Type Here to Get Search Results !

छात्रावासों, आश्रमों व शालाओं में दी जा रही शिक्षा को प्रभावी बनाने के लिये कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए

छात्रावासों, आश्रमों व शालाओं में दी जा रही शिक्षा को प्रभावी बनाने के लिये कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए

जनजातीय विकासखण्डों में प्री-प्रायमरी स्कूल में पढ़ रहें बच्चों को उन्हीं की भाषा या बोली में ही शिक्षा देने के प्रयास किये जायें

जनजातीय कार्य मंत्री कुंवर विजय शाह ने पदभार ग्रहण किया


भोपाल। गोंडवाना समय। 

जनजातीय कार्य, लोक परिसंपत्ति प्रबंधन, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास मंत्री श्री कुंवर विजय शाह ने मंत्रालय में अपने कक्ष में विधिवत पूजन-अर्चन कर पदभार ग्रहण किया।
             


जनजातीय कार्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एस.एन. मिश्रा, आयुक्त जनजातीय कार्य श्री संजीव सिंह, अपर आयुक्त डॉ. सतेन्द्र सिंह, अन्य विभागीय अधिकारियों सहित लोक परिसंपत्ति विभाग के प्रमुख सचिव श्री अनिरूद्ध मुखर्जी, भोपाल गैस त्रासदी राहत एवं पुनर्वास विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने पुष्पगुच्छ देकर मंत्री श्री शाह का स्वागत किया और शुभकामनाएँ दीं।

विभागीय योजनाओं का और अधिक प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये 

पदभार ग्रहण करने के बाद जनजातीय कार्य मंत्री श्री शाह ने विभागीय अधिकारियों से परिचय प्राप्त किया। विभागीय योजनाओं और अन्य गतिविधियों की जानकारी ली। वर्तमान में संचालित योजनाओं की अद्यतन स्थिति की जानकारी लेकर जनजातीय कार्य मंत्री श्री शाह ने सभी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित करने तथा विभागीय कार्य प्रणाली को और अधिक बेहतर व दुरूस्त करने के निर्देश दिये।
        उन्होंने संचालित योजनाओं में आवश्यकतानुसार सुधार करने और जनजातीय कार्य विभाग के अधीन छात्रावासों, आश्रमों व शालाओं में दी जा रही शिक्षा को प्रभावी बनाने के लिये कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। 

शुरूआत में किसी एक विकासखण्ड में पायलट प्रोजेक्ट के रूप यह कार्य किया जाये 

मंत्री श्री शाह ने कहा कि भारत सरकार की शत-प्रतिशत वित्तीय अनुदान वाली योजना के अनुसार प्रदेश के सभी जनजातीय विकासखण्डों में प्री-प्रायमरी स्कूल में पढ़ रहें बच्चों को उन्हीं की भाषा या बोली में ही शिक्षा देने के प्रयास किये जायें। इसके लिये शुरूआत में किसी एक विकासखण्ड में पायलट प्रोजेक्ट के रूप यह कार्य किया जाये। आदिवासी विकासखण्डों के किसानों द्वारा उत्पादित श्री अन्न (मोटा अनाज) की मार्केटिंग पर विशेष ध्यान दिया जायें।
                विभाग की हर योजना-उप योजना की मॉनिटरिंग के लिये यथासंभव एक-एक अधिकारी नियुक्त किये जाये, जो योजनाओं के क्रियान्वयन पर सतत निगरानी रखेंगे। मंत्री श्री शाह ने विभागीय उपलब्ध संसाधनों, बजट उपयोग, स्टॉफ एवं भावी जरूरतों के बारे में भी जानकारी प्राप्त की।
            जनजातीय कार्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री एस.एन. मिश्रा ने मंत्री श्री कुंवर विजय शाह ने विभाग की सभी प्रमुख योजनाओं और राज्य सरकार के जनजातीय वर्ग के कल्याण के लिये निर्धारित संकल्प-पत्र बिन्दुओं सहित भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित योजनाओं की भी जानकारी दी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.