Type Here to Get Search Results !

आकाशीय बिजली गिरने से आदिवासी किसान के घर में आग लगने से गृहस्थी का सामान हुआ खाक

आकाशीय बिजली गिरने से आदिवासी किसान के घर में आग लगने से गृहस्थी का सामान हुआ खाक

दो बकरी मृत, पशु झुलसे, मकान की छत हुई बर्बाद 

तहसील व जनपद पंचायत सिवनी के ग्राम ऐरपा के राम सिंह वाडिवा के घर में लगी आग 


सिवनी। गोंडवाना समय। 

गर्मी के मौसम में असमय हो रही बारिश, तेज हवा, आंधी तुफान के साथ आकाशीय बिजली गिरने के कारण किसानों की फसल, कच्चे मकानों, फसलों, खरीदी केंद्र में रखे अनाज, पशु पक्षी, सहित मानवीय क्षति भी हो रही है।
                


गर्मी के मौसम में सिवनी जिले में अधिकांश क्षेत्रों में असमय बारिश के कारण जहां वैवाहिक कार्यक्रम व अन्य सामाजिक कार्यक्रम भी प्रभावित हो रहे है। वैवाहिक कार्यक्रम के दौरान शामियाना मंडप आदि तेज हवा आंधी तुफान में टेंट संचालकों व आयोजकों के यहां पर नुकसान का सामना भी करना पड़ रहा है।
                    

इसके साथ ही असमय बारिश होने के कारण बादलों तेज गर्जना के साथ आकीश बिजली गिरने से पशु पक्षी, मानवीय क्षति भी हो रही है। सिवनी तहसील कार्यालय के एवं जनपद पंचायत कार्यालय सिवनी के अंतर्गत ऐरपा ग्राम में आदिवासी किसान को उसके घर में आकाशीय बिजली गिरने से लगी आग के कारण अत्याधिक नुकसान हुआ है। 

हजारों रूपये का हुआ नुकसान 


हम आपको बता दे कि जनपद पंचायत सिवनी व तहसील सिवनी के अंतर्गत ग्राम ऐरपा के आदिवासी किसान राम सिंह वाडिवा के घर में 7 मई 2024 को बारिश होने के साथ साथ आकाशीय बिजली गिरने से घर में आग लग गई थी।
                     

ग्राम ऐरपा में आदिवासी किसान राम सिंह वाडिवा के मकान में आकाशीय बिजली गिरने से 2 बकरी आॅन स्पॉट खत्म हो गयी थी, वहीं अन्य पशु भी झुलस गये थे। वहीं आकाशीय बिजली घर में गिरने से मकान में आग लग गई थी। जिससे हजारों रूपये का नुकसान हुआ है। 

नुकसान की भरपाई हेतु मुआवजा देने की मांग 


प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम ऐरपा के आदिवासी किसान राम सिंह वाडिवा के मकान में 7 मई 2024 को आकाशीय बिजली गिरने से घर में आग लग गयी थी। जिसके कारण जहां दो बकरी की मृत्यू हो गई थी वहीं पशु भी आग से झुलश गये थे।
                आकाशीय बिजली गिरने से मकान में आग लगने के कारण आदिवासी किसान के घर में मौजूद गृहस्थी का अधिकांशतय: सामान जलकर बर्बाद हो गया है। हालांकि बारिश भी हो रही है इसके बाद भी ग्रामीणजनों ने आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन आग की लपट तेज होने के कारण पूरे घर में आग फैल गई जिससे घर का सारा समान जल गया। आकाशीय बिजली गिरने से प्रभावित आदिवासी किसान ने आर्थिक मुआवजा दिलाये जाने शासन प्रशासन से मांग किया है। 





Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.