Type Here to Get Search Results !

750 जनजातियों को बिखरकर नहीं मिलकर एकता के साथ संगठित रहना है-कमलेश्वर डोडियार

750 जनजातियों को बिखरकर नहीं मिलकर एकता के साथ संगठित रहना है-कमलेश्वर डोडियार

जहां पर गोंडवाना के लोगों का पसीना टपकेगा वहां कमलेश्वर डोडियार खून बहा देगा

सिवनी जिले के टेकरांझी ग्राम में कोयापुनेम कार्यक्रम के समापन अवसर पर शामिल हुये विधायक कमलेश्वर डोडियार 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

आदिवासी बाहुल्य राज्य मध्यप्रदेश के सैलाना विधानसभा क्षेत्र से भारत आदिवासी पार्टी से विधायक बनकर आये आदिवासी युवा नेता कमलेश्वर डोडियार देश ही नहीं दुनिया में भी अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये है।
            


वहीं सैलाना से विधायक बनने के बाद वे अब मध्यप्रदेश में आदिवासी समाज के नेतृत्वकर्ता के रूप में उभरकर सामने आ रहे है। मध्यप्रदेश के आदिवासी अंचलों में होने वाले सामाजिक व धार्मिक कार्यक्रमों में सैलाना के विधायक कमलेश्वर डोडियार को विशेष रूप से आमंत्रित किया जा रहा है।
             इसी कड़ी में गोंडवाना बाहुल्य क्षेत्र के सिवनी जिले के ग्राम टेकरांझी में आयोजित कोयापुनेम कार्यक्रम के समापन अवसर पर सैलाना के विधायक कमलेश्वर डोडियार 17 दिसंबर को पहुंचे। जहां गोंडवाना संस्कृति, धर्म पर आधारित कोयापुनेम कार्यक्रम में गोंडवाना समग्र क्रांति आंदोलन के कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों व सगासमाज के बीच में अपने संघर्षों के साथ, पारिवारिक व समाजिक गतिविधियों को रखते हुये सैलाना के विधायक कमलेश्वर डोडियार ने गोंडवाना आंदोलनकारियों का मनोबल बढ़ाया। 

आयोजन समिति के द्वारा विधायक कमलेश्वर डोडियार का स्वागत, वंदन, अभिनंदन व सम्मान किया गया 


सर्व आदिवासी समाज के तत्वावधान में 9 दिवसीय कोयापुनेम कार्यक्रम सिवनी जिले के टेकरांजी के ग्राम में जो कि 9 दिसंबर से प्रारंभ होकर 17 दिसंबर को समापन होना था। उक्त कोयापुनेम कार्यक्रम में सैलाना के नवनिर्वाचित विधायक कमलेश्वर डोडियार शामिल हुये, जहां पर कोयापुनेम कार्यक्रम आयोजित समिति के द्वारा विधायक कमलेश्वर डोडियार का स्वागत, वंदन, अभिनंदन व सम्मान किया गया। 

सैलाना के मतदाताओं ने मुझे पूरे देश व दुनिया में प्रसिद्ध कर दिया है 

सिवनी जिले के टेकरांझी ग्राम में आयोजित कोयापुनेम कार्यक्रम में सैलाना के विधायक कमलेश्वर डोडियार ने अपना संदेश को प्रारंभ करते हुये सर्वप्रथम गोंडी धर्म, संस्कृति सहित समस्त गोंडवाना के समस्त महान क्रांतिकारियों को नमन किया।
        तत्पश्चात उन्होंने कहा कि मुझे पूरे देश व दुनिया में सैलाना के मतदाताओं ने प्रसिद्ध कर दिया है। विधायक बनने के बाद छत्तीसगढ़ क्षेत्र में सबसे पहला जाना चाहता था, उड़ीसा, सहित अन्य पिछड़े क्षेत्रों में जाना चाहता था। मेरे क्षेत्र के मेरे कार्यकर्ताओं ने कहा कि आप गोंडवाना इलाके में पहले जाईये वहां की समस्या का समाधान कराने और वहां के आदिवासी समाज के बीच में चर्चा करिये। 

आदिवासी समाज की ओर सबसे पहले ध्यान दुंगा 


सैलाना के विधायक कमलेश्वर डोडियार ने कहा कि यदि आप अच्छा कार्य करेंगे तो मदद मिलती है। मैं जबलपुर व शहडोल संभाग क्षेत्र में विशेष कार्य करूंगा। वहीं उन्होंने यह भी कहा कि मैं विधायक बन गया हूं मेरी जिम्मेदारी इसलिये मैं सभी वर्गों की ओर ध्यान दुंगा लेकिन मैंने जिस समाज में जन्म लिया हूं आदिवासी समाज की ओर सबसे पहले ध्यान दुंगा क्योंकि आदिवासी समाज विकास के क्षेत्र में पिछड़ा हुआ है। 

मेरी मां मजूदरी करने गई थी जिस दिन मैं विधायक बना था 


सैलाना के विधायक कमलेश्वर डोडियार ने अपनी पारिवारिक परिस्थिति का जिक्र सगाज समाज के बीच में रखते हुये बताया कि उनके पिता के दोनो हाथ फ्रेक्चर है, मां आग में झुलस गई थी उसके बाद भी मजदूरी आज भी करने जाती है। कमलेश्वर डोडियार ने बताया कि मैं मुसिबतों के बीच में रहा हंू लेकिन मैं मजबूत आज भी हूं। मेरी मां मजूदरी करने गई थी जिस दिन मैं विधायक बना था। 

