Type Here to Get Search Results !

निर्भय रघुवंशी और अफनान खान ने आदिवासी मजदूरों की दो माह की मजदूरी पर डाला डाका

निर्भय रघुवंशी और अफनान खान ने आदिवासी मजदूरों की दो माह की मजदूरी पर डाला डाका 

कोनापिण्डरई के निर्भय रघुवंशी ने गुड़ भट्टी में दो माह कार्य कराया परंतु मजदूरी नहीं दिया

जातिगत रूप से अपमानित कर जान से मारने की धमकी देकर कार्यस्थल से भगाया 


चांद/छिंदवाड़ा। गोंडवाना समय। 

निर्भय सिंह रघुवंशी ग्राम कोनापिण्डरई, ग्राम पंचायत हलाल, तहसील चांद जिला-छिंदवाड़ा और अफनान खान ने मिलकर आदिवासी मजदूरों के दो माह का पारिश्रमिक न देकर उनसे कार्य कराने के बाद उन्हें जातिगत रूप से अपमानित करते हुये जान से मारने पीटने की धमकी देकर भगा दिया।
            

आदिवासी समुदाय के प्रताप सिंह गोंड, सरताप मरकाम, सुप्रीम परते, शशि परते, निशा परते, रेश्मा परते, नरेन्द्र मरावी, िपंकी मरावी सभी ग्राम टकटुआ, ग्राम पंचायत उगदीवाड़ा, पुलिस थाना उगली जिला-सिवनी के रहने वाले है।

350 रूपये प्रतिदिन मजदूरी से गुड़ भट्टी में कार्य पर रखा था

जो कि मजदूरी का कार्य करने के लिये निर्भय सिंह रघुंवशी के ग्राम कोनापिण्डरई में गुड़ भट्टी में कार्य करने के लिये गये थे। निर्भय सिंह रघुवंशी की कोनापिण्डरई गुड़ भट्टी का मालिक है जिसका संचालन निर्भय सिंह रघुवंशी के परिवारजन और वो स्वयं करता है।
            मजदूरी का कार्य करने के लिये दिनांक 22 दिसंबर 2023 गये थे तो उस दौरान प्रतिदिन 350 रुपए के हिसाब से कार्य करने की बात हुई थी। सभी ने 23 दिसंबर 2023 से कार्य प्रारंभ कर दिया था। इस दौरान गुड़ भट्टी मालिक निर्भय सिंह रघुवंशी ने कहा था कि आपकी मजदूरी प्रति सप्ताह में स्वयं आपको दुंगा।
            इस तरह गुड़ भट्टी मालिक निर्भय सिंह रघुवंशी के द्वारा हमें हाट बाजार के दिन प्रत्येक मजदूर को लगभग 200 रुपए देता था बाकी की मजदूरी कार्य पूरा होने के बाद इक्ठ्ठा दे दुुंगा यह कहकर देने से मना कर देता था। 

अफनान खान बिना बताये भाग गया

23 जनवरी 2024 को एक महिना हो गया तो हमने निर्भय सिंह रघुवंशी से एक माह की मजदूरी मांगे तो उसने कहा कि पूरा काम हो जाने दो इसके बाद दे दुंगा। वहीं जब 23 फरवरी 2024 को लगभग दो माह पूरे हो जाने के बाद जब हमने पूरे दिन की मजदूरी मांगे तो निर्भय सिंह रघुवंशी ने फिर कहा कि पूरा काम हो जाने दो तब दे दुंगा लेकिन मजदूरों ने कहा कि हमें अपने घर पैसे पहुंचाना है।
            इसलिये आप हमें हमारी पूरी मजदूरी दे दो तो निर्भय सिंह रघुवंशी कहने लगा कि ठीक है मैं तुम्हे एक दो दिन पूरी मजूदरी देता हूं। अगले ही 24 फरवरी  की रात्रि में अफनान खान कार्यस्थल कोनापिण्डरई से बिना किसी को बताये चला गया। 

महिलाओं के साथ निर्भय रघुवंशी ने किया अभद्रता 

इसके बाद 25 फरवरी 2024 को सुबह जब हमने गुड़ भट्टी मालिक 1 निर्भय सिंह रघुवंशी से अपनी बकाया लगभग दो महिना की पूरी मजदूरी मांगा तो निर्भय सिंह रघुवंशी ने कहा कि मैंने आपकी पूरी मजदूरी के पैसे अफनान खान को दे दिया हूं।
                तुम उसी से जाकर ले लो, तब हम आवेदकगणों ने कहा कि आपने हमें काम प्रारंभ करने के दौरान ही कहा था कि तुम्हारी कार्य करने की मजूदरी मैं दुंगा तो अब आप क्यों कह रहे हो कि अफनान खान को मजदूरी के रुपए दे दिया है। जब महिलाओं मजदूरी के रुपए मांगे तो निर्भय सिंह रघुवंशी ने उनके साथ अभद्रतापूर्वक बर्ताव करते हुये गंदी गंदी गालियां बककर जातिगत रूप अपमानित किया। 

आदिवासी मजदूरों से कहा हम तुम्हें जान से मार देंगे 

तुमने यदि मजदूरी के रुपए मेरे से मांगे तो मैं तुम लोगों को जान से मार डालुंगा। तब सभी मजदूरों ने उनसे हाथ जोड़कर कहा कि पटेल साहब हमने दो महिने तक काम किये है हमारी मजदूरी दे दो हमें अपने घर पैसा पहुंचाना है तो निर्भय सिंह रघुवंशी पटेल ने और उनके परिवारजनों ने हम सभी मजदूरों को धमकाया और जान से मारने की धमकी देकर जातिगत रूप से अपमानित किया। इसके बाद निर्भय सिंह रघुवंशी और उसके परिवारजनों ने कहा कि यदि तुम आज नहीं गये तो हम तुम्हें जान से मार देंगे। 

घर वापस आने का नहीं था किराया, दो दिन काम कराया तब दिया किराया 

इसके बाद हम सभी हमारे पास घर जाने के लिये भी किराया की राशि नहीं थी तो हमने वहीं गुड़ भट्टी निर्भय सिंह रघुवंशी के यहां पर 27 फरवरी तक मजदूरी का कार्य किये तो हमें दो दिन की मजदूरी मिली जिससे हम अपने घर टकटुआ वापस आये है।
            हमारे साथ 3 और मजूदर गये थे जिनका नाम तारा बाई यादव, प्रकाश यादव, ललिता यादव भी गये थे जिनकी भी मजदूरी नहीं दिये है। आदिवासी मजदूरों ने निर्भय सिंह रघुवंशी एवं अफनान खान के द्वारा आदिवासी मजदूरों का आर्थिक शोषण, शारीरिक शोषण, मानसिक शोषण करने के साथ जातिगत रूप से अपमानित किया गया है। 

कानूनी कार्यवाही कराने आदिवासी समाज बना रहा योजना 

निर्भय सिंह रघुवंशी, अफनान खान पर एससी एसटी एक्ट के तहत प्रकरण दर्ज कर कानूनी कार्यवाही करने की मांग किया है। इसके साथ ही 2 माह से अधिक की मजदूरी का पारिश्रमिक दिलाये जाने की कार्यवाही करने की की मांग किया है। वहीं इस मामले में शीघ्र ही चांद, चौरई, सिवनी के आदिवासी युवा संगठन गुड़ भट्टी मालिक के खिलाफ कार्यवाही कराने के लिये योजना बना रहे है। 



Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.