कि मंगल सिंह काकोड़िया पिता मनकू काकोड़िया उम्र 65 वर्ष ग्राम चुटका पुलिस थाना कान्हीवाड़ा को 3 जुलाई 2023 को कान्हीवाड़ा पुलिस के द्वारा पकड़ कर उसके पेठ में लात घूसों से पीटा गया और जबड़े में बेतहाशा लात घूसे मारकर उसके जबड़े को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था।
                वहीं मंगल सिंह व अन्य साथ में मौजूद लोगों के जेब से 30 हजार रुपये भी निकाल लिए गये, जिसके कारण उसका खाना पीना बन्द हो गया। जाकिर अली पिता अनवर अली ग्राम नंदीटोला चुटका के द्वारा मंगल सिंह काकोड़िया का इलाज कराया गया। इलाज के दौरान जब ज्यादा तबियत बिगडने लगी तब अजाक थाना सिवनी में भी रिपोर्ट लिखवाने गये थे लेकिन थाने के द्वारा कह दिया गया कि सिवनी एस. पी. साहब के पास आप अपनी शिकायत रिपोर्ट लिखवाइये। 

मंगल सिंह काकोड़िया की मृत्यू के जिम्मेदारों पर की जाये सख्त से सख्त कार्यवाही 

इसी बीच 20 जुलाई 2023 को मंगल सिंह काकोड़िया की कान्हीवाड़ा पुलिस के द्वारा की गई पिटाई से आई चोट के कारण मृत्यु हो गई। जिसका बिना पोस्टमार्डम किये ही उसको दफना दिया गया है। अत: ज्ञापन के माध्यम से गोडवाना गणतंत्र पार्टी, भीम आर्मी, एआईएमआईएमपार्टी के द्वारा निवेदन किया गया है कि मंगल सिंह काकोड़िया की मृत्यू के जो भी जिम्मेदार है जो पुलिस थाना कान्हीवाड़ा में पदस्थ है। वहीं घटना के दौरान मंगल सिंह काकोड़िया के साथ मौजूद गवाहो के द्वारा उन्हें चिन्हित कर कार्यवाही की जाकर सख्त से सख्त सजा दिलाई जाये।

पुलिस की पिटाई से मुंह व जबड़ा में बढ़ी तकलीफ  से हुई मृत्यू 

कान्हीवाड़ा पुलिस थाना अंतर्गत आदिवासी मंगल सिंह काकोड़िया की मृत्यू होने के बाद अब पीड़ित परिवारजनों ने आरोप लगाया है कि सट्टा के खाईबाज के द्वारा षड़यंत्रपूर्वक रचना करते हुये कान्हीवाड़ा पुलिस के साथ मिलकर फर्जी सट्टा का प्रकरण बनाया था, जबकि वह कान्हीवाड़ा में घरेलू सामग्री व किसानी से संंबंधित सामग्री खरीदने के लिये गांव से कान्हीवाड़ा गये थे।
                    गांव व अन्य पहचान के लोगों के साथ वह कान्हीवाड़ा बस स्टेंड पर खड़े हुये, जहां पर कान्हीवाड़ा पुलिस के कर्मचारियों ने पहुंचकर सट्टा के मामले में पिटाई करते हुये पुलिस थाना कान्हीवाड़ा लाकर प्रकरण दर्ज कर दिया था। पीड़ित आदिवासी परिवार की बेटी विपतो परते ने बताया कि उनके पिता के बाद अब परिवार का सहारा कोई नहीं बचा है।
                हमारे पिता सट्टा लिखने या खेलने का कार्य नहीं करते थे वह खेती किसानी का कार्य करते थे। वहीं सट्टा खाईबाज के कहने पर कान्हीवाड़ा पुलिस ने फर्जी सट्टा का प्रकरण बनाकर उन पर झूठी व गलत कानूनी कार्यवाही किया था। वहीं कान्हीवाड़ा पुलिस के द्वारा अत्याधिक मारपीट किये जाने के कारण मुंह का जबड़ा और दांतों में ज्यादा तकलीफ होने के कारण खाना पीना बंद होने से उनकी मृत्यू हो गई है। सट्टा खाईबाज के षड़यंत्र और कान्हीवाड़ा पुलिस की पिटाई के मामले में आदिवासी मंगल सिंह काकोड़िया की मृत्यू होने पर पीड़ित परिवार ने इंसाफ दिये जाने की मांग किया है। 

पुलिस ने 30 हजार से अधिक रूपये आपस में बांट लिया था 

इस मामले को लेकर घटना स्थल पर मौजूद गवाह सालकराम उईके ने बताया कि वह घटना स्थल पर मौजूद था। कान्हीवाड़ा पुलिस के द्वारा मंगल सिंह काकोड़िया के साथ हमें भी थाना लेकर गये थे, हमें पुलिस कर्मियों ने कम मारा था लेकिन मंगल सिंह काकोड़िया को पुलिस कर्मचारियों ने ज्यादा मारपीट किया था जिससे उसके मुंह व जबड़े में ज्यादा चोट आई थी, वहीं पसली में भी तकलीफ हो रही थी।
                 सालकराम उईके ने बताया कि हमारे पास पुलिस कर्मियों ने पेसा भी लगभग 30 हजार रूपये से अधिक छुड़ा लिया था और 300 से अधिक ही कुछ रूपये का फर्जी व झूठा सट्टा का मामला गया था। कान्हीवाड़ा पुलिस थाना के द्वारा सट्टा का खाईबाज शैलू अग्रवाल के कहने पर मंगल सिंह काकोड़िया सहित हमारे साथ में उपस्थित लोगों पर सट्टा का प्रकरण बनाया गया था। 

