Type Here to Get Search Results !

पूनम बरकड़े बनी सहायक संचालक शिक्षा विभाग, बेटियों को आगे बढ़ाने निभायेंगी जिम्मेदारी

पूनम बरकड़े बनी सहायक संचालक शिक्षा विभाग, बेटियों को आगे बढ़ाने निभायेंगी जिम्मेदारी 

गांव से शिक्षा का संघर्ष का सफर तय कर मां की प्रेरणा से पीएससी में हुआ चयन 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

पूनम बरकड़े का चयन एमपीपीएससी 2019 की परीक्षा में सहायक संचालक स्कूल शिक्षा विभाग हुआ है।


सिवनी जिले के ग्रामीण क्षेत्र केवलारी ब्लॉक के बनाथर ग्राम में जन्मी पूनम बरकड़े का शैक्षणिक संघर्ष अन्य बेटियों के साथ-साथ शिक्षा प्राप्त कर अपना भविष्य शासकीय सेवा में तलाशने वाले युवक-युवतियों के लिये प्रेरणादायक है। 

पाण्डियाछपारा, सिवनी, बालाघाट में शैक्षणिक अध्ययन किया 

हम आपको बता दे कि पूनम बरकड़े ने अपनी प्राथमिक, माध्यमिक शिक्षा पाण्डिया छपारा में प्राप्त किया। इसके बाद सिवनी मुख्यायल के महारानी लक्ष्मी बाई गर्ल्स स्कूल सिवनी अध्ययनरत एवं प्री मैट्रिक गर्ल्स हास्टल में रहकर कक्षा 12 तक अध्ययन किया था। वहीं पूनम बरकड़े ने अपनी स्नातक की शिक्षा जटाशंकर त्रिवेदी कॉलेज बालाघाट से बीएससी की पढ़ाई पूर्ण की है। 

मेहनत, लगन के साथ प्रयास करने में आगे रही पूनम बरकड़े 


पूनम बरकड़े बचपन से शिक्षा व शैक्षणिक अध्ययन के प्रति मेहनत, लगन के साथ प्रयास करने में आगे रही है। अपना लक्ष्य को लेकर पूनम बरकड़े मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा की तैयारी हेतु इंदौर वर्ष 2018 में गई थी। पूनम बरकड़े ने वर्ष 2019 की पीएससी की परीक्षा को प्रथम प्रयास में ही उत्तीर्ण कर लिया है और पूनम बरकड़े का चयन सहायक संचालक स्कूल शिक्षा विभाग में हो गया है। 

इन परीक्षाओं में सफलता मिली 

हम आपको बता दे कि पूनम बरकड़े का वर्ष 2020 में अधीनस्थ लेखा सेवा पद में अनुपूरक सूची में भी था। वहीं वर्ष 2021 का मध्यप्रदेश राज्य लोक सेवा आयोग का साक्षात्कार हेतु भी चयन किया गया है। इसके साथ ही वर्ष 2022 की मुख्य परीक्षा में भी सम्मिलित होने जा रही है। 

मां ने हमेशा मुझे आगे बढ़ने के लिये प्रोत्साहित किया 


पूनम बरकड़े ने गोंडवाना समय से चर्चा में बताया कि उनके पिता श्री मेलाराम बरकड़े किसान है हालांकि शुरूआत में वे बैंक में पदस्थ थे लेकिन उन्होंने नौकरी को छोड़कर किसानी का कार्य करते है। वहीं पूनम बरकड़े की मां श्रीमती ज्ञानेश्वरी बरकड़े वर्तमान में आदिवासी कन्या आश्रम दुरेंदा केवलारी जिला सिवनी में शिक्षाकर्मी वर्ग 3 के पद पर पदस्थ है।
            पूनम बरकड़े ने बताया कि वह आज जिस मुकाम पर पहुंची है उसके पीछे सबसे प्रमुख साथ मां का रहा है जिन्होंने हमेशा मुझे आगे बढ़ने के लिये प्रोत्साहित किया है। इसके साथ ही विपरीत परिस्थिति में मां श्रीमती ज्ञानेश्वर बरकड़े ने मेरा हौंसला बढ़ाया है। पूनम बरकड़े ने इसके अतिरिक्त अपने गुरूजनों, सहपाठियों को भी अपनी सफलता में श्रेय दिया है जिन्होंने अपना विशेष योगदान दिया है। 

सरकार की योजनाओं का शैक्षणिक अध्ययन में मिलता है काफी सहयोग

पूनम बरकड़े ने गोंडवाना समय से चर्चा में अपना संदेश देते हुये बताया कि प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे युवक-युवतियों को मेहनत, लगन के साथ निरंतर प्रयास करना चाहिये। वहीं पूनम बरकड़े ने बताया कि मेरे द्वारा शैक्षणिक अध्ययन के दौरान सरकार की प्रत्येक योजनाओं का लाभ उठाने का प्रयास किया गया है। वे कहती है कि सरकार की अनेकों योजनायें होती है जिससे शैक्षणिक अध्ययन में काफी सहयोग मिलता है। 

शिक्षा अध्ययन कराने में अपनी जिम्मेदारी निभाऊंगी 

पूनम बरकड़े ने बताया कि मुझे शिक्षा विभाग में सहायक संचालक के पद की जिम्मेदारी मिली है जिसे मैं पूरे कर्तव्य के साथ निभाऊंगी। वैसे भी मैं अभी भी ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा अध्ययन के प्रति विद्यार्थियों को प्रेरित करती रहती हूं।
            अब मुझे सहायक संचालक शिक्षा विभाग में जवाबदारी मिल गई तो मेरा पूरा प्रयास रहेगा कि शिक्षा अध्ययन के क्षेत्र में विशेषकर बेटियां वंचित न रह पाये। ग्रामीण क्षेत्र में और विशेषकर आदिवासी समाज में बेटियां शिक्षा अध्ययन से वंचित रह जाती है उन्हें प्रेरित कर शिक्षा अध्ययन कराने में अपनी जिम्मेदारी निभाऊंगी। 

सोशल मीडिया में कम रहती है सक्रिय 

जब गोंडवाना समय ने सोशल मीडिया में सक्रियता को लेकर जानना चाहा तो पूनम बरकड़े ने बताया कि वह सोशल मीडिया में कम सक्रिय रहती है उसके पीछे उन्होंने यह कारण बताया कि वह अपनी प्रतियोगिता परीक्षा के अध्ययन में ज्यादा समय, लगन व मेहनत करती थी। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि मेरी सोशल मीडिया के क्षेत्र में आईडी है लेकिन सक्रिय कम रहती है। पूनम बरकड़े ने बताया कि मेरी छोटी बहन भी पीएससी के मुख्य परीक्षा की तैयारी कर रही है। 


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.