Type Here to Get Search Results !

अमानक धान 342 क्ंिवटल जप्त, मार्केटिंग सोसायटी लखनादौन में की जा रही गड़बड़ी

अमानक धान 342 क्ंिवटल जप्त, मार्केटिंग सोसायटी लखनादौन में की जा रही गड़बड़ी

निरीक्षण के दौरान 342 क्ंिवटल धान जप्त

पंचनामा तैयार कर उच्चाधिकारियों तक मामला पहुंचा


लखनादौन। गोंडवाना समय। 

सरकार, शासन की नीति कितनी भी अच्छी बने, नियम भले ही कड़क हो लेकिन जहां बेईमानों लुटेरों के हाथों में क्रियान्वयन का जिम्मा हो तो वहां पर डकैती खुलकर बेखौफ की जाती है। सिवनी जिले में धान की खरीदी केंद्रों पर अधिकांश स्थानों पर डकैतों द्वारा खुला डाका डाला जा रहा है।
                    


धान खरीदी केंद्र तो कुबेर का खजाना से कम नहीं है क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों सहित नेता नगरी भी इन खरीदी केंद्रों में पार्टनरशिप करके डाका में अपना अपना हिस्सा बटोर रहे है। सिवनी जिले के अधिकांश खरीदी केंद्रों पर स्व सहायता समूह के द्वारा खरीदी की जा रही है परंतु सत्यता तो यही है कि स्व सहायता समूह सिर्फ नाम के ही है उनकी आड़ में लुटेरों और डकैतो के द्वारा धान की खरीदी की जाकर लुटपाट की जा रही है।
                 

इन पर लगाम लगाना भी इतना आसान नहीं है क्योंकि अधिकांश खरीदी केंद्रों पर नेता नगरी का राजपाठ कायम है। वहीं कुछ खरीदी केंद्रों में तो संबंधित विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी अपना हिस्सेदारी तय कर लिया है। हालांकि कुछेक अधिकारी कर्मचारी अनियमितताओं व गड़बड़ी मिलने पर कार्यवाही भी कर रहे है। लखनादौन ब्लॉक के अनुराधा वेयर हाऊस सुहागपुर में लगभग 342 क्विंटल अमानक धान की बोरी जप्त किया है। 

किसान सहकारी विपणन समिति मर्या. (मार्केटिंग सोसायटी) लखनादौन में आया मामला सामने 


लखनादौन ब्लॉक के धान खरीदी केंद्र में खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में शासन द्वारा जिले भर में धान खरीदी का कार्य किया जा रहा हैं। जिसमें तमाम निदेर्षों के बावजूद उपार्जन समिति द्वारा घटिया धान की खरीदी जारी हैं।
            वहीं शिकायत के बाद कुछ एक समितियों पर कार्यवाही की जाती हैं। इसी कड़ी में लखनादौन तहसील में किसान सहकारी विपणन समिति मर्या. (मार्केटिंग सोसायटी) लखनादौन के खरीदी प्रभारी द्वारा व्यापारियों से अमानक स्तर की खरीदी का मामला सामने आया हैं।

 समिति के टैग लगी खरीदी गई 857 बोरी खरीदी केन्द्र के कैम्पस में पाई गई 


मामला ग्राम सुहागपुर के अनुराधा वेयर हाउस सुहागपुर का हैं, जहां मार्केटिंग सोसायटी के सहायक प्रबंध्क और खरीदी प्रभारी प्रमोद उकास द्वारा 857 बोरी अर्थात 342.80 क्ंिवटल अमानक धान की खरीदी कर वेयरहाउस में जमा करने की तैयारी कर ली थी।
                शिकायत के बाद सहायक गुणवत्ता निरीक्षक एवं लखनादौन वेयर हाउसिंग के शाखा प्रबंधक कमलेश बाकला द्वारा सर्वेयर से धान की गुणवत्ता की जांच कराई गई जिसमें समिति के टैग लगी खरीदी गई 857 बोरी खरीदी केन्द्र के कैम्पस में पाई गई। वहीं जांच उपरांत पंचनामा तैयार कर उच्चाधिकारियों को कार्यवाही हेतु भेज दिया गया हैं। 

व्यापारियों की अमानक धान खपा रहे खरीदी केंद्र प्रभारी 


सूत्रों की माने तो उक्त गोदाम तहसील मुख्यालय से लगभग 10-12 किमी की दूरी पर स्थित होने से अधिकारियों का आना-जाना नहीं होता है। जिससे खरीदी प्रभारी अपनी मनमानी कर व्यापारियों की घटिया और अमानक स्तर की धान बोरियों में भरवाकर बुलवा रहें है और खरीदी केन्द्र में बोरियों में टैंग लगाकर सिलाई की जा रही हैं।
            वहीं किसानों की धान को सर्वेयर के माध्यम से अमानक बताकर उनसे वसूली की जा रही हैं। जप्त की गई धान का मौके पर कोई भी व्यक्ति/किसान ने अपनी नहीं कहा है जिससे धान को वेयरहाउस में ही एक तरफ रख दिया गया हैं। 

सर्वेयर से गुणवत्ता की जांच करने पर धान मिटटी और कचरा युक्त पाई गई हैं 


वही उक्त अनियमिता व गड़बड़ी को पकड़ने वाले श्री कमलेश बाकला सहायक गुणवत्ता निरीक्षक एवं शाखा प्रबंधक वेयरहाउसिंग लखनादौन के निरीक्षण के दौरान खरीदी कैम्पस में लगभग 850 बोरियां सिलाई एवं समिति के टेंग लगी पाई गई है।
            सर्वेयर से गुणवत्ता की जांच करने पर धान मिटटी और कचरा युक्त पाई गई हैं। वहीं इस मामले पंचनामा तैयार कर जिला उपार्जन समिति के व्हाटसएप्प गु्रप के जरिये उच्चाधिकारियों तक मामला पहुंचा दिया गया हैं। इसके साथ ही गोदाम में भण्डारित धान भी अमानक स्तर पर पाई गई है जिसे खरीदी प्रभारी को अपग्रेड कराकर पुन: गोदाम में जमा करने के निर्देष दे दिये गये हैं। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.