Type Here to Get Search Results !

युवा दिवस राष्ट्र के ऐसे युवाओं को समर्पित है, जो भारत को बेहतर भविष्य देने की क्षमता रखते है-पवन सोनिक

 युवा दिवस राष्ट्र के ऐसे युवाओं को समर्पित है, जो भारत को बेहतर भविष्य देने की क्षमता रखते है-पवन सोनिक

महाविद्यालय कुरई में मनाया गया राष्ट्रीय युवा दिवस 


अजय नागेश्वर, विशेष संवाददाता 

कुरई। गोंडवाना समय।

शासकीय महाविद्यालय कुरई में 12 जनवरी 2024 को युवाओं के प्रेरणास्त्रोत स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम में राष्ट्रीय गीत वन्दे मातरम् तथा मध्यप्रदेश गान का सामूहिक गायन किया गया। तत्पश्चात मुख्यमंत्री के संदेश का प्रसारण किया गया। महाविद्यालय के सभी विद्यार्थियों व स्टॉफ ने सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम किया।
             स्वामी विवेकानंद युवाओं के लिए शाश्वत प्रेरणा विषय पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। कार्यक्रम की शुरूआत स्वामी विवेकानंद के छाया चित्र पर पुष्प अर्पित व तिलक लगाकर की गई। तत्पश्चात महाविद्यालय छात्र शुभम सोनी ने स्वामी विवेकानंद से जुड़ा लक्ष्य गीत प्रस्तुत किया। छात्रा वंदना दर्शनीया, रानी हरिनखेड़े, पूजा डोंगरे ने स्वामी विवेकानंद के व्यक्तित्व पर अपना भाषण प्रस्तुत किया। 

प्रेरणादायक विचारों के कारण ही, उनकी जयंती पर युवा दिवस मनाया जाता है


विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए श्री पवन सोनिक ने कहा कि युवा दिवस राष्ट्र के ऐसे युवाओं को समर्पित है, जो भारत को बेहतर भविष्य देने की क्षमता रखते है। स्वामी विवेकानंद के प्रेरणादायक विचारों के कारण ही, उनकी जयंती पर युवा दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर महाविद्यालय में रैली, पोस्टर व नारा लेखन प्रतियोगिता आयोजित हुई।
                रैली के दौरान स्वयंसेवको ने एक बार जोर से, युवाओं की ओर से नारे लगाए। कार्यक्रम में स्वामी विवेकानंद जी के जीवन पर चित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। स्वामी विवेकानंद जी के शिकागो व्याख्यान के वीडियो का प्रदर्शन लैपटॉप के माध्यम से किया गया। 

अनुशासित रहने की दी सलाह


कार्यक्रम में शिक्षक श्री हीरामणि दीक्षित ने विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी जीवन में ही अनुशासित रहने की सलाह दी। रासेयो कार्यक्रम अधिकारी श्री पंकज गहरवार ने कहा कि हमें विवेकानंद के विचारों से प्रेरणा लेते हुए आगे बढ़ते रहना चाहिए क्योंकि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि उठो जागो और तब तक न रूको जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाए। जितना बड़ा संघर्ष होगा, जीत उतनी शानदार होगी।
             पोस्टर प्रतियोगिताओं को संपन्न कराने में डॉ श्रुति अवस्थी और श्रीमती तीजेश्वरी पारधी का योगदान रहा। 12 जनवरी 2024 स्वामी विवेकानंद जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर पोस्टर प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इन विद्यार्थियों में विकास, ओम, प्रभाकर, उदय, रिया, नेहा, रानी, मिस्बाह, योगिता, अश्विनी, बबीता, शिल्पा, अलमास खान, मनीषा भलावी, सानिया फरहीन, श्रद्धा पोण्डे, शीतल, बुलबुल, रीना, रेणु बोमचेर व मनीषा शामिल रहे। 

टीबी के कारण, लक्षण व बचाव पर डाला प्रकाश

इसके साथ ही राष्ट्रीय सेवा योजना व रेड रिबन क्लब के संयुक्त तत्वावधान में टीबी जागरूकता हेतु विविध गतिविधियां जैसे पोस्टर, निबंध, नारा लेखन, रैली आयोजित की गई। टीबी जागरूकता हेतु स्वास्थ्य विभाग से पधारे श्री विलास वानखेड़े ने तथ्यात्मक जानकारी देकर टीबी के कारण, लक्षण व बचाव पर प्रकाश डाला। रैली के दौरान विद्यार्थियों ने टीबी हारेगा, देश जीतेगा के नारे लगाए।
                    कार्यक्रम के अंत में प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदाय किया गया। आयोजन ने अपने उद्देश्यों को प्राप्त किया। कार्यक्रम के दौरान समस्त स्टॉफ जिनमे डॉ श्रुति अवस्थी , तीजेश्?वरी पारधी, डॉ रविंद्र अहिरवाल, डॉ राजेंद्र कटरे, डॉ मधु गुप्ता, संतोष चंचल व विद्यार्थियों की उपस्थिति रही। कार्यक्रम को सफल बनाने में पूजा डोंगरे, शिरीन सुल्ताना खान, नीरज करमकर, गौरव परते व अंकित गाढ़ेकर का योगदान रहा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.