Type Here to Get Search Results !

हम सभी मूलवासी एकता के साथ में जल, जंगल, जमीन की रक्षा करने के लिये हमेशा रहे एकजुट-इंद्रावती धुर्वे

हम सभी मूलवासी एकता के साथ में जल, जंगल, जमीन की रक्षा करने के लिये हमेशा रहे एकजुट-इंद्रावती धुर्वे  

बिरसा मुण्डा जी ने अंग्रेजी शासन की दमनकारी नीति के खिलाफ और जल, जंगल, जमीन की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी

अनुपपुर में गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन ने मनाया बिरसा मुण्डा जी का बलिदान दिवस 


अनुपपुर। गोंडवाना समय। 

जल, जंगल, जमीन के रक्षक, अंग्रेजों की गुलामी से भारत देश को आजादी दिलाने के लिये उलगुलान का बिगुल फूंकने वाले क्रांतिसूर्य, भगवान बिरसा मुंडा जी का बलिदान दिवस कार्यक्रम मध्यप्रदेश के जिला अनूपपुर में आदिवासी हॉस्टल में 9 जून 2024 दिन रविवार को मनाया गया।
                    


इस दौरान गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन के उपस्थित पदाधिकारियों व सदस्यों द्वारा आदिवासियों के साथ साथ गुलामी के दौर में भारतवासियों के हक अधिकार के लिये अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन करने वाले स्वतंत्रता संग्राम के क्रांतिवीर अमर शहीद बिरसा मुण्डा जी के द्वारा जिस तरह से आदिवासियों का नेतृत्व किया गया था उससे प्रेरणा लेकर वर्तमान व भविष्य में देश में सामाजिक उत्थान, कल्याण, विकास के साथ साथ जल, जंगल, जमीन की रक्षा करने के लिये संकल्प भी लिया गया। 

एकता के साथ, एक तीर एक कमान, सारे आदिवासी एक समान का चित्र बनाकर दिया संदेश 


क्रांतिवीर महामानव भगवान बिरसा मुण्डा जी के शहीद दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देते हुये गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन अनुपपुर की जिला अध्यक्ष इंद्रावती धुर्वे ने बताया कि बलिदान दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम स्थल पर बोर्ड पर आकर्षक, मनमोहक व भगवान बिरसा मुण्डा जी का सुंदर चित्र मालती देवी मरावी ने शिद्दत से शहादत दिवस के अवसर पर बनाया।
                 इसके माध्यम से उन्होंने यह संदेश देने का प्रयास भी किया कि बिरसा मुण्डा जी ने आदिवासियों का नेतृत्व करने के साथ साथ आदिवासियों को एकता के साथ में बंद मुठ्ठी की तरह रहने का भी संदेश दिया है। इतना ही नहीं बिरसा मुण्डा जी का चित्र बनाकर उन्होंने यह भी संदेश दिया कि एक तीर एक कमान आदिवासी एक समान का संदेश भी दिया।
                

अर्थात मालती देवी मरावी के द्वारा शहीद दिवस के अवसर पर क्रांतिवीर बिरसा मुण्डा जी का चित्र बनाकर यह संदेश देने का प्रयास किया है कि आखिर बिरसा मुण्डा जी भारत देश के समस्त आदिवासियों को एकता के साथ रहकर संगठित रहने का संदेश देते थे, जिसे आज भारत देश के आदिवासियों को सार्थक करना बहुत जरूरी हो गया है। 

बलिदान दिवस के गौरवमयी दिन को याद करना हमारे लिए गर्व की बात है 


अनुपपुर में गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन द्वारा आयोजित बलिदान दिवस कार्यक्रम के संबंध में आगे जानकारी देते हुये जीएसयू अनुपपुर की जिला अध्यक्ष इंद्रावती धुर्वे ने बताया कि आजादी के महानायक क्रांतिकारी बिरसा मुण्डा जी के बलिदान दिवस कार्यक्रम के दौरान गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन अनूपपुर टीम के द्वारा यह संदेश देने का प्रयास किया गया कि भगवान बिरसा मुंडा जी धरती आबा, महामानव, क्रांतिकारी  जननायक की पुण्य तिथि क्यूं मनाया जाता है।
            बलिदान दिवस के गौरवमयी दिन को याद करना हमारे लिए गर्व की बात है कि हमारे गोंडवाना धरती में जन्में बिरसा मुण्डा जी ने मूलवासी के जल, जंगल, जमीन की लड़ाई लड़े और अंग्रजी शासन को हिला कर रख दिया था वे महान स्वतंत्रता सेनानी क्रांतिवीर थे। 