मैं सरकार के साथ मिलकर अच्छा कार्य करना चाहता हूं 

सैलाना के विधायक कमलेश्वर डोडियार ने कहा कि मैं सरकार के साथ मिलकर अच्छा कार्य करना चाहता हूं। सरकार किसी की भी बने मैं मंत्री बन सकता हूं, मैं योग्य हूं मेरे पास ज्ञान है। मैं जानकार हूं मैं मध्यप्रदेश के आदिवासी समाज की समस्या का समाधान कर सकता हूं।
            मैंने इसके लिये फड़ापेन ठाना में अर्जी भी लगाई है। आदिवासी समाज में पूर्वजों को बहुत मान सम्मान दिया जाता है। इसके बाद भी मंत्री बनूं या न बनूं लेकिन आपके बीच में आता रहंूगा। आपकी आवाज को विधानसभा के सदन में हमेशा उठाता रहूंगा। मैं आपके बीच में आता रहंूगा। मेरे क्षेत्र में भील, भिलाला, डंके की चोट में आदिवासी समाज की लड़ाई विधानसभा में लडूंगा। 

एससी, एसटी, ओबीसी को मिलकर संगठित होकर रहना पड़ेगा 

सैलाना के विधायक कमलेश्वर डोडियार ने कहा कि ओबीसी समाज भी पूर्व में पिछड़ा हुआ था। हमें आपस में बंटना नहीं है। आदिवासी समाज में 750 जनजातियां को बिखरकर नहीं मिलकर रहना है सभी को संगठित होकर एकता के साथ मिलकर रहना पड़ेगा। एससी, एसटी, ओबीसी को मिलकर संगठित होकर रहना पड़ेगा। सामान्य वर्ग में भी गरीबी लाचारी व्याप्त है उन पर भी ध्यान देना पड़ेगा।  

हमें राजनीति और समाज में तालमेल बिठाना पड़ेगा 

विधायक कमलेश्वर डोडियार ने कहा कि भारत के संविधान में सभी के लिये हक तय है, हमारे पूर्वजों ने कुर्बानी दी है, मैं अकेले तीसरे से मोर्च से हूं। जो गलतियां गोंगपा से विधानसभा चुनाव में हुई है वह गलितयां आने वाले समय में गोंगपा से नहीं होना चाहिये। बिना राजनीति की मदद से कोई भी समाज तेज गति से विकास नहीं कर सकता है और समाज के बिना मदद के भी कोई भी नेता, मंत्री, संत्री नहीं बन सकता है इसलिये हमें राजनीति और समाज में तालमेल बिठाना पड़ेगा। 

दादा हीरा सिंह मरकाम जी को मैं आदर्श मानता हूं 

सैलाना के विधायक कमलेश्वर डोडियार ने कहा कि अन्याय, अत्याचार, शोषण के विरूद्ध आवाज उठाने के लिये गोेंडवाना समग्र क्रांति आंदोलन चिंतन करने के लिये बना है। गोंडवाना समग्र क्रांति आंदोलन आदिवासी समाज के विकास के लिये सतत कार्य करता रहा है। गोंडवाना समग्र क्रांति आंदोलन के जनक दादा हीरा सिंह मरकाम जी को मैं आदर्श मानता हूं। 

चुनाव हारने से गोंगपा के किसी साथी को घबराने की जरूरत नहीं है 

विधायक कमलेश्वर डोडियार ने कहा कि हमें एकता में रहना है, गोंगपा यदि चुनाव हार गई तो उससे घबराने की जरूरत नहीं है, गोंगपा ही नहीं जयस भी चुनाव हारी है, कांग्रेस भी चुनाव हारी है बीजेपी के लोग भी चुनाव हारे इससे घबराने की जरूरत नहीं है और चुनाव हारने से गोंगपा के किसी साथी को घबराने की जरूरत नहीं है।                             विधायक कमलेश्वर डोडियार ने बताया कि मुझे 12 बार जेल भेजा गया है, मुझे पुलिस की लाठियां भी पड़ी है। आगे उन्होंने बताया कि वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में 18 हजार वोट मिले थे लेकिन मैंने हार नहीं माना। इसके बाद लोकसभा के चुनाव में 15 लाख वोट में से 14 हजार वोट ही मिले मेरी इज्जत का कचरा हो गया लेकिन मुझे शर्म नहीं आई और मैंने हार नहीं माना अब आज 2023 के विधानसभा चुनाव में मैं विधायक बन गया हूं आपके सामने हूं। 

आप अपने क्षेत्र से और मैं रतलाम क्षेत्र से सांसद बनाकर भेजूंगा 

आगे विधायक कमलेश्वर डोडियार ने कहा कि मैं गोंडवाना इलाके में जाऊंगा और जहां पर गोंडवाना के लोगों का पसीना टपकेगा वहां कमलेश्वर डोडियार खून बहा देगा। गोंडवाना इलाके से आप लोग लोकसभा में अपने अपने क्षेत्र सांसद बनाकर संसद में पहुंचाने के लिये कार्य करें। वहीं मैं रतलाम क्षेत्र से सांसद बनाकर भेजूंगा। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.