मैं और मंगल सिंह काकोड़िया सट्टा लिखने का कार्य नहीं करते है 

जाफरअली चुटका निवासी ने बताया कि घटना के दौरान मैं भी वहां पर भी मौजूद था। कान्हीवाड़ा पुलिस ने मंगल सिंह काकोड़िया व मेरे को पकड़कर थाना लेकर आये थे, उसके बाद कान्हीवाड़ा पुलिस थाना में शैलू अग्रवाल भी आया था उसी के कहने पर कान्हीवाड़ा पुलिस के द्वारा मंगल सिंह काकोड़िया पर और मेरे ऊपर फर्जी सट्टा लिखने का मामला बना दिया था, जबकि मैं हिन्दी भी अच्छे से लिख नहीं सकता हूं।
            मैं और मंगल सिंह काकोड़िया सट्टा लिखने का कार्य नहीं करते है हमारा पूर्व में कोई ऐसा आपराधिक रिकार्ड नहीं है, इसके बाद भी कान्हीवाड़ा पुलिस ने शैलू अग्रवाल जो सट्टा का खाईबाज है उसके कहने पर मंगल सिंह काकोड़िया और मेरे ऊपर फर्जी व झूठा मामला बना दिया था। वहीं मंगल सिंह काकोड़िया की पिटाई के कारण ज्यादा तबीयत बिगड़ गई थी जिसका इलाज भी कराया गया परंतु वह जिंदा नहीं बच पाया। 

न्यायालय में अपना जुर्म स्वीकारा था, शिकायत मिलने पर की जायेगी जांच 


वहीं इस मामले में कान्हीवाड़ा पुलिस थाना प्रभारी श्री मोहनीस सिंह का कहना है कि उक्त घटना के संबंध में परिजनों के द्वारा मुझ से घटना के बाद संपर्क नहीं किया गया है। इसके साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधीकारियों को भी घटना के संबंध में जानकारी या शिकायत नहीं दी गई है।
                मृतक मंगल सिंह काकोड़िया सहित अन्य लोगों पर कान्हीवाड़ा पुलिस द्वारा सट्टा का प्रकरण बनाया गया था। वहीं माननीय न्यायालय में उनके द्वारा अपना जुर्म भी स्वीकार किया गया है। इसके बाद भी पीड़ित परिवारजनों की शिकायत पर एवं गोंगपा व अन्य संगठनों के द्वारा सौंपे गये ज्ञापन व आवेदन के आधार पर मामला की जांच करवाई जायेगी। 

गोंगपा पदाधिकारियों ने जल्द से जल्द से कार्यवाही की मांग किया 


कान्हीवाड़ा में पीड़ित परिवार की शिकायत व मामले की जांच कराने की मांग को लेकर गोंगपा के कार्यवाहक प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह उईके,

गोंगपा के जिला अध्यक्ष गया प्रसाद कुमरे, व सिवनी ब्लॉक अध्यक्ष कृष्ण कुमार धुर्वे ने बताया कि मंगल सिंह काकोड़िया के साथ हुये घटनाक्रम को लेकर हमारे द्वारा कान्हीवाड़ा पुलिस थाना में ज्ञापन सौंपकर जल्द से जल्द जांच करते हुये कार्यवाही की मांग की गई है। 

शैलू अग्रवाल ने कहा सब आरोप निराधार है


बताया जाता है कि कान्हीवाड़ा में सट्टा के खेल में लिप्त शैलू अग्रवाल का भाजपा से भी कनेक्शन है। शैलू अग्रवाल भाजपा संगठन में पूर्व में पदाधिकारी रहा है और कान्हीवाड़ा ग्राम पंचायत में पदाधिकारी रहा है। कान्हीवाड़ा में सट्टा का खेल खाईबाज का कार्य शैलू अग्रवाल के द्वारा किया जाता है, सट्टा के प्रकरण भी दर्ज है। मंगल सिंह काकोड़िया के परिवारजनों व घटना के गवाहों के आधार पर दिये गये बयान के बाद इस संबंध में जब गोंडवाना समय द्वारा शैलू अग्रवाल से चर्चा की गई तो उन्होंने बताया कि ये सब आरोप निराधार है। 

कान्हीवाड़ा थाना क्षेत्र में गांव-गांव बिक रही शराब 

इसके गोंगपा के द्वारा कान्हीवाड़ा क्षेत्र में अवैध शराब बिक्री बंद कराने हेतु पुलिस थाना प्रभारी को ज्ञापन भी सौंपा गया। गोंगपा ने कहा पुलिस थाना कान्हीवाड़ा अंतर्गत अनेक ग्रामो में जैसे मानेगाव, आमाकोला, जामुनटोला सहित अन्य ग्रामों में अवैध शराब की बिक्री चालू है।
                चूंकि विगत वर्षों से गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के पदाधिकारियों द्वारा अवैध शराब बिकी को रोकने हेतु समय-समय पुलिस थाना प्रभारी को अवगत कराया गया है लेकिन आज तक अवैध शराब बिक्री पर कोई भी कार्यवाही नहीं होना थाना प्रभारी की संलिप्ता प्रतीत होती है। यदि एक सप्ताह के अन्दर अवैध शराब पर रोक नहीं लगाई जाती है तो गोंगपा अपने स्तर से अवैध शराब बिक्री करने वालों पर कार्यवाही करेगी। जिसकी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी। 



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.