Type Here to Get Search Results !

बरगी विस्थापितों की समस्याओं से विगत पच्चीस सालों से अवगत हूँ-चैन सिंह बरकड़े

बरगी विस्थापितों की समस्याओं से विगत पच्चीस सालों से अवगत हूँ-चैन सिंह बरकड़े 

बरगी विस्थापितों की क्षेत्रीय बैठक में निवास विधायक चेन सिंह बरकड़े शामिल हुए

पूर्व विधायक डॉ अशोक मर्सकोले ने विस्थापितों पूरा सहयोग देने का वादा किया

रोजगार गारंटी की राशि केंद्र से नहीं आने के कारण भुगतान लंबित है


बीजाडांडी। गोंडवाना समय। 

बरगी बांध से विस्थापित गांव लालपुर विकास खंड बीजाडांडी में क्षेत्रीय बैठक का आयोजन किया गया था। जिसमें बरगी बांध से प्रभावित और ऊपर क्षेत्र के ग्रामीण शामिल थे।


कार्यक्रम में शामिल होने आए निवास विधायक चेन सिंह बरकड़े और पूर्व विधायक डाक्टर अशोक मर्सकोले का भव्य स्वागत हुआ। 

विधायक को क्षेत्रीय ग्रामीणों ने बताई समस्या 


लालपुर के सरपंच कालू सिंह आर्मो और पूर्व सरपंच रज्जे सरोठिया ने वर्तमान विधायक को बताया कि खेतों में बरगी बांध से सिंचाई की वयवस्था सुनिश्चित किया जाए एवं खाम्ही से बकरा टोला, लालपुर से डूंगरिया, खाम्ही से पोंडी सङक निर्माण और कृषकों के खेत में तीन फेज विधुत कनेक्शन की वयवस्था प्राथमिकता से कराया जाए। सोनिया बाई आर्मो ने कहा कि रोजगार की कोई वयवस्था नहीं है। जिसके कारण बाहर जाकर मजदूरी करने बाध्य हैं और दूसरी ओर रोजगार गारंटी के काम का भुगतान महिनों रूका है। पेयजल के लिए जल जीवन मिशन द्वारा केवल पाईप लाईन बिछा कर छोड़ दिया गया है। 

चुटका परमाणु परियोजना निरस्त कराने के लिये विधायक से आग्रह किया 


पूर्व जनपद अध्यक्ष बीजाडांडी धनराज बरकङेÞ ने मांग किया कि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पिछले वर्ष चार लिफ्ट सिंचाई योजना की घोषणा बबलिया में किया गया था, उसे पूरा कराने के लिए शासन एवं प्रशासन से चर्चा किया जाए। उन्होंने चुटका परमाणु परियोजना निरस्त कराने के लिये विधायक से आग्रह किया। जमठार पंचायत के सरपंच ब्रज लाल कुंजाम ने मानिकसरा में उप सवास्थ्य केंद्र खोलने की मांग रखी। 

बरगी विस्थापितों की समस्याओं को हल करने सदन से लेकर सङÞको पर संघर्ष किया-डॉ अशोक मर्सकोले

बरगी बांध विस्थापित एवं प्रभावित संघ के राज कुमार सिन्हा ने वन अधिकार कानून के अन्तर्गत लंबित दावों का निराकरण, अर्जित परन्तु डूब नहीं आने वाली भूमि की वापसी, डूब क्षेत्र के अन्तर्गत बसे ग्रामों को अबादी घोषित कर आवासीय पट्टा देने, बरगी जलाशय में घटते मत्स्य उत्पादन का अध्ययन कराने और विस्थापित परिवार की आजिविका सुनिश्चित करने दृघकालिन योजना बनाने की बात रखी।
                डाक्टर अशोक मर्सकोले ने बात रखते हुए कहा कि बरगी विस्थापितों की समस्याओं को हल करने सदन से लेकर सङÞको पर संघर्ष किया। बरगी लिफ्ट सिंचाई योजना को लेकर शासन एवं प्रशासन स्तर पर फालोअप किया जाना है। आपने वर्तमान विधायक को आश्वासन दिया कि क्षेत्रीय समस्याओं को हल कराने में आपका पूरा साथ दुंगा। 

आपकी समस्याओं को हल कराने में कोई कमी नहीं रखूंगा-चैन सिंह बरकड़े 

विधायक चेन सिंह बरकङÞे ने कहा कि मैं विगत पच्चीस सालों से बरगी विस्थापितों की समस्याओं से अवगत हूँ। मेरा विभिन्न विभागों के साथ मंडला में बैठक हो चुकी है। आपने कहा कि विधुत विभाग द्वारा ट्रांसफरमर का लोड बढ़ाने, तीन फेज विधुत कनेक्शन और टोले-मजरे में विधुतिकरण की कार्यवाही कुछ महिनों में शुरू हो जाएगी। रोजगार गारंटी की राशि केंद्र से नहीं आने के कारण भुगतान लंबित है, जल्द भुगतान कराने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आपकी समस्याओं को हल कराने में कोई कमी नहीं रखूंगा। 

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से ये रहे मौजूद 

कार्यक्रम में जनपद सदस्य बिहारी लाल बरकङे, खनौरा सरपंच लोक सिंह कुंजाम, पिपरिया सरपंच भगत सिंह मरावी, प्रेम सिंह धुमकेती पोंडी, नर्मदा प्रसाद धुमकेती मैली, श्याम लाल उईके रोजकुंड, सुघड़ लाल डूंगरिया, नरेश मरावी खेरुवाङे, बजारी लाल कुलस्ते मानिकसरा, सुरज सिंह बरकङे मुसाखोह, बरगी विस्थापित संघ के केहर सिंह मार्को शारदा यादव,ब्लॉक अध्यक्ष अजमेर सिंह गोठरिया, अच्छे लाल मरावी, भारत लाल कुंजाम, सुरेश मरावी, रमेश परस्त, पीतम आरीवा की विशेष उपस्थिति था। कार्यक्रम का संचालन चिंत लाल काकोङिया ने किया।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.