बिरसा मुण्डा जी का योगदान, महत्वपूर्ण व प्रेरणादायक है


आदिवासी मूलवासी के हक अधिकार के लिए लड़ाई लड़ने के साथ साथ जल, जंगल, जमीन की रक्षा के लिए अग्रसर रहकर अंग्रेजों के खिलाफ उलगुलान करते हुये आंदोलन करने के लिये बिरसा मुण्डा जी के द्वारा दिया गया योगदान हमारे पूर्वजों के साथ साथ वर्तमान में हमारे लिये एवं हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए महत्वपूर्ण व प्रेरणादायक है।
         बिरसा मुण्डा जी ने अंग्रेजो हुकुमत की गलत नीतियों व शोषणकारी, अन्यायकारी, अत्याचारी दमनकारी नीतियों का खुलकर व डटकर मुकाबला किया। वे कभी झुके नहीं, डरे नहीं, आखिर सांस तक वे लड़ते रहे और कभी हमारे आदिवासी क्रांतिकारी जननायक कभी गुलाम नहीं बने इस बात का गवाह इतिहास भी है।

प्रकृति की सौंदर्यता बढ़ाने व पर्यावरण बचाने सभी पौधे लगाये और पेड़ों को कटने से बचाये 

गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन अनुपपुर की जिला अध्यक्ष इंद्रावती धुर्वे ने जानकारी देते हुये आगे बताया कि बिरसा मुंडा जी बचपन से एक  क्रांतिकारी, योध्या, वीर सपूत थे जो मूलवासी के हक अधिकार को लेकर सदैव आवाज उठाते रहे।
             अंग्रेजी शासन के खिलाफ और जल, जंगल, जमीन के लिए  लड़ाई लड़ते हुए अपनी प्राणों की आहुति दे दी। हमें भगवान बिरसा मुंडा जी से प्रेरणा मिलती है कि आज हमारे पूर्वज महापुरषों ने हमारे लिए जल, जंगल, जमीन को बचाया है अब हमारा फर्ज बनता है कि हम प्रकृति की सौंदर्यता को बढ़ाने व बरकरार रखने पर्यावरण का संरक्षण में अपनी जिम्मेदारी निभाये जिससे मानव जीवित रह सकता है।
             प्रकृति की रक्षा करें इसलिये ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए और पेड़ को कटने से रोका जाए ताकि अपनी आने वाले पीढ़ी के लिए बचा सके। सबसे विशेष संकल्प लेने की हमें बिरसा मुण्डा जी के बलिदान दिवस पर जरूरत है कि हम सभी मूलवासी एकता के साथ में रहकर जल, जंगल, जमीन की रक्षा करने के लिये मजबूती के साथ एकजुटता के साथ कार्य करना होगा।

इस दौरान प्रमुख रूप से ये रही मौजूद 

बिरसा मुण्डा जी के बलिदान दिवस के अवसर पर गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन अनुपपुर की जिला अध्यक्ष इंद्रावती धुर्वे, गोंडवाना स्टूडेंट्स यूनियन अनूपपुर जिला महा सचिव मालती देवी मरावी, जिला प्रवक्ता श्रीमती सरिता परते, जिला कोषाध्यक्ष श्रीमती पुशाम, प्रियंका श्याम, सावित्री ठाकरे, सपना बैगा, दमेश्वरी पन्द्राम, वेदवती श्याम, पूनम मरावी, चंद्रवती कुशराम, आशा पन्द्राम, बबली मरावी वहीं इस अवसर पर हॉस्टल की अधीक्षिका श्रीमती कमला सिंह श्याम भी उपस्थित रही।


Